आकाश मधवाल की रफ्तार से गिरफ्तार हुई लखनऊ, एलिमिनेटर मुकाबले में 81 रनों से जीती मुंबई इंडियंस

आकाश मधवाल की रफ्तार से गिरफ्तार हुई लखनऊ, एलिमिनेटर मुकाबले में 81 रनों से जीती मुंबई इंडियंस
  • मुंबई इंडियंस की टीम अब दूसरे क्वालिफायर में गुजरात टाइटंस के भिड़ेगी
  • युवा तेज गेंदबाज आकाश मधवाल ने फाइव विकेट हॉल हासिल किया

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का एलिमिनेटर मुकाबला लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले गए इस नॉक-आउट मुकाबले में मुंबई इंडियंस की टीम ने लखनऊ सुपर जायंट्स पर 81 रनों से एकतरफा जीत हासिल कर दूसरे क्वालिफायर में अपनी जगह बनाई। मुंबई की इस जीत में युवा तेज गेंदबाज आकाश मधवाल ने अहम भूमिका निभाई, जिन्होंने महज 5 रन देकर फाइन विकेट हॉल हासिल किया। अब दूसरे क्वालिफायर मुकाबले में मुंबई इंडियंस की टीम डिफेंडिंग चैम्पियन गुजरात टाइटंस से भिड़ेगी।

मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों ने दिखाया दम

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने अच्छी शुरुआत की। रोहित शर्मा और इशान किशन की ओपनिंग जोड़ी ने शुरुआत तीन ओवरों में लखनऊ के स्पिनर्स पर हल्ला बोलते हुए 29 रन जोड़ लिए। लेकिन पहले नवीन उल हक और फिर यश ठाकुर ने एक के बाद एक कप्तान रोहित और किशन को पवेलियन भेजकर मुंबई को दोहरा झटका दिया। इस दोहरे झटके के बाद कैमरन ग्रीन और सूर्यकुमार यादव की इनफॉर्म जोड़ी ने टीम की पारी संभालते हुए महज 38 गेंदों में 66 रनों की साझेदारी निभाकर मुंबई के स्कोर को सौ के पार पहुंचाया। लेकिन नवीन उल हक ने एक ही ओवर में पहले सूर्या को 33 रन और फिर ग्रीन को 41 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। इस दोहरे झटके के बाद मुंबई की पारी एकदम के धीमी हो गई। लेकिन अंतिम ओवरों में पहले तिलक वर्मा ने 22 गेंदों में 26 रन और उसके बाद इम्पैक्ट प्लेयर नेहल वढेरा ने महज 12 गेंदों में 23 रनों की पारी खेलकर मुंबई के स्कोर को 182 रनों तक पहुंचाया। लखनऊ की ओर से नवीन ने चार और यश ने तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा।

आकाश मधवाल की रफ्तार से गिरफ्तार हुई लखनऊ

नॉक आउट मुकाबले में बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स की शुरुआत बेहद की खराब रही। प्रेरक मांकड और काइल मेयर्स के रुप में टीम ने अपने दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों को सस्ते में गवां दिया। जिसके बाद कप्तान क्रुणाल पांड्या और मार्कस स्टोइनिस ने लखनऊ की पारी संभालते हुए 46 रनों की साझेदारी निभाई। लेकिन पीयूष चावला ने क्रुणाल पांड्या को आउट कर मुंबई की मुकाबले में वापसी कराई। इस बड़े विकेट के बाद युवा तेज गेंदबाज आकाश मधवाल ने अपनी रफ्तार का जादूू दिखाते हुए एक के बाद एक आयुष बडोनी और निकोलस पूरन को पवेलियन का रास्ता दिखाकर मुकाबले का रूख बदल दिया। जबकि मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुड्डा और कृष्णप्पा गौतम रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। जिसके बाद मधवाल ने बिश्नोई और मोहसिन को आउट कर अपना फाइव विकेट हॉल पूरा किया और मुंबई को इस मुकाबले में एकतरफा जीत दिलाई।

मुंबई के गेंदबाजों ने दिखाया दम

11:25 PM- पारी के आखिरी ओवरों में आकाश मधवाल ने पहले रवि बिश्नोई और फिर मोहसिन खान को पवेलियन भेजकर लखनऊ की पारी को महज 101 रनों पर ढेर कर दिया।

