किक्रेट: BCCI के पूर्व अध्यक्ष श्रीनिवासन के कंपनी दफ्तर पर ED की रेड, फेमा उल्लंघन मामले की गई जांच

BCCI के पूर्व अध्यक्ष श्रीनिवासन के कंपनी दफ्तर पर ED की रेड, फेमा उल्लंघन मामले की गई जांच
  • श्रीनिवासन के कंपनी दफ्तर पर ED की रेड
  • फेमा उल्लंघन मामले की गई जांच
  • चेन्नई सुपर किंग्स टीम पर रखते हैं मालिकाना हक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन की कंपनी इंडिया सीमेंट्स के कई दफ्तरों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को छापा मारा है। इनमें दिल्ली और चेन्नई के दफ्तर शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक, ईडी की यह कार्रवाई फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के उल्लंघन मामले में किया गया है। बता दें कि, फॉरेन करेंसी के फ्लो को नियंत्रित करने के लिए इस एक्ट को 1999 में लाया गया था।

बुधवार को हुई इस छापेमारी में इंडिया सीमेंट्स की चेन्नई वाली दो दफ्तरों में तलाशी ली गई। इसके अलावा दिल्ली में भी इंडिया सीमेंट्स की एक दफ्तर पर छापेमारी की गई है। बता दें कि, श्रीनिवासन की इंडिया सीमेंट्स देश की बड़ी सीमेंट कंपनियों में से एक है। साथ ही, इस कंपनी के तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश औ तेलंगाना में 7 प्लांट हैं।

चेन्नई सुपर किग्स के मालिक हैं श्रीनिवासन

श्रीनिवासन आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स पर भी मालिकाना हक रखते हैं। उनके पास इस टीम की 28.14 फीसदी हिस्सेदारी है। साल 2008 में श्रीनिवासन ने 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स को 91 मिलियन डॉलर में खरीदा था। इसके बाद साल 2013 में उनकी टीम का नाम स्पॉट फिक्सिंग में आया था। जिसमें आरोपी पाए जाने के चलते टीम पर दो साल का बैन लगा था।

श्रीनिवासन साल 2001 से 2018 तक तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (टीएनसीए) के प्रेसिडेंट और साल 2005 से 2008 के दौरान वे बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष रह चुके हैं। इसके बाद वे साल 2008 से लेकर 2011 के बीच बीसीसीआई के सेक्रेटरी भी रह चुके हैं। फिर वे साल 2011-12 के दौरान वो BCCI के प्रेसिडेंट भी बने। इस बीच उनकी आईपीएल चेन्नई सुपर किंग्स टीम पर फिक्सिंग में नाम आया। जिसके बाद श्रीनिवासन ने मई 2023 में इस्तीफा दे दिया।

Created On :   1 Feb 2024 6:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story