पुरस्कार विजेता पत्रकार श्रीनिवासन जैन जिंदल स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन फैकल्टी में शामिल

पुरस्कार विजेता पत्रकार श्रीनिवासन जैन जिंदल स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन फैकल्टी में शामिल
Award-winning journalist Sreenivasan Jain joins Jindal School of Journalism & Communication faculty
डिजिटल डेस्क, सोनीपत। कई पुरस्कार विजेता भारतीय खोजी पत्रकार और एनडीटीवी के पूर्व समूह संपादक श्रीनिवासन जैन सोनीपत में ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) के भारत के पहले वैश्विक पत्रकारिता स्कूल जिंदल स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन (जेएसजेसी) में से जुड़ गए हैं। उनकी नियुक्ति की घोषणा करते हुए जेजीयू के संस्थापक वाइस चांसलर प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार ने कहा, श्रीनिवासन जैन एक उत्कृष्ट पत्रकार हैं और उनका अनुभव जेएसजेसी व जेजीयू को कई तरह से समृद्ध करेगा। एक पत्रकार के रूप में अपने करियर के दौरान उन्होंने सत्ता से सच बोला हैऔर एक संकाय सदस्य के रूप में हमारे विश्वविद्यालय में शामिल होने से नैतिकता और अखंडता के आधार पर पत्रकारिता और सार्वजनिक मामलों में करियर बनाने के लिए छात्रों में विश्वास पैदा होगा।

जेएसजेसी के छात्रों को एक रोमांचक स्कूल में सिनेमा, पत्रकारिता और संचार में एक अभिनव और अंत:विषय पाठ्यक्रम के साथ अध्ययन करने का एक अनूठा अनुभव मिला है, जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। श्रीनिवासन जैन 2014 में रामनाथ गोयनका अवार्डस द्वारा जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर, 2015 में रेड इंक अवार्डस और ईएनबीए अवार्डस, 2016 में एंकर ऑफ द ईयर के प्राप्तकर्ता हैं। अन्य पुरस्कारों में बीजिंग में वर्ल्ड मीडिया समिट अवार्डस, द वल्र्ड मीडिया समिट अवार्डस शामिल हैं। वह 2009 में न्यूयॉर्क फेस्टिवल में वर्ल्ड सिल्वर मेडल, हीरो होंडा इंडियन टेलीविजन एकेडमी अवार्डस, इंडियन टेली अवार्डस, ईनएबीए अवार्डस और 2009 में जीक्यू मैन ऑफ द ईयर (मीडिया) और 2000 में आइजनहावर फैलोशिप के प्राप्तकर्ता हैं।

समाचार माध्यमों की दुनिया में, खोजी पत्रकारिता को सर्वश्रेष्ठ कार्य माना जाता है। यह लोकतंत्र में प्रेस के मूल मिशन के सबसे करीब आता है, जो सत्ताधारकों के असुविधाजनक सत्य को उजागर करता है। जेजीयू और जेएसजेसी पुरस्कार विजेता पत्रकार, श्रीनिवासन जैन का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं, जिनके पास रिपोटिर्ंग का तीन दशक का लंबा अनुभव है और जिन्होंने हमारे समय की सबसे बड़ी स्टोरीज में में से कुछ को उजागर किया।

जेएसजेसी में फैकल्टी की नियुक्ति को लेकर उत्साह व्यक्त करते हुए, श्रीनिवासन जैन ने कहा, टीवी समाचार और पत्रकारिता में मेरे तीन दशकों में, अनुभव के सबसे पुरस्कृत पहलुओं में से एक हमारे न्यूजरूम में युवा प्रवेशकों के साथ काम करने और उन्हें प्रशिक्षित करने का अवसर था। मैं ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के जिंदल स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन में एक फैकल्टी सदस्य के रूप में इस नई पारी में उस अनुभव का विस्तार करने के लिए उत्सुक हूं।

जेएसजेसी के डीन प्रोफेसर किशलय भट्टाचार्यजी, जो खुद एक पुरस्कार विजेता पूर्व टीवी पत्रकार हैं, जिन्होंने कई वृत्तचित्र बनाए हैं और भारत के संघर्ष क्षेत्रों से व्यापक रूप से रिपोर्ट की है, ने कहा, जेएसजेसी के छात्रों को श्रीनिवासन के अनुभव से अत्यधिक लाभ होगा। श्रीनिवासन दशकों से एक सहयोगी रहे हैं और कम रिपोर्ट की गई स्टोरीज की रिपोटिर्ंग की है। हमने अक्सर खोजी रिपोटरें पर सहयोग किया है और यह जेएसजेसी में उनका स्वागत करने में मुझे बहुत खुशी देता है।

