भारत में होने वाले वर्ल्ड कप का बॉयकाट करना पाकिस्तान को पड़ सकता है महंगा, आईसीसी उठा सकती है ये सख्त कदम

भारत में होने वाले वर्ल्ड कप का बॉयकाट करना पाकिस्तान को पड़ सकता है महंगा, आईसीसी उठा सकती है ये सख्त कदम
पाकिस्तान पर लग सकता है बैन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में इस साल अक्टूबर और नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है। क्रिकेट के इस महाकुंभ में दुनिया भर की 10 टीमें हिस्सा लेंगी। जिनमें पाकिस्तान टीम भी शामिल है। लेकिन पाकिस्तान द्वारा बार-बार भारत में न खेलने की बात कही जा रही है। हाल ही में पाकिस्तान के खेल मंत्री एहसान मजार ने कहा था कि, 'मैं चाहता हूं कि भारत भी एशिया कप मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेलने की मांग को छोड़े, वरना हम भी वर्ल्ड कप में खेलने के लिए भारत नहीं जाएंगे।' ऐसे में सवाल उठता है कि क्या सच में पाकिस्तान ऐसा कदम उठा सकता है? इसका जवाब है नहीं। पाकिस्तान के ऐसा न कर पाने के बहुत से कारण हैं।

आईसीसी से मिलने वाली फंडिंग रुक जाएगी

अगर पाकिस्तान भारत में खेले जाने वाले वर्ल्डकप में हिस्सा नहीं लेता तो उसे आईसीसी से मिलने वाली फंडिंग रुक सकती है। गौरतलब है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी की कमाई लगभग 50 फीसदी हिस्सा आईसीसी से आता है। रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी के डिस्ट्रीब्यूशन प्लान के अनुसार आने वाले 4 सालों में पीसीबी को आईसीसी से करीब 285 करोड़ रुपये फंडिंग के रूप में मिलने वाले हैं। अगर यह रकम आईसीसी रोक लेता है तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड कंगाल हो जाएगा। वहीं एक क्रिकेटिंग नेशन के तौर पर भी वह दुनियाभर से अलग-थलग पड़ जाएगा।

छिन सकती है चैम्पियंस ट्रॉफी की मेजबानी

साल 2009 में पाकिस्तान दौरे पर गई श्रीलंका टीम के ऊपर हुए आतंकी हमले के बाद विश्व की सभी टीमों ने वहां का दौरा करने से मना कर दिया था। लेकिन पिछले कुछ सालों से दोबारा ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और श्रीलंका जैसी टीमों ने पाकिस्तान का दौरा किया है। ऐसे में पाकिस्तान ऐसा कोई कदम नहीं उठाना चाहेगा जिससे उसकी छवि दोबारा धूमिल हो। पाकिस्तान को साल 2025 में चैम्पियंस ट्रॉफी की मेजबानी भी करनी है। अगर वह भारत में वर्ल्डकप खेलने से इनकार करता है तो आईसीसी द्वारा दंड स्वरूप उससे मिनी वर्ल्डकप कहे जाने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी की मेजबानी भी छीनी जा सकती है। इसका कारण यह है कि बिना भारत के चैम्पियंस ट्रॉफी या अन्य किसी बड़े टूर्नामेंट का आयोजन कराना असंभव है।

लग सकता है बैन

यदि पाकिस्तान भारत में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्डकप का बॉयकाट करता है तो आईसीसी उस पर बैन भी लगा सकती है। क्योंकि आईसीसी के नियम के मुताबिक वनडे की टॉप टीमों का वनडे वर्ल्डकप या अन्य इवेंट्स में भाग लेना अनिवार्य है। वहीं पाकिस्तान को 29 साल बाद चैम्पियंस ट्रॉफी के रूप में किसी इवेंट की मेजबानी करने का मौका मिला था। जिसे वह गलत कदम उठाकर खोना नहीं चाहता है।

बता दें कि 5 अक्टूबर से लेकर 19 नवंबर तक भारत में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्डकप में भारत और पाकिस्तान का मैच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जाना है।

Created On :   10 July 2023 9:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story