दिल्ली की 7 सीटों पर एनसीपी दिखाएगी दम, दो साल में पूरा होगा आंबेडकर स्मारक का कामः पवार

Work of Ambedkar memorial will be completed in two years: Pawar
दिल्ली की 7 सीटों पर एनसीपी दिखाएगी दम, दो साल में पूरा होगा आंबेडकर स्मारक का कामः पवार
दिल्ली की 7 सीटों पर एनसीपी दिखाएगी दम, दो साल में पूरा होगा आंबेडकर स्मारक का कामः पवार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा है कि इंदु मिल में बननेवाले डाक्टर बाबा साहेब आंबेडकर के स्मारक कार्य को यदि चुनौती के रुप में किया जाए तो दो साल के भीतर निर्माण कार्य को पूरा कर पाना असंभव नहीं होगा। इससे पहले पवार ने मंगलवार को इंदु मिल की उस जगह का मुआयना किया जहां स्मारक का निर्माण होना है। इसके बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि स्मारक के स्थान रक अभी तक सिर्फ 25 प्रतिशत कार्य पूरा हुआ है। अभी 75 प्रतिशत कार्य बाकी है। स्मारक के कार्य के लिए अंतराष्ट्रीय संस्था को नियुक्त किया गया है। महाराष्ट्र के नक्शे में यह स्मारक काफी सुंदर नजर आएगा। विश्वभर में बौध्द समाज के लोगों की काफी संख्या में हैं। इसलिए चीन तक के लोगों को डा. बाबा साहेब आंबेडकर स्मारक अकर्षित करेगा। बौध्द विचारों पर आस्था रखनेवालों के लिए यह स्मारक काफी महत्वपूर्ण होगा। इसलिए देश को संविधान देने वाले महामानव डाक्टर बाबा साहब आंबेडकर की प्रतिमा के देखने के लिए पूरे विश्वभर से लोग आएंगे। श्री पवार ने कहा कि फिलहाल मैं यहां कोई घोषणा नहीं कर रहा हूं। लेकिन मुझे सिर्फ दो तारीख याद है। एक 6 दिसंबर और दूसरी 14 अप्रैल जब बड़ी संख्या में लोग दादर में आते हैं और बाबा साहब आंबेडकर को अपनी श्रध्दांजलि अर्पित करते हैं।

दिल्ली की 7 सीटों पर राकांपा भी दिखाएगी अपना दम 

कांग्रेस पार्टी ने दिल्ली के चुनावी समर में बिहार के अपने मित्र दल राजद के लिए तो चार सीटें छोड़ दी है, परंतु महाराष्ट्र की अपनी सहयोगी राकांपा को साथ लेना उचित नहीं समझा है। वह भी तब जब महाराष्ट्र में कांग्रेस और राकांपा दोनों उद्धव सरकार में शामिल हैं। कांग्रेस से बात नहीं बनने के बाद राकांपा ने राजधानी की 7 विधानसभा सीटों पर अपना दम दिखाने का फैसला किया है। 
खास बात यह कि दिल्ली में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के मकसद से राकांपा ने इस बार आम आदमी पार्टी के दो निवर्तमान विधायकों को भी अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने आप के टिकट वंचित रह गए कमांडो सुरेन्द्र को दिल्ली कैंट से तो दूसरे निवर्तमान विधायक चौ फतेह सिंह को गोकुलपुरी से मैंदान में उतारा है। राकांपा के केन्द्रीय पर्यवेक्षक बृजमोहन श्रीवास्तव ने बताया कि पार्टी ने दिल्ली की जिन सात सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, उनमें दिल्ली कैंट से कमांडो सुरेन्द्र, गोकुलपुरी से चौ फतेह सिंह, बाबरपुर से जाहिद अली, घोंडा से प्रशांत गौड़, छतरपुर से राणा सुजीत सिंह, मुस्तफाबाद से मयूर भान और चांदनी चौक से असीम बेग का नाम शामिल है। जाहिद अली भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर रावण के कानूनी सलाहकार हैं और उनकी जीत सुनिश्चित करने के लिए भीम आर्मी के कार्यकर्त्ता अभी से जुट गए हैं। उन्होने कहा कि सातों सीटों पर पूरी ताकत से राकांपा चुनाव लड़ेगी। दिल्ली राकांपा के प्रभारी महासचिव प्रफुल्ल पटेल सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता दिल्ली चुनाव में पार्टी के पक्ष में प्रचार करेंगे। 
 

 

Created On :   21 Jan 2020 3:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story