10:55 PM- पारी के 12वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस और 13वें ओवर में कृष्णप्पा गौतम दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। स्टोइनिस ने 27 गेंदों में 40 रनों की अच्छी पारी खेली। जबकि गौतम 3 गेंदों में महज 2 रन बनाए।

10:40 PM- पारी के दसवें ओवर में तेज गेंदबाज आकाश मधवाल ने एक के बाद एक आयुष बडोनी और निकोलस पूरन को आउट कर मुकाबले का रूख बदल दिया। बडोनी 7 गेंदों में एक रन और पूरन बिना खाता खोले पहली ही गेंद पर आउट हो गए।

10:30 PM- पारी के नौवें ओवर में पीयूष चावला ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए विपक्षी कप्तान क्रुणाल पांड्या को बाउंड्री लाइन पर टिम डेविड के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। क्रुणाल ने 11 गेंदों में महज 8 रन बनाए।

10:15 PM- दोनों ओपनर्स के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए मार्कस स्टोइनिस ने पावरप्ले के आखिरी दो ओवरों में शानदार शॉर्ट्स खेलते हुए लखनऊ के स्कोर को पटास के पार पहुंचाया। पावरप्ले ओवरों में लखनऊ की टीम ने दो विकेट गवांकर 54 रन बनाए।

10:00 PM- पारी के दूसरे ही ओवर में आकाश मधवाल ने लखनऊ को पहला झटका देते हुए ओपनिंग बल्लेबाज प्रेरक मांकड को ऋतिक शौकिन के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। मांकड 6 गेंदों में महज तीन रन बना सके। जबकि अगले ओवर में क्रिस जॉर्डन ने एक हार्ड लेंथ बॉल पर मेयर्स को ग्रीन के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। मेयर्स 13 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हुए।

मुंबई के बल्लेबाजों ने दिखाया दम

9:25 PM- पारी के आखिरी ओवर में इम्पैक्ट प्लेयर नेहल वढेरा ने अपना इम्पैक्ट छोड़ते हुए दो चौके और एक छक्का लगाकर मुंबई के स्कोर को 180 के पार पहुंचाया। लेकिन यश ठाकुर ने वापसी करते हुए अंतिम गेंद पर उन्हें पवेलियन भेजा और मुंबई की पारी को 182 रन पर रोक दिया। वढेरा ने महज 12 गेंदों में 23 रनों की पारी खेली।

9:05 PM- पारी के 17वें ओवर में यश ठाकुर की एक हाई फुट टॉस गेंद पर दीपक हुड्डा के हाथों कैच थमा बैठे और 13 गेंदों में 13 रन बनाकर आउट हो गए।

8:30 PM- पारी के 11वें ओवर में नवीन उल हक ने मुंबई को दोहरा झटका देते हुए एक के बाद एक पहले सूर्या को गौतम के हाथों कैच कराकर और फिर कैमरन ग्रीन को बोल्ड कर आउट किया। सूर्या ने 20 गेंदों में 33 रन और ग्रीन ने 23 गेंदों में 41 रन बनाए।

8:00 PM- पावरप्ले के शुरुआती ओवरों में दोनों ओपनर्स के पवेलियन लौटने के बाद पिछले मैच के शतकवीर कैमरन ग्रीन ने ताबड़तोड़ शॉर्ट्स खेलते हुए पावरप्ले के छह ओवरों में टीम के स्कोर को 60 रनों के पार पहुंचाया।

7:45 PM- पारी के चौथे ओवर में नवीन उल हक ने मुंबई को बड़ा झटका देते हुए उनके कप्तान रोहित शर्मा को आयुष बडोनी के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। रोहित शर्मा इस 10 गेंदों में महज 11 रन बनाकर आउट हुए। जबकि अगले ओवर में यश ठाकुर ने इशान किशन को आउट कर मुंबई को दोहरा झटका दिया। किशन भी 12 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हुए।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

लखनऊ सुपर जायंट्स- आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, प्रेरक मांकड़, मार्कस स्टोइनिस, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या (कप्तान), कृष्णप्पा गौतम, रवि बिश्नोई, नवीन-उल-हक, यश ठाकुर, मोहसिन खान।

मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, टिम डेविड, तिलक वर्मा, क्रिस जॉर्डन, ऋतिक शौकीन, पीयूष चावला, जेसन बेहरेनडॉर्फ, आकाश मधवाल।

Created On :   24 May 2023 1:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story