एक्शन : वर्ल्ड कप में हार के बाद बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, चयनकर्ताओं को दिखाया बाहर का रास्ता 

November 18th, 2022

हाईलाइट

  • बीसीसीआई ने अब चीफ सेलेक्टर सहित कुल पांच पदों के लिए आवेदन मांगे हैं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हुए टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मिली करारी हार के बाद बोर्ड ने अब एक्शन लेना शुरू कर दिया है। इसी सिलसिले में भारतीय टीम के चयनकर्ताओं पर गाज गिरी है। बोर्ड ने शुक्रवार को चेतन शर्मा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया। बीसीसीआई ने अब चीफ सेलेक्टर सहित कुल पांच पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। 

बीसीसीआई ने ट्वीट कर लिखा, "भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) राष्ट्रीय चयनकर्ताओं (सीनियर पुरुष टीम) के पद के लिए आवेदन आमंत्रित करती है. जो उम्मीदवार उक्त पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपने आवेदन पर विचार करने के लिए मानदंडों को पूरा करना होगा।"

सेलेक्टर्स पद के लिए ये होंगे पात्र 

  • पूर्व क्रिकेटर्स ही पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं 
  • कम से कम 7 टेस्ट या 30 प्रथम श्रेणी मैच या 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेले हों
  • संन्यास कम से कम पांच साल पहले लिया हो 

बता दें कि यदि कोई भी व्यक्ति जो कुल 5 वर्षों के लिए किसी भी क्रिकेट समिति का सदस्य रहा है, वह पुरुषों की चयन समिति का सदस्य बनने के लिए पात्र नहीं होगा। आवेदक  28 नवंबर के शाम 5 बजे तक आवेदन दे सकते हैं।  

लगभग दो साल पद पर रहे चेतन

बीसीसीआई की सीनियर पुरुष चयन समिति की घोषणा 24 दिसंबर 2020 को की गई थी। तब चेतन शर्मा को इसका प्रमुख बनाया गया था, जबकि देवाशीष मोहंती और अभय कुरुविला जैसे पूर्व क्रिकेटरों को भी इस समिति में शामिल किया गया था। चेतन शर्मा ने भारत के लिए 23 टेस्ट और 65 वनडे खेले है। चेतन शर्मा ने टेस्ट में 61, जबकि वनडे में 67 विकेट लिए है। चेतन शर्मा ने 1987 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए पहली यादगार हैट्रिक ली थी।