एसीबी की कार्रवाई: 8 हजार की घूस लेते सहायक पुलिस निरीक्षक और सिपाही धराए

8 हजार की घूस लेते सहायक पुलिस निरीक्षक और सिपाही धराए
घूस लेते सहायक पुलिस निरीक्षक और सिपाही धराए

डिजिटल डेस्क, पुणे। हादसे को लेकर दर्ज मामले में जब्त किया गया वाहन लौटाने के लिए आठ हजार रूपये की घूस लेते हुए एक पुलिस सिपाही को गिरफ्तार किया गया है। एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) पुणे ने उसके साथ एक सहायक पुलिस निरीक्षक के खिलाफ भ्रष्टाचार प्रतिबंध कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुणे जिले के मंचर स्थित कृषि उत्पन्न बाजार समिति के प्रवेशद्वार पर रविवार (24 दिसंबर) की सुबह यह कार्रवाई की गई। उनके खिलाफ मंचर पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया गया है।

एसीबी से मिली जानकारी के अनुसार, इस मामले में गिरफ्तार किये गए आरोपियों में मंचर पुलिस थाने के सहायक पुलिस निरीक्षक संतोष सुरेश सालुंखे (44) और पुलिस सिपाही संदीप भीमा रावते (36) का समावेश है। इस मामले एक 24 वर्षीय युवक ने एसीबी में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायतकर्ता युवक का वाहन हादसे को लेकर दर्ज मामले में मंचर पुलिस द्वारा जब्त किया गया है। इस मामले की जाँच सहायक पुलिस निरीक्षक संतोष सालुंखे कर रहे थे। उन्होंने और संदीप रावते ने शिकायतकर्ता का वाहन देने के लिए उससे 40 हजार रूपये की घूस मांगी। बाद में सुलह के जरिये यह राशि आठ हजार रुपए तय हुई।

इस बीच शिकायतकर्ता युवक ने इसकी शिकायत एसीबी से कर दी। इस शिकायत का सत्यापन करने पर यह साफ़ हो कि दोनों आरोपियों ने हादसे में जब्त वाहन को लौटाने के लिए 40 हजार रुपए की घूस मांगी और सुलह के बाद यह राशि आठ हजार रुपए तय की गई। इसके बाद एसीबी की टीम ने मंचर कके कृषि उतपन्न बाजार समिति के प्रवेशद्वार पर जाल बिछाया और संदीप रावते को आठ हजार की घूस लेते हुए रंगेहाथ पकड़ लिया। इसके साथ सहायक पुलिस निरीक्षक संतोष सालुंखे के खिलाफ मंचर थाने में मामला दर्ज किया गया है। एसीबी की पुलिस निरीक्षक विद्युलता चव्हाण मामले की जांच में जुटे हैं।

अवैध बिजली कनेक्शन की दंड राशि कम करने मांगे 20 हजार

यहां मंचर पुलिस थाने की सीमा में ही एक दिन पहले यानि शनिवार को अवैध बिजली कनेक्शन पर लगे जुर्माना राशि को काम कराने के लिए 20 हजार रुपए की रिश्वत मांगने को लेकर अर्जुन हरिचंन्द्र वायकर (38, निवासी मंचर, आंबेगांव, पुणे) नामक निजी व्यक्ति के खिलाफ मंचर थाने में मामला दर्ज किया गया है। इस बारे में एक 26 वर्षीय युवक ने एसीबी में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायतकर्ता की ड्राई क्लीनिंग की दुकान है, उसने अपनी दुकान के लाइट मीटर में से पड़ोस की दूकान में अवैध रूप से बिजली कनेक्शन दिया था। इस मामला सामने आने के बाद महावितरण के अधिकारियों ने उसे जुर्माना लगाया है। इस जुर्माने की राशि को कम कराने के लिए अर्जुन वायकर न 20 हजार रुपए की घूस मांगी थी। इसका सत्यापन करने के बाद एसीबी की टीम ने वायकर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। एसीबी के पुलिस निरीक्षक रुपेश जाधव मामले की छानबीन कर रहे हैं।

Created On :   24 Dec 2023 3:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story