लोकार्पण: दैनिक भास्कर के पुणे संस्करण के लिए शरद पवार ने दी शुभकामनाएं, यादें की ताजा

दैनिक भास्कर के पुणे संस्करण के लिए शरद पवार ने दी शुभकामनाएं, यादें की ताजा
  • पुणे संस्करण के नए कलेवर की सराहना
  • सालों पुराना किस्सा भी सुनाया
  • अखबार की सफलता के लिए दी बधाई

डिजिटल डेस्क, पुणे। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के संस्थापक तथा वरिष्ठ नेताओं में शामिल शरद पवार ने दैनिक भास्कर के पुणे संस्करण को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की और नए कलेवर की सराहना की। पुणे के मांजरी स्थित वंसतदादा शुगर इंस्टिट्यूट की महत्वपूर्ण बैठक के बीच समय निकालकर शरद पवार ने दैनिक भास्कर के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

भास्कर परिवार से पुराने रिश्तों को याद करते हुए पवार ने कहा-जल्दी ही मैं दैनिक भास्कर के पुणे कार्यालय में आऊंगा। पवार ने दो दशक पहले दैनिक भाास्कर के नागपुर कार्यालय में आकर बधाई दी थी तथा सहजता के साथ लंबी बातचीत की थी। राजनीतिक उथल - पुथल से अप्रभावित शरद पवार ने बातचीत के दौरान शुभकामनाएं देते हुए अपने जीवन का दिलचस्प किस्सा सुनाया।

श्री पवार ने पुरानी याद ताजा करते हुए बताया- मेरे और बालासाहेब ठाकरे के बीच घनिष्ठता थी। राजनीति से परे हम लोग गहरे मित्र थे। शुरुआती दिनों में बालासाहेब, मैं और हमारे और एक दोस्त ने मिलकर एक मासिक पत्रिका प्रकाशित करने का निर्णय लिया। उस समय टाइम मैगजीन की बड़ी चर्चा थी। बालासाहेब अपने व्यंग्यपूर्ण और मार्मिक लेखन के लिए जाने जाते थे। हमने टाइम मैगजीन की तर्ज पर राजनीति नाम से मासिक शुरु करने का फैसला किया। बड़ी मेहनत से पत्रिका का पहला अंक निकाला। हम दोनों ठाकरे की बहन के पास पत्रिका लेकर गए। श्री बाल ठाकरे की बहन हाथ देख कर भविष्य बताती थीं। उनसे पूछा गया कि मैगजीन का भविष्य क्या होगा? उन्होंने भविष्यवाणी की- पत्रिका का अंक बाजार में नजर नहीं आएगा। हमने मतलब लगाया कि हाथों हाथ पत्रिका बिक जाएगी।

ठाकरे की बहन की भविष्यवाणी सच साबित हुई। दरअसल वह अंक बाजार में दिखाई नहीं दिया। पत्रिका का अगला अंक प्रकाशित ही नहीं हुआ। बड़े ही मजाकिया अंदाज में शरद पवार ने यह किस्सा सुनाते हुए एक तरह से बता दिया कि राजनीति में पैर जमाना आसान है, पाठकों की पसंद के पत्र-पत्रिका तैयार करना हंसी मजाक का खेल नहीं है। इस संदर्भ में भास्कर की सफलता की उन्होंने न सिर्फ तारीफ की, बल्कि पुणे संस्करण के लिए अपनी शुभकमानाएं दीं। इस मौके पर दैनिक भास्कर समूह के चेयरमैन मनमोहन अग्रवाल, समूह संपादक प्रकाश दुबे उपस्थित थे।

Created On :   16 March 2024 1:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story