एशियन गेम्स 2023: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, एशियन गेम्स में जीता गोल्ड, फाइनल में श्रीलंका को दी पटखनी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, एशियन गेम्स में जीता गोल्ड, फाइनल में श्रीलंका को दी पटखनी
  • पहली बार एशियन गेम्स में हिस्सा ले रही भारतीय टीम
  • गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया
  • फाइनल में श्रीलंका को हराया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने चीन में खेले जा रहे एशियन गेम्स में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। सोमवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 19 रनों से हराकर गोल्ड पर कब्जा जमा लिया है। बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहली बार एशियन गेम्स में हिस्सा लिया है। हांगझोउ के पिंगफेंग कैम्पस क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और श्रीलंका के सामने जीत के लिए 117 रनों का लक्ष्य रखा। जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 8 विकेट के नुकसान पर केवल 97 रन ही बना सकी।

वहीं फाइनल हारकर भी श्रीलंका महिला टीम ने सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया। जबकि बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर इस इवेंट के ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया।

शुरूआती झटकों के बाद स्मृति-जेमिमा ने संभाली पारी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत खराब रही। चौथे ही ओवर में टीम की स्टार ओपनर शेफाली वर्मा 9 रन बनाकर आउट हो गईं। उसके बाद स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्स ने भारतीय पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की। स्मृति ने 46 और जेमिमा ने 42 रनों की पारी खेली। लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद टीम के लगातार विकेट गिरे, जिसके चलते भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 116 रन बनाए। श्रीलंका की तरफ से इनोका रणवीरा, सुगंधिका कुमारी और उदेशिका ने 2-2 विकेट लिए।

श्रीलंका की खराब बल्लेबाजी

टारगेट का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरूआत बेहद खराब रही। केवल 14 रनों के स्कोर पर उसके 3 विकेट आउट हो गए। इसके बाद श्रीलंका की कोई भी बैटर भारतीय गेंदबाजी के सामने नहीं टिक पाईं और पूरी टीम महज 97 रन बनाकर आउट हो गई। इस तरह एशियन गेम्स में पहली बार हिस्सा ले रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल मैच 19 रनों से जीत लिया। भारत की तरफ से टिटास साधू ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।

Created On :   25 Sep 2023 12:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story