उन्होंने कहा, हमारे आस-पास क्या हो रहा है, यह समझने में मदद के लिए हमें अधिक से अधिक पत्रकारों और सच्चाई बताने वालों की आवश्यकता है। हम विशिष्ट रिपोटिर्ंग और नए मीडिया कौशल पर ध्यान केंद्रित करते हुए अभिनव, टिकाऊ, बाजार संचालित प्रशिक्षण देने की कोशिश करते हैं। चाहे वे समाचार रिपोर्ट करें या एक लिखें पटकथा या संचार का प्रबंधन, हम अपने छात्रों को हमेशा यथास्थिति को चुनौती देने और सच्चाई की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

2023 में, जेएसजेसी के पास अपने तीसरे प्रोग्राम, कॉपोर्रेट कम्युनिकेशन और पब्लिक अफेयर्स की पहली क्लास होगी। संभावित छात्रों के बीच पहले से ही काफी लोकप्रिय पाठ्यक्रम जेएसजेसी को भारत में स्नातक संचार शिक्षा के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करने की अनुमति देगा। प्रमुख उद्योग पेशेवरों और शिक्षाविदों के साथ परामर्श के माध्यम से इसकी एक मजबूत शिक्षाशास्त्र है। स्कूल छात्रों को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने के लिए तत्पर है, क्योंकि यह ताकत से ताकत तक बढ़ता है।

जेएसजेसी ने 2022 में फिल्म और न्यू मीडिया में अपना दूसरा स्नातक कार्यक्रम, बैचलर ऑफ आर्ट्स (ऑनर्स) लॉन्च किया। अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ, नवीनतम उपकरण, स्टूडियो और शिक्षाशास्त्र सहित, पाठ्यक्रम देश भर के महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माताओं के लिए सबसे वांछित बन गया है। इस वर्ष जेएसजेसी का पुराना कार्यक्रम, पत्रकारिता और मीडिया अध्ययन में कला स्नातक (ऑनर्स) का चौथा बैच स्नातक हो रहा है।

कोविड-19 की चुनौतियों के बावजूद, जेएसजेसी के स्नातकों ने एनडीटीवी, बिजनेस स्टैंडर्ड, ग्लोबल डेटा, लंदन, इंडियन एक्सप्रेस, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया और अल जजीरा जैसी प्रमुख मीडिया कंपनियों में नौकरी हासिल की। जबकि जेएसजेसी अपने कौशल-गहन, स्टूडियो-आधारित पाठ्यक्रम के माध्यम से कामकाजी पत्रकार तैयार करने पर गर्व करता है। यहां से कई छात्र लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (एलएसई), स्कूल ऑफ ओरिएंटल और अफ्रीकी अध्ययन (एसओएएस), टोरंटो फिल्म स्कूल, कोलंबिया विश्वविद्यालय और किंग्स कॉलेज, लंदन गए। अक्सर, पत्रकारिता के छात्र अध्ययन के विविध क्षेत्रों मानवाधिकार, कानून, नीति, डिजाइन और फिल्मों में जाते हैं।

जेएसजेसी के छात्र प्रमुख प्रोडक्शन कंपनियों और ओटीटी प्लेटफॉर्म में इंटर्न हैं और वे प्रशिक्षित फिल्म निर्माताओं और पेशेवरों के रूप में उद्योग में प्रवेश करते हैं। जेएसजेसी के पास शीर्ष पत्रकारों, संपादकों, फिल्म निर्माताओं और शिक्षाविदों के रूप में पत्रकारिता स्कूलों में सर्वश्रेष्ठ माना जाने वाला एक शानदार संकाय है, जिनके पास 20 से अधिक किताबें, 10 फिल्में और 1000 से अधिक लेख हैं। यह उभरती प्रौद्योगिकियों में वैश्विक सहयोगी अनुसंधान का घर है और कला, सिनेमा और संचार की दुनिया में दिल्ली में महत्वपूर्ण कैलेंडर कार्यक्रमों की मेजबानी करता है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Jun 2023 8:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story