Digital Records: पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 ने प्रसारण और डिजिटल रिकॉर्ड तोड़ दिए

पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 ने प्रसारण और डिजिटल रिकॉर्ड तोड़ दिए
  • भारत में आयोजित आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 ने दुनिया भर में प्रसारण और डिजिटल रिकॉर्ड तोड़ दिए
  • जिससे यह अब तक का सबसे बड़ा विश्व कप बन गया

दुबई, 28 दिसंबर (आईएएनएस) | भारत में आयोजित आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 ने दुनिया भर में प्रसारण और डिजिटल रिकॉर्ड तोड़ दिए, जिससे यह अब तक का सबसे बड़ा विश्व कप बन गया।

इस आयोजन में, जिसने ऑस्ट्रेलिया को छठी बार चैंपियन का ताज पहनाया, प्रसारण के 1 ट्रिलियन वैश्विक लाइव देखने के मिनटों का रिकॉर्ड दर्ज किया गया, जिसमें वर्टिकल वीडियो फ़ीड जैसे नए तकनीकी नवाचार शामिल थे, जो प्रशंसकों को उनके मोबाइल उपकरण पर एक आसान और अधिक सहज देखने का अनुभव प्रदान करता है। 2011 में भारतीय उपमहाद्वीप में आयोजित टूर्नामेंट के पिछले संस्करण की तुलना में वैश्विक लाइव देखने के घंटों में 38% की वृद्धि हुई, और 2019 की तुलना में 17% की वृद्धि हुई जब यह यूनाइटेड किंगडम में आयोजित किया गया था।

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया फाइनल अब तक का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला आईसीसी मैच बन गया। वैश्विक स्तर पर 87.6 बिलियन लाइव व्यूइंग मिनट थे, जो 2011 के फाइनल की तुलना में 46% की वृद्धि दर्शाता है जिसमें सह-मेजबान भारत और श्रीलंका शामिल थे। यह आयोजन 209 क्षेत्रों में कुल 20 प्रसारण भागीदारों द्वारा किया गया था। पहली बार, हिंदी कवरेज भारत के बाहर ईएसपीएन+, फॉक्स स्पोर्ट्स, स्काई स्पोर्ट्स और विलो टीवी द्वारा उपलब्ध कराया गया था।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा: “हमें पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए रिकॉर्ड-तोड़ दर्शकों की संख्या और जुड़ाव संख्या की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जिससे यह अब तक का सबसे बड़ा विश्व कप बन गया है। अविश्वसनीय संख्याएं दुनिया भर में आईसीसी आयोजनों के प्रति बढ़ती रुचि और नवोन्मेषी और आकर्षक सामग्री की खपत को दर्शाती हैं जिसका प्रशंसक आनंद ले सकते हैं।'' सभी क्षेत्रों में दर्शकों की संख्या आश्चर्यजनक रूप से बढ़ रही है, विशेष रूप से मेजबान देश भारत में, जहां यह अब तक का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला क्रिकेट विश्व कप बन गया, अकेले डिज्नी स्टार नेटवर्क पर 422 बिलियन व्यूइंग मिनट के साथ, जिसके परिणामस्वरूप 2011 की तुलना में 54% की भारी वृद्धि हुई और एक महत्वपूर्ण वृद्धि हुई- 2019 से 9% की वृद्धि।

यह टूर्नामेंट भारत में सबसे अधिक प्रसारित हुआ, 2011 की तुलना में लगभग पांच गुना अधिक कवरेज, उन 22 चैनलों को धन्यवाद जिन्होंने टूर्नामेंट को नौ अलग-अलग भाषाओं (अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, गुजराती, बंगाली, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम) में दिखाया। आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के 2011 संस्करण में महिला दर्शकों की हिस्सेदारी 32% से बढ़कर इस वर्ष 34% हो गई, जो देश के घरेलू टूर्नामेंट को लेकर सार्वभौमिक उत्साह को दर्शाता है। मेज़बान और ऑस्ट्रेलिया के बीच का फाइनल 130 मिलियन के अधिकतम टीवी दर्शकों के साथ अब तक का सबसे अधिक देखा जाने वाला पुरुष क्रिकेट विश्व कप मैच बन गया, जिसमें कुल 300 मिलियन लोगों ने इसे केवल भारत में डिज़नी स्टार नेटवर्क पर देखा।

2023 संस्करण यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक प्रसारित होने वाला टूर्नामेंट भी था, जिसमें 2011 की तुलना में दर्शकों की संख्या में भारी उछाल देखा गया था जब यह उसी समय क्षेत्र में खेला गया था। यूके में 2011 में 800 घंटे का लाइव कवरेज और 5.86 बिलियन मिनट (4.74 बिलियन मिनट की तुलना में लाइव व्यूइंग) देखा गया, जो 24% की वृद्धि है। ऑस्ट्रेलिया में, 3.79 अरब मिनट लाइव देखने के साथ 602 घंटे का लाइव कवरेज था, जो 2011 में दर्ज 1.98 अरब मिनट से 92% अधिक है।

ऑस्ट्रेलिया की सफलता के साथ, इससे समग्र दर्शकों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई और इंग्लैंड और वेल्स में 2019 संस्करण, जिसमें 6.1 मिलियन लोगों ने देखा, की तुलना में भारत में 2023 में 9.1 मिलियन लोगों ने देखा । पाकिस्तान में लाइव देखने के 237.10 बिलियन मिनट के साथ रिकॉर्ड दर्शकों की संख्या देखी गई। 2019 में संबंधित आंकड़े 230.49 बिलियन मिनट और 2011 में 220.63 बिलियन मिनट थे। 2023 संस्करण दक्षिण अफ्रीका में सबसे अधिक दिखाया जाने वाला विश्व कप था और 5.01 बिलियन मिनट की लाइव कवरेज के साथ 2019 की तुलना में दर्शकों की संख्या में 32% की वृद्धि देखी गई।

संयुक्त राज्य अमेरिका में भी ऐसा ही मामला था, जहां 395 घंटे की लाइव कवरेज ने इसे सबसे अधिक प्रसारित क्रिकेट विश्व कप बना दिया, कवरेज घंटे 2019 से 14% बढ़ गए। फाइनल 48 मिलियन लाइव व्यूइंग मिनट के साथ सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच था, दूसरे सबसे ज्यादा देखे जाने वाले (भारत बनाम पाकिस्तान) से भी 47% अधिक। अमेरिका में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले 10 मैचों में से नौ में भारत शामिल था।

भारत में डिज़नी + हॉटस्टार के माध्यम से मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए कवरेज को मुफ्त में उपलब्ध कराने के निर्णय के कारण 295 मिलियन लाइव टूर्नामेंट दर्शकों ने भाग लिया। पूरे आयोजन में, डिजिटल शिखर समवर्ती के लिए डिज़नी + हॉटस्टार पर पांच विश्व रिकॉर्ड तोड़े गए, जिसमें फाइनल ने क्रिकेट दर्शकों को आकर्षित किया। यह अब तक का सर्वाधिक समवर्ती दर्शक वर्ग है, जो 2023 विश्व कप के चार अन्य मैचों में पहले ही इतिहास रच चुका है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Dec 2023 9:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story