भारत बनाम साउथ अफ्रीका: भारत की विराट जीत, एकतरफा मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

भारत की विराट जीत, एकतरफा मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जोहानिसबर्ग के मैदान पर खेले गए वनडे मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। अगला मैच 19 दिसंबर को सेंट जॉर्ज पार्क केबेरा में खेला जाएगा। मैच में टॉस जरुर साउथ अफ्रीका ने जीता लेकिन भारत पूरे मैच में हावी रहा। पहले जहां तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और आवेश खान ने तूफान गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम को केवल 116 रनों पर समेट दिया। वहीं जवाब में भारत ने साईं सुदर्शन और श्रेयस अय्यर की तेज बल्लेबाजी के दम पर सिर्फ 17 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया।

भारतीय गेंदबाजों का तूफान

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही। तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अपने पहले ही ओवर में टीम के दो बल्लेबाजों को पवेलियन रवाना कर दिया। केवल 3 रनों के स्कोर पर लगे दो बड़े झटकों से मेजबान टीम उबर ही नहीं पाई और केवल 27.3 ओवर में पूरी टीम 116 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह ने 5 जबकि आवेश खान ने 4 विकेट लिए। वहीं एक विकेट स्पिनर कुलदीप ने लिया। साउथ अफ्रीका की तरफ से एंडिल फेहलुकवायो ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए।

117 रनों के विजयी लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को ऋतुराज गायकवाड़ के रुप में पहला झटका लगा। वह केवल 5 रन ही बना सके। इसके बाद श्रेयस अय्यर और डेब्यूटेंट साईं सुदर्शन ने तेज खेलते हुए 88 रनों की साझदारी की। हालांकि जीत के करीब पहुंचते ही श्रेयस अय्यर के रुप में भारत को दूसरा झटका लगा। अय्यर 45 गेंद पर 52 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद साई सुदर्शन और तिलक वर्मा नाबाद पवेलियन लौटे। सुदर्शन ने 43 गेंद पर तेजतर्रार 55 रनों की पारी खेली। इस तरह भारत ने केवल 16.4 ओवर में ही जरुरी लक्ष्य को हासिल कर लिया।

Created On :   17 Dec 2023 1:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story