मोहम्मद शमी: आईसीसी टूर्नामेंट से पहले रोटेशन से मदद मिलती है

आईसीसी टूर्नामेंट से पहले रोटेशन से मदद मिलती है
  • शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट झटके
  • भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से मात दी थी

डिजिटल डेस्क, मोहाली। पहले वनडे में अपने दूसरे पांच विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया पर भारत की पांच विकेट की जीत में जोरदार भूमिका निभाने के बाद, अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पुरुष वनडे से पहले टीम प्रबंधन द्वारा अपनाई गई रोटेशन नीति के पक्ष में जोरदार आवाज उठाई। उन्होंने कहा की कि इससे उन खिलाड़ियों को कुछ समय खेलने में मदद मिलती है जो अपनी लय हासिल नहीं कर पाए हैं।

पीसीए स्टेडियम की दो गति वाली पिच पर, शमी ने मिशेल मार्श को जल्दी आउट करके माहौल तैयार किया, इसके बाद स्टीव स्मिथ को आउट करने के लिए लौटे और मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू शॉर्ट और सीन एबॉट को आउट करके ऑस्ट्रेलिया को देर से पतन की ओर ले गए और 5-51 विकेट लिए और ऑस्ट्रेलिया को 276 पर निपटा दिया।

शमी ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “जब आप एक टीम बनाते हैं, तो खिलाड़ियों को घुमाने में कोच की भूमिका होती है और स्थिति के आधार पर यह तय किया जाता है। आपने देखा होगा कि हमें रोटेशन के कारण नतीजे मिले हैं और मेरा मानना ​​है कि विश्व कप से पहले आपको लगातार दो मैच खेलकर ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहिए। फिलहाल, यह अच्छा चल रहा है और हमें अच्छे परिणाम मिल रहे हैं।''

"यह हमारे लिए अच्छा है क्योंकि ऐसी परिस्थितियों (विश्व कप से पहले) में तेज गेंदबाजों को घुमाना महत्वपूर्ण है। यह गेंदबाजों के लिए अधिक महत्वपूर्ण है, ऐसा नहीं है कि यह बल्लेबाजों के लिए आसान है लेकिन फिर भी। रोटेशन विशेष रूप से आईसीसी टूर्नामेंट से पहले महत्वपूर्ण है। यह विशेष रूप से उन लोगों की मदद करता है जिनके पास 'मैं कुछ जरूरी गेमटाइम हासिल करने के लिए लय में नहीं हूं।''

यह लगातार दूसरा मौका था, जब कोलंबो में एशिया कप फाइनल में मोहम्मद सिराज के घातक स्पैल में छह विकेट लेने के बाद किसी भारतीय तेज गेंदबाज ने पांच विकेट लिए, जिससे मेजबान टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली। आराम कर रहे सिराज की जगह खेलने वाले शमी को लगा कि अत्यधिक गर्मी में गेंदबाजी करना उनके लिए कोई समस्या नहीं है, हालांकि वह चार ओवर फेंकने के बाद मैदान से बाहर चले गए।

"हम रणनीति के संबंध में इस (अत्यधिक गर्मी में गेंदबाजी) के बारे में कभी भी ज्यादा बात नहीं करते हैं। यह पूरी तरह से खेल की स्थिति पर निर्भर करता है कि हमें लंबे या छोटे स्पैल में गेंदबाजी करनी है, जैसे कि विपक्षी बल्लेबाज कैसे हैं। गर्मी निश्चित रूप से एक कारक है लेकिन जब आप इतने लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं तो यह कोई बहाना नहीं हो सकता।

''इसका मतलब यह नहीं है कि किसी खिलाड़ी की फिटनेस या स्टेमिना गिर गई है या वह संघर्ष कर रहा है। खिलाड़ी भी इंसान हैं. यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितना प्रयास कर रहे हैं। कभी-कभी, यदि सतह पर्याप्त प्रतिक्रियाशील नहीं है, तो आपको एक तेज गेंदबाज के रूप में इतना अतिरिक्त प्रयास करना पड़ता है और इससे एक या दो ओवर का अंतर हो जाता है। हालांकि यह सब मैदान की स्थिति पर निर्भर करता है।"

शमी ने तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जसप्रीत बुमराह से मिले सहयोग को भी श्रेय दिया, जिन्होंने अपने दस ओवरों में 43 रन देकर एक विकेट लिया। "एक गेंदबाज के रूप में यह संतोषजनक है जब आप ऐसी सतह पर लय पाते हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके प्रति प्रतिक्रियाशील नहीं है। ये चीजें आपकी गति को बदल देती हैं और यदि आपने पिछले कुछ वर्षों में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण पर ध्यान दिया है, तो आप देखेंगे कि हम हमेशा एक दूसरे को मदद करते हैं।"

"अगर मैं विकेट लेता हूं, तो दूसरे छोर पर बुमराह रन रोक रहे होंगे। इस तरह की साझेदारी वाली गेंदबाजी बहुत महत्वपूर्ण है। कोई किसी विशेष दिन पर दूसरे की तुलना में अधिक विकेट लेगा, लेकिन सहायक भूमिकाएं भी उतनी ही महत्वपूर्ण रहेंगी।"

शमी ने कहा कि वेस्टइंडीज दौरे को छोड़ने के फैसले से उन्हें सभी प्रारूपों में खेलने की बहुत व्यस्त अवधि के बाद खुद को तरोताजा करने में मदद मिली।

“जब भी मैं वापस आया हूं, मेरी गेंदबाजी में वही लय रही है। मुझे ब्रेक की जरूरत थी क्योंकि मैंने सात-आठ महीने तक लगातार क्रिकेट खेला। मेरे मन में, मुझे लग रहा था कि मुझे सीरीज (वेस्टइंडीज के खिलाफ) से ब्रेक लेने की जरूरत है, जो कप्तान और कोच के साथ बातचीत के बाद तय हुआ।'

“लेकिन मेरा आराम कभी भी ब्रेक अवधि जैसा नहीं लगा क्योंकि मेरे पास अभ्यास और कंडीशनिंग के लिए घर पर एक विस्तृत प्रशिक्षण सेट-अप है। आमतौर पर, जब मैं भारतीय टीम के साथ नहीं होता हूं तो उससे ज्यादा घर पर ट्रेनिंग करता हूं।''

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Sep 2023 12:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story