पहल: सार्वजनिक शौचालयों की जानकारी अब सिर्फ एक ऐप पर

सार्वजनिक शौचालयों की जानकारी अब सिर्फ एक ऐप पर
पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम की लोकपयोगी पहल

डिजिटल डेस्क, पुणे। नागरिकों को घर से निकलने के बाद शौचालय को लेकर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासकर महिलाओं, बच्चों, बूढ़ों, पुलिसकर्मियों, वाहन चालकों को इस समस्या से जूझना पड़ता है। गणेशोत्सव जैसे त्योहार के दिनों में इस समस्या की गंभीरता बढ़ जाती है। इस समस्या के समाधान की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम ने एक टॉयलेट सेवा ऐप का अनावरण किया है। टॉयलेट सेवा ऐप नागरिकों को शौचालयों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने, स्वच्छता स्थितियों को जानने, शिकायतें दर्ज करने और इन शिकायतों का समाधान करने तथा उपलब्ध जानकारी प्राप्त करने का एक प्रभावी माध्यम है। यह ऐप तीन भाषाओं मराठी, हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है।

इस ऐप में भारत के 1 लाख 30 हजार शौचालयों की जानकारी उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए नागरिकों को भारत में कहीं भी शौचालय ढूंढने में मदद मिल रही है। इस ऐप में शौचालयों की सुविधाएं भी शामिल हैं और नागरिक अपने अनुसार शौचालयों का चयन कर सकते हैं। शौचालय सेवा ऐप प्रत्येक शौचालय के लिए एक क्यूआर कोड उत्पन्न करता है। इस कोड को टॉयलेट सर्विस ऐप में स्कैन करने के बाद उस टॉयलेट का डैशबोर्ड प्रदर्शित होता है। इस डैशबोर्ड पर नागरिकों को शौचालयों के बारे में तत्काल प्रतिक्रिया देने, जानकारी देखने, रेटिंग देने या शिकायत करने जैसी सभी सुविधाएं प्रदान की गई हैं। नगर निगम के टॉयलेट सेवा इस संशोधित ऐप का उद्घाटन स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख यशवंत डांगे ने नगर निगम के मुख्य प्रशासनिक भवन में किया।

स्वास्थ्य विभाग प्रमुख यशवंत डांगे ने बताया, नगर निगम ने शहर के 332 सार्वजनिक शौचालयों की जानकारी शौचालय सेवा एप में उपलब्ध करायी है। इस ऐप के माध्यम से नागरिक शहर में कोई भी सुविधाजनक शौचालय ढूंढ सकते हैं। पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम क्षेत्र के सभी सार्वजनिक शौचालयों में ऐप की जानकारी के लिए क्यूआर कोड स्टिकर हैं। पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम शौचालय सेवा ऐप के माध्यम से प्राप्त फीडबैक पर कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है।शहरवासियों की सुविधा के लिए तैयार किये गए टॉयलेट सेवा एप के संबंध में कोई शिकायत हो तो नागरिक एप के माध्यम से नगर निगम को अपना फीडबैक दें, जिससे नगर निगम को शिकायतों का निराकरण करने और शहर में शौचालयों को साफ-सुथरा रखने में मदद मिलेगी, स्वास्थ्य विभाग प्रमुख डांगे ने भी अपील की है।

इस मौके पर स्वास्थ्य कार्यकारी अधिकारी गणेश देशपांडे, क्षेत्रीय अधिकारी अन्ना बोडडे, राजेश आगले, उमेश ढाकने, सीताराम बहुरे, सार्वजनिक संपर्क अधिकारी प्रफुल्ल पुराणिक, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी के. डी। दरवाड़े, राजू साबले, शांताराम माने, महेश अधव, टॉयलेट सेवा ऐप के संस्थापक अमोल भिंगे, प्रबंध निदेशक प्रीतम चोपड़ा, सहकर्मी सोनाली चोपड़ा, उज्ज्वला चोपड़ा और स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य निरीक्षक मुकादम आदि उपस्थित थे।

महत्वपूर्ण बिंदू:-

• पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम क्षेत्र में सभी सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों के लिए 8 वार्डों में विशेष प्रतियोगिता का आयोजन।

• प्रतियोगिता की अवधि 1 जनवरी 2024 से 30 जून 2024।

• 8 प्रभागों में 2-2 के कुल 16 पुरस्कार घोषित।

• टॉयलेट सेवा ऐप में सबसे लोकप्रिय और स्वच्छता में अग्रणी शौचालयों को मिलेगा पुरस्कार।

• हिंदुस्तान यूनिलीवर उद्योग समूह की ओर से, स्वच्छ शौचालय प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रत्येक वार्ड में 4, कुल 32 शौचालयों के लिए एक वर्ष के लिए मुफ्त स्वच्छता सामग्री।

• पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम के कर्मचारी दैनिक कार्यों में शौचालय सेवा ऐप का उपयोग करेंगे।

• सभी नगर निगम कार्यालयों (भवनों), पार्कों, फुटपाथों, थिएटरों, स्कूलों के शौचालयों को शौचालय सेवा ऐप में शामिल किया जाएगा।

• पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम की टीम टॉयलेट सर्विस ऐप में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगी और इन सभी स्थानों पर ऐप से संबंधित जानकारी के लिए क्यूआर कोड स्टिकर चिपकाए जाएंगे।

Created On :   23 Dec 2023 2:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story