भारत बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज: साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने किया संन्यास का एलान, भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलेंगे अपना आखिरी मुकाबला

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने किया संन्यास का एलान, भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलेंगे अपना आखिरी मुकाबला
  • पूर्व कप्तान डीन एल्गर ने किया संन्यास का एलान
  • केपटाउन के मैदान पर खेलेंगे आखिरी मुकाबला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय टीम फिलहाल टी-20, वनडे और टेस्ट तीनों फॉर्मेट्स की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका के दौरे पर है। गुरुवार को आखिरी वनडे मुकाबले के साथ इस दौरे की व्हाइट-बॉल सीरीज खत्म हो गई। अब अगले हफ्ते से दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। लेकिन सीरीज शुरू होने से पहले साउथ अफ्रीकी टीम के पूर्व कप्तान डीन एल्गर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया। भारत के खिलाफ यह दो मैचों की टेस्ट सीरीज एल्गर के करियर की आखिरी सीरीज होगी।

केपटाउन में खेलेंगे अपना आखिरी मुकाबला

इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का एलान करते हुए डीन एल्गर ने कहा, "जैसा कि सभी कहते हैं कि हर एक अच्छी चीज एक दिन खत्म होती है। भारत के खिलाफ होम टेस्ट सीरीज मेरे करियर की आखिरी टेस्ट सीरीज होगी। मैं इस खूबसूरत खेल से संन्यास लेने का मन बना चुका हूं। इस खेल ने मुझे बहुत कुछ दिया है। केपटाउन टेस्ट मेरे करियर का आखिरी टेस्ट मैच होगा।"

इसके अलावा डीन एल्गर ने कहा, "यह दुनिया में मेरा सबसे पसंदीदा स्टेडियम भी है। यह वह मैदान है, जहां मैंने अपना पहला टेस्ट रन बनाया था, जो न्यूजीलैंड के खिलाफ था। उम्मीद करता हूं कि इसी मैदान पर मैं अपना आखिरी रन भी बनाऊंगा। क्रिकेट खेलना हमेशा से मेरा सपना रहा था, अपने देश का प्रतिनिधित्व करना सबसे बड़ी बात है। मैं 12 साल ऐसा कर पाऊंगा, यह मैंने सपने में भी नहीं सोचा था। यह शानदार सफर रहा, मैं जिसका हिस्सा बना हूं।"

बेहद शानदार रहा एल्गर का टेस्ट करियर

क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में डीन एल्गर साउथ अफ्रीका के सबसे सफल ओपनिंग बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। एल्गर ने अब तक कुल 84 टेस्ट मैचों में साउथ अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया है। इस दौरान उनके बल्ले से 37.02 की औसत से कुल 5146 रन निकले। इसमें 23 अर्धशतक और 13 शतक शामिल हैं। हालांकि, व्हाइट-बॉल फॉर्मेट में एल्गर का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। इसके अलावा एल्गर ने 17 टेस्ट मैचों में साउथ अफ्रीकी टीम की कमान भी संभाली है।

अगले हफ्ते शुरू होगी दो मैचों की टेस्ट सीरीज

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की यह टेस्ट सीरीज अगले हफ्ते 26 दिसंबर से शुरू होगी। इस सीरीज की शुरुआत सेंचुरियन के मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच से होगी। जबकि सीरीज का दूसरा मुकाबला नए साल में 3 जनवरी से केपटाउन के मैदान पर खेला जाएगा। इससे पहले दोनों टीमों के बीच खेली गई टी-20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई थी। जबकि वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने 2-1 से जीत हासिल की थी।

Created On :   22 Dec 2023 7:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story