वारकरियों के लिए 60 बसों की व्यवस्था, भेजी जा रही पंढरपुर

वारकरियों के लिए 60 बसों की व्यवस्था, भेजी जा रही पंढरपुर
  • वारकरियों के लिए 60 बसों की व्यवस्था
  • भेजी जा रही पंढरपुर
  • बढ़ाई जा सकती हैं फेरियां

डिजिटल डेस्क, वर्धा. आषाढ़ी एकादशी के पर्व पर पंढरपुर में भगवान विठ्ठल रूख्मिणी के दर्शन के लिए राज्य के हर क्षेत्र से बढ़ी संख्या में वारकरी पहुंचते हैं। जिसके चलते विठ्ठल भक्तों की सुविधा के लिए शिंदे-फडणवीस सरकार ने इस बार परिवहन निगम को 5 हजार बसों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे। जिसके चलते इस वर्ष 25 जून को वर्धा जिले के 5 बस डिपो से 60 बसें भेजी जा रही हैं। जिसमें 25 जून से 3 जुलाई तक पंढरपुर स्पेशल यह बस सेवा शुरू रहेगी। बता दें कि, आषाढ़ी एकादशी के पर्व पर पंढरपुर में भगवान विठ्ठल रूख्मिणी के दर्शन के लिए राज्य के हर क्षेत्र से बढ़ी संख्या में वारकरी पहुंचते हैं। जिसके चलते विठ्ठल भक्तों की सुविधा के लिए हर वर्ष ही रापनि की ओर से पंढरपुर स्पेशल बसंे छोड़ी जाती हैं। जिसके चलते इस वर्ष वर्धा के रापनि विभाग से 60 बसों को छोड़ने का नियोजन किया गया हैं। जिसमें वर्धा डिपो से 25, आर्वी 12, हिंगणघाट 15, पुलगांव 5 और तलेगांव से 3 ऐसा कुल 60 बस का नियोजन हैं। इसके साथ ही राज्य सरकार ने महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को रापनि बस में आधा टिकट की घोषणा की थी, वहीं 75 वर्ष से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों को नि:शुल्क बस सेवा का लाभ पंढरपुर स्पेशल बस में मिलेगा। जिसके चलते इस वर्ष बस में ज्यादा भीड़ देखने को मिल सकती है। पिछले वर्ष पंढरपुर के लिए वर्धा के रापनि विभाग से 45 स्पेशल बसें गई थी। जिसमें 90 फेरियां हुई थी। लेकिन इस वर्ष राज्य सरकार के द्वारा महिला और बुजुर्ग नागरिक को रियायत देने से भीड़ दिखाई देगी।

भीमा बस स्थानक पर 6 लोगों का स्टॉल

पंढरपुर यात्रा में जानेवाले व आनेवाले वारकरियों के लिए वर्धा के रापनि विभाग से भीमा बस स्थानक पर 6 लोगों का स्टॉल बनाया गया हैै। जिसमें यात्री और बस को मैनेज करना, उनका पंजीयन करना आदि की व्यवस्था की गई है।

बढ़ाई जा सकती हैं फेरियां

संदीप रायलवार, विभागीय नियंत्रक रापनि के मुताबिक इस वर्ष वारकरियों के लिए जिले से 60 बसों का नियोजन किया गया हैं। जिसके चलते कुल 120 फेरियां होनेवाली हैं। इसके साथ ही गांव में गृप बनाकर जानेवाले 40 से अधिक नागरिकों के लिए बस गांव से जाएगी व यात्रियों के प्रतिसाद को देखते हुए बस फेरियां बढ़ाई जाएगी।


Created On :   25 Jun 2023 12:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story