मार्कस स्टोइनिस की ताबड़तोड़ पारी के बाद गेंदबाजों ने की कमाल की वापसी, अहम मुकाबले में 5 रनों से जीती सुपर जायंट्स

मार्कस स्टोइनिस की ताबड़तोड़ पारी के बाद गेंदबाजों ने की कमाल की वापसी, अहम मुकाबले में 5 रनों से जीती सुपर जायंट्स
  • रवि बिश्नोई और यश ठाकुर ने दो-दो विकेट हासिल किए
  • मार्कस स्टोइनिस ने अपने आईपीएल करियर का सबसे बड़ा स्कोर (89 नाबाद) बनाया

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का 63वां मुकाबला लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए इस अहम मुकाबले में लखनऊ की टीम ने मुंबई इंडियंस को 5 रनों से मात देकर प्लेऑफ के लिए अपनी दावेदारी और भी मजबूत कर ली। जबकि इस हार के साथ मुंबई की टीम को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए ना सिर्फ अपने अंतिम मैच को जीतना होगा बल्कि दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर भी निर्भर रहना पड़ेगा। लखनऊ की इस जीत में ताबड़तोड़ बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस ने अहम भूमिका निभाई।

मार्कस स्टोइनिस ने खेली तूफानी पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स की शुरुआत बेहद ही निराशाजनक रही। तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडॉर्फ ने शानदार गेंदबाजी करते हुए एक ही ओवर में दीपक हुड्डा और प्रेरक मांकड को आउट कर लखनऊ को दोहरा झटका दिया। जिसके बाद क्विंटन डी कॉक ने कुछ अच्छे शॉर्ट्स खेले लेकिन पावरप्ले के बाद गेंदबाजी करने आए अनुभवी पीयूष चावला ने डी कॉक को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस खराब शुरुआत के बाद कप्तान क्रुणाल पांड्या और मार्कस स्टोइनिस ने लखनऊ की पारी संभालते हुए 82 रनों की साझेदारी निभाई। लेकिन 42 गेंदों में 49 रन बनाकर क्रुणाल रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौट गए। कप्तान के वापस लौटने के बाद मार्कस स्टोइनिस ने अंतिम ओवरों में तेज गति से रन बनाते हुए महज 47 गेंदों में 8 छक्कों की मदद से 89 रनों की नाबाद पारी खेलकर लखनऊ को 177 रनों के बड़े टोटल तक पहुंचाया।

लखनऊ के गेंदबाजों ने पलटा मुकाबला

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस को कप्तान रोहित शर्मा और इशान किशन की ओपनिंग जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए महज 58 गेंदों में 90 रनों की साझेदारी निभाकर मुकाबले को एकतरफा बना दिया। लेकिन लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए एक के बाद एक रोहित शर्मा और इशान किशन को पवेलियन का रास्ता दिखाकर लखनऊ की मुकाबले में वापसी कराई। इस दोहरे झटके के बाद मुंबई का मीडिल ऑर्डर बुरी तरह से फेल हुआ और एक के बाद एक इनफॉर्म सूर्या, वढेरा और विनोद ने पवेलियन लौट गए। लेकिन ताबड़तोड़ बल्लेबाज टिम डेविड अंतिम ओवरों में कमाल की सिक्स हिटिंग पावर दिखाते हुए मुकाबले को अंतिम ओवर तक लेकर गए। लेकिन अंतिम ओवर में 11 रन बचाने आए मोहसिन खान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए लखनऊ को 5 रनों से रोमांचक जीत दिलाई।

जीता-जीता मुकाबला गवां बैठी मुंबई इंडियंस

11:40 PM- अंतिम ओवरों में टिम डेविड की महज 19 गेंदों में 32 रनों की नाबाद पारी भी मुंबई इंडियंस को जीत नहीं दिला सकी और सुपर जायंट्स ने यह मुकाबला पांच रनों से जीतकर प्लेऑफ की दावेदारी और भी मजबूत की ली।

