comScore

1st ODI: हेटमायर-होप ने ली भारतीय गेंदबाजों की क्लास, विंडीज ने भारत को 8 विकेट से रौंदा

1st ODI: हेटमायर-होप ने ली भारतीय गेंदबाजों की क्लास, विंडीज ने भारत को 8 विकेट से रौंदा

हाईलाइट

  • हेटमायर ने 139 और शाई होप ने 102 रन की शतकीय पारी खेली
  • भारत की ओर से ऋषभ पंत (71) और श्रेयस अय्यर (70) ने अर्धशतक लगाए
  • वेस्टइंडीज ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

डिजिटल डेस्क, चैन्नई। शेमरॉन हेटमायर (139) और शाई होप (102) की शानदार शतकीय पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने भारत को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही वेस्टइं​डीज ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। रविवार को चैन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 288 रन बनाए इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 2 विकेट गवांकर 13 गेंद शेष रहते मैच अपने नाम कर लिया। भारत की ओर से ऋषभ पंत (71) और श्रेयस अय्यर (70) अर्धशतकीय पारी खेली। मैच में शानदार शतक लगाकर वेस्टइंडीज को जीत दिलाने वाले हेटमायर को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। अब दोनों टीमों के बीच दूसरा वन-डे 18 दिसंबर को विशाखापट्नम में खेला जाएगा।

टीम इंडिया के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पांचवें ओवर की पहली गेंद पर दीपक चाहर ने सुनील अंबरीस (9) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। पहले विकेट के लिए अंबरीस और होप के बीच केवल 11 रन की साझेदारी हुई। यहां से होप और हेटमायर ने पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 220 के पार पहुंचाया, लेकिन 38.4 ओवर में मोहम्मद शमी ने इस बड़ी साझेदारी को तोड़ा और हेटमायर को अय्यर के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा।

हेटमायर ने 106 गेंदों में 11 चौके और सात छक्के की मदद से 139 रन की शतकीय पारी खेली। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131.13 का था। दूसरे विकेट के लिए होप और हेटमायर के बीच 218 रन की साझेदारी हुई। हेटमायर के बाद इस मुकाबले में शाई होप ने भी अपनी सेंचुरी पूरी की। उन्होंने धीमी पारी खेलते हुए 151 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 102 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली। 

32.2वें ओवर में शिमरोन हेटमायर ने एक रन के साथ अपना शतक पूरा किया। भारत के खिलाफ यह उनका दूसरा और वन-डे अंतरराष्ट्रीय करियर का पांचवां शतक है। हेयमायर ने 85 गेंदों में आठ चौके और चार छक्के की मदद से अपनी सेंचुरी पूरी की।

भारतीय पारी
इससे पहले इस मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 288 रन का लक्ष्य रखा है। टॉस हराकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए। भारत की तरफ से ऋषभ पंत (71) और श्रेयर अय्यर (70) के अलावा केदार जाधव ने 40 रन रन बनाए।

टीम इंडिया की शुरुआत उम्मीद के मुताबिक अच्छी नहीं रही। 21 रन के स्कोर भारत को केएल राहुल (6) के रूप में पहला झटका लगा। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान कोहली भी केवल चार रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रोहित शर्मा (36) के रूप में भारत का तीसरा विकेट गिरा। शुरुआती विकेट गिरने के बाद श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने टीम इंडिया की पारी को संभला और दोनों ने अधर्शतक जड़े। पंत ने अपने एकदिवसीय करियर का पहला, तो वहीं श्रेयस ने पांचवां अर्धशतक लगाया। दोनों के बीच 100 रन से अधिक की साझेदारी हो चुकी है।

अल्जारी जोसेफ ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर ही रोहित शर्मा को पवेलियन भेजकर भारत को बड़ा झटका दिया है। रोहित ने मिडविकेट की ओर गेंद खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद ज्यादा ऊंची उठ गई और किरोन पोलार्ड ने कैच लपका कर रोहित को चलता किया। 56 गेंदों में 36 रन बनाकर रोहित शर्मा वापस लौट गए।

शेल्डन कॉटरेल सातवां ओवर करने आए और केएल राहुल को वापस पवेलियन भेजा। ओवर की दूसरी गेंद पर राहुल ने स्कावयर लेग की ओर शॉट खेला, लेकिन गेंद बैट के किनारे पर लगकर ऊपर उठ गई, हेटमायर मे आसान कैच लपका और राहुल 15 गेंदों में छह रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए विराट कोहली ने चौके के साथ अपना खाता खोला, लेकिन अगली ही गेंद पर कॉटरेल ने उन्हें बोल्ड कर दिया। धीमी गति की गेंद को कोहली भांप नहीं पाए और भारत को बड़ा झटका लगा। कोहली चार गेंद में चार रन बनाकर आउट हुए। 

इसके बाद 37वें ओवर में भारत को श्रेयस अय्यर के रूप में चौथा झटका लगा। इस ओवर की चौथी गेंद पर अल्जारी जोसेफ ने अय्यर को पोलार्ड के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। अय्यर ने 88 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 70 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। चौथे विकेट के लिए पंत और अय्यर के बीच 114 रन की शतकीय साझेदारी हुई।

इसके कुछ ही देर बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी पवेलियन लौट गए। 39.4 ओवर में कप्तान पोलार्ड ने पंत को हेयमायर के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। पंत ने डेब्यू के एक साल बाद वन-डे में अपना अर्धशतक पूरा करते हुए इस मैच में 69 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 71 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। 

47.3 ओवर में भारत को केदार जाधव के रूप में छठा झटका लगा। कीमो पॉल ने जाधव को पोलार्ड के हाथों कैच आउट करारक पवेलियन भेजा। जाधव ने 35 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए। इसके अगले ही गेंद पर जडेजा रनआउट होकर पवेलियन लौट गए। जडेजा के रूप में भारत को सातवां झटका लगा। यहां दिलचस्प वाक्या देखने को मिला। दरअसल, जडेजा रनआउट थे, लेकिन अंपायर ने इशारा नहीं किया तो जडेजा भी क्रीज पर जमे हुए थे। लगभग एक मिनट बाद जब रिप्ले में दिखाया गया कि जडेजा क्रीज से बाहर थे। तब अंपायर ने आउट का इशारा दिया और वह पवेलियन लौटे।

विराट की अगुआई में भारतीय टीम की नजरें कैरेबियाई टीम के खिलाफ लगातार 10वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने पर टिकी हैं। मैच के एक दिन पहले यहां बारिश हो रही थी जिससे सभी की निगाहें मौसम पर टिकी थीं, लेकिन फिलहाल मौसम साफ है और धूप खिली हुई है। 

कमेंट करें
hlUav