जिला परिषद की 12 स्कूलें होंगी बंद, पास ही के स्कूलों में किया जाएगा समायोजन

Zilla parishad 12 schools will be closed, adjusting nearby school
जिला परिषद की 12 स्कूलें होंगी बंद, पास ही के स्कूलों में किया जाएगा समायोजन
जिला परिषद की 12 स्कूलें होंगी बंद, पास ही के स्कूलों में किया जाएगा समायोजन

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  जिला परिषद के 20 तथा इससे कम विद्यार्थी संख्या वाले 12 स्कूल बंद होंगे। जिला परिषद शिक्षण समिति की बैठक में फैसले पर निर्णय लिए जाने की जानकारी प्राथमिक शिक्षणाधिकारी चिंतामण वंजारी ने दी।

हालात सुधर नहीं रहे

निजी स्कूलों की स्पर्धा का मुकाबला करने सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को विविध सुविधाएं दी जा रही हैं। इसके बावजूद जिला परिषद स्कूलाें के हालात सुधारने का नाम नहीं ले रहे हैं। कम विद्यार्थी संख्या वाले स्कूल शैक्षणिक गुणवत्ता में पिछड़ जाने से जिन स्कूलों की संख्या 20 या इससे कम है, ऐसे स्कूलों का करीब के स्कूल में समायोजन करने की शिक्षा विभाग ने नीति बनाई है। हाल ही में ऐसे स्कूलों की जानकारी मंगवाई गई थी। राज्य सरकार को भेजी गई जानकारी में जिले के 380 स्कूलों में 20 या इससे कम विद्यार्थी संख्या का खुलासा हुआ है। सरकारी नीति के अनुसार पहले चरण में जिला परिषद के 12 स्कूलों को ताला लगाया जाएगा

दो वर्ष पूर्व 24 स्कूल बंद हुए

दो वर्ष पूर्व कम विद्यार्थी संख्या वाले राज्य के 1300 स्कूल बंद करने का सरकार ने निर्णय लिया था। इस निर्णय पर अमल करते हुए नागपुर जिले के 24 स्कूल बंद किए गए। 

शिक्षण परिषद में फिर आलापा राग

हाल ही में अलीबाग में हुई राज्य स्तरीय शिक्षण परिषद में फिर यह राग आलापा गया। गुणवत्ता में पिछड़े तथा कम विद्यार्थी संख्या वाले स्कूलों का परिसर के किसी एक स्कूल को नोडल स्कूल चयन कर समायोजन करने का निर्णय लिया गया। समायोजन किए जाने वाले स्कूल में विद्यार्थियों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने पर सहमति बनी। इस दिशा में कदम आगे बढ़ाते हुए ऐसे स्कूलों की ब्लॉक स्तर से जानकारी मंगवाकर यह कदम उठाया गया है।

स्कूलों में घट रही है संख्या

जिला परिषद स्कूलों से विद्यार्थियों का पलायन रोकने के लिए नि:शुल्क पुस्तकें, गणवेश, अनुसूचित जाति, जनजाति की छात्राओं को उपस्थिति भत्ता, मध्याह्न भोजना आदि सुविधाएं दी जा रही है। इसके बावजूद विद्यार्थियों के पलायन का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर वर्ष विद्यार्थी संख्या घटने से जिला परिषद के शिक्षा विभाग में खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। 

करीब के स्कूल में होगा समायोजन

जिस गांव में दो स्कूल हैं, उसमें से एक स्कूल बंद किया जाएगा। विद्यार्थियों का दूसरे स्कूल में समायोजन िकया जाएगा। बंद किए गए स्कूल के शिक्षकों का भी अन्य स्कूल में समायोजन किया जाएगा। 

Created On :   17 Jun 2019 7:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story