11:10 PM- पारी के 17वें ओवर में तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने मुंबई को एक और झटका देते हुए इनफॉर्म नेहल वढेरा को कृष्णप्पा गौतम के हाथों कैच कराया। वढेरा 20 गेंदों में 16 रनों की धीमी पारी खेल आउट हुए।

10:55 PM- पारी के 15वें ओवर में युवा तेज गेंदबाज यश ठाकुर ने इनफॉर्म सूर्यकुमार यादव को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया और मुंबई को बड़ा झटका दिया। सूर्या ने 9 गेंदों में महज 7 रन बनाए।

10:45 PM- तूफानी अर्धशतक के बाद इशान किशन को 59 रन के निजी स्कोर पर रवि बिश्नोई ने नवीन उल हक के हाथों कैच कराकर आउट किया और मुंबई को लगातार दूसरा झटका दिया।

10:35 PM- कप्तान रोहित के आउट होने के बाद इशान किशन ने दो चौके लगाकर महज 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

10:30 PM- पारी के 10वें ओवर में रवि बिश्नोई ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए विपक्षी कप्तान रोहित शर्मा को दीपक हुड्डा के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। रोहित शर्मा ने 25 गेंदों में 37 रनों की पारी खेली।

10:10 PM- कप्तान रोहित शर्मा और इशान किशन की ओपनिंग जोड़ी ने पावरप्ले ओवरों का जमकर फायदा उठाते हुए बिना कोई विकेट गंवाए 58 रन बना दिए।

क्रुणाल पांड्या और मार्कस स्टोइनिस ने खेली शानदार पारियां

9:30 PM- अंतिम ओवरों में स्टोइनिस और पूरन की जोड़ी ने महज 24 गेंदों में 60 रनों की साझेदारी निभाकर लखनऊ को 177 रनों के बड़े टोटल तक पहुंचाया। स्टोइनिस 89 रन जबकि पूरन 8 रन बनाकर नाबाद लौटे।

9:10 PM- पारी के 18वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस ने क्रिस जॉर्डन को तीन चौके और दो छक्के लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस ओवर में स्टोइनिस ने अपनी पावर दिखाते हुए कुल 24 रन लूट लिए।

9:00 PM- कप्तान क्रुणाल पांड्या एक जूझारू पारी खेलने के बाद चोट की वजह से रिटायर्ड हट हो गए। क्रुणाल अपने अर्धशतक से ठीक पहले 42 गेंदों में 49 रनों की पारी खेलकर लौटे।

8:40 PM- तीन बड़े झटको के बाद कप्तान क्रुणाल पांड्या और मार्कस स्टोइनिस की जोड़ी ने लखनऊ की पारी संभालते हुए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की और टीम के स्कोर को सौ रनों के पा पहुंचाया।

8:05 PM- पावरप्ले के बाद अपना पहला ओवर लेकर आए मुंबई के सबसे सफल गेंदबाज पीयूष चावला ने अपनी पहली ही गेंद पर क्विंटन डी कॉक को 16 के निजी स्कोर पर इशान किशन के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

8:00 PM- पावरप्ले ओवरों में मुंबई के गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए लखनऊ के बल्लेबाजों को महज 35 रन बनाने दिए। इस दौरान तेज गेंदबाज बेहरेनडॉर्फ ने दो बल्लेबाजों को आउट किया।

7:40 PM- पारी के दूसरे ओवर में जेसन बेहरेनडॉर्फ ने एक के बाद एक दीपक हुड्डा और प्ररक मांकड को पवेलियन का रास्ता दिखाकर लखनऊ को दोहरा झटका दिया। हुड्डा 5 रन, जबकि मांकड बिना खाता खोले आउट हो गए।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

लखनऊ सुपर जायंट्स- क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, प्रेरक मांकड, क्रुणाल पांड्या (कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, निकोलस पूरन, आयुष बडोनी, नवीन-उल-हक, रवि बिश्नोई, स्वप्निल सिंह, मोहसिन खान।

मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, नेहल वढेरा, टिम डेविड, ऋतिक शौकीन, क्रिस जॉर्डन, पीयूष चावला, जेसन बेहरेनडॉर्फ, आकाश मधवाल।

Created On :   16 May 2023 1:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story