दैनिक भास्कर हिंदी: इकबाल मिर्ची संपत्ति मामले में महिला गिरफ्तार

October 23rd, 2019

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इकबाल मिर्ची संपत्ति मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिंकू देशमुख नाम की एक महिला को गिरफ्तार किया है। देशमुख पर फर्जी पहचान के जरिए सौदा करने और दाऊद के करीबी इकबाल मिर्ची को अवैध रुप से पैसे विदेश भेजने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में यह चौथी गिरफ्तारी है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल से भी ईडी इस मामले में 12 घंटे लंबी पूछताछ कर चुकी है। देशमुख को बुधवार को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे दो दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया गया है।

ईडी के मुताबिक देशमुख ने मामले में पहले गिरफ्तार किए गए रंजीत सिंह बिंद्रा की मदद की थी। छानबीन में खुलासा हुआ था कि इकबाल मिर्ची, हुमायूं और सबलिंक प्रापर्टी के बीच हुई डील में बिंद्रा ने 50 करोड़ रुपए की रकम हासिल की थी। देशमुख ने फर्जी किराएदार बनकर 30 करोड़ 40 लाख रुपए हासिल किए थे। यह रकम देशमुख और दूसरे दलालों में बांटी गई थी। पूछताछ के दौरान बिंद्रा ने ईडी को वह चेक भी दिखाए जिनसे सबलिंक के जरिए किराएदारों को भुगतान किया गया था।

मर्चेंट के कहने पर उसने देशमुख को चेक दिया था। हालांकि देशमुख ने दावा किया है कि उसने बिंद्रा को 38 करोड़ रुपए नकद उधार के रुप में दिए थे और जो चेक उसे दिया गया था वह उसी का भुगतान था। देशमुख के वकील आबाद पांडा ने दावा किया कि ईडी उससे पूछताछ कर चुकी है और वह जांच में पूरा सहयोग कर रही है इसलिए हिरासत में भेजे जाने की जरूरत नहीं है।