आईसीसी और बीसीसीआई ने ठुकराई पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की मांग, नहीं बदलेगा वनडे वर्ल्ड कप के मैचों का वेन्यू

आईसीसी और बीसीसीआई ने ठुकराई पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की मांग, नहीं बदलेगा वनडे वर्ल्ड कप के मैचों का वेन्यू
  • अपने दो मैचों के वेन्यू को आपस में बदलवाना चाहती थी पीसीबी
  • आईसीसी और बीसीसीआई ने नहीं मांगी पीसीबी की डिमांड

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत में अब कुछ ही महीनों का समय बचा है। बीसीसीआई द्वारा भेजे गए टूर्नामेंट का ड्रॉफ्ट शेड्यूल को आईसीसी ने सभी बोर्ड्स को जारी कर दिया है। कुछ ही दिनों में ऑफिशियल शेड्यूल भी जारी कर दिया जाएगा। लेकिन उससे पहले आईसीसी और बीसीसीआई ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को बड़ा झटका देते हुए उनके वेन्यू बदलने की मांग को ठुकरा दिया है।

पीसीबी की मांग नहीं हुई पूरी

दरअसल, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कुछ दिनों पहले आईसीसी और बीसीसीआई के सामने अपने दो मैचों के वेन्यू को आपस में बदलने की डिमांड रखी थी। जिसके अनुसार पाकिस्तान की टीम चेन्नई में होने वाले अफगानिस्तान के खिलाफ और बैंगलुरू में होने वाले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने मुकाबले के वेन्यू को आपस में बदलना चाहता था। लेकिन क्रीकबज की रिपोर्ट्स के अनुसार, आईसीसी और बीसीसीआई ने पीसीबी की इस मांग को खारिज कर दिया है क्योंकि उन्होंने इस बदलाव का कोई कारण नहीं बताया था।

इन मैचों के वेन्यू में चाहता था बदलाव

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने जिन दो मैचों के वेन्यू को आपस में बदलने की मांग रखी थी वह मौजूदा ड्रॉफ्ड शेड्यूल के अनुसार 20 अक्टूबर को बैंगलुरू में ऑस्ट्रेलिया और 23 अक्टूबर को चेन्नई में अफगानिस्तान से था। पीसीबी चाहता था कि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में और अफगानिस्तान के खिलाफ बैंगलुरू में खेले। जिसके पीछे का कारण अफगानिस्तान का मजबूत स्पिन अटैक और चेन्नई की स्पिन फ्रेंडली पिच को माना जा रहा था। लेकिन आईसीसी और बीसीसीआई के फैसले के बाद अब पाकिस्तान को शेड्यूल के हिसाब से अपने मैच खेलने होंगे।

इन परिस्थितियों में बदलता है वेन्यू

किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट के वेन्यू को बदलने के लिए ठोस कारण होना जरूरी होता है। जिसमें खिलाड़ियों के सुरक्षा का मुद्दा और मैदान खराब होना हो शामिल है। ऐसा ही साल 2016 में भारत की मेजबानी में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में हुआ था, जब धर्मशाला के मैदान पर होने वाले भारत और पाकिस्तान के मुकाबले को खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए कोलकाता शिफ्ट करा दिया गया था।

पाकिस्तान को नहीं मिली है मंजूरी

गौरतलब है कि, वनडे वर्ल्ड कप 2023 भारतीय टीम की मेजबानी में भारत में होने वाला है। जिसके लिए पाकिस्तान को भारतीय दौरे पर आना है। वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई ने आईसीसी को पहले ही शेड्यूल ड्रॉफ्ट कर दिया है। जिसके अनुसार टूर्नामेंट की शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी और इसका खिताबी मुकाबला 19 नंवबर को खेला जाएगा। जबकि भारत और पाकिस्तान का हाई-वोल्टेज मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। लेकिन पीसीबी के अध्यक्ष नजम सेठी ने कुछ दिनों पहले ही कहा था कि भारत दौरे के लिए पाकिस्तान सरकार की ओर से हमें अभी तक अनुमति नहीं मिली है।

Created On :   21 Jun 2023 12:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story