B'Spcl: रोहित शर्मा का आज 32वां जन्म दिन, जाने मुफलिसी से मुकाम तक की कहानी

Birthday Special: Rohit Sharma turns 32 today, hitman, Rohit
B'Spcl: रोहित शर्मा का आज 32वां जन्म दिन, जाने मुफलिसी से मुकाम तक की कहानी
B'Spcl: रोहित शर्मा का आज 32वां जन्म दिन, जाने मुफलिसी से मुकाम तक की कहानी
हाईलाइट
  • हिटमैन रोहित शर्मा आज अपना 32वां जन्म दिन मना रहे हैं

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आज अपना 32वां जन्म दिन मना रहे हैं। रोहित का जन्म 30 अप्रेल 1987 में नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ था। हिटमैन रोहित दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके नाम पर वनडे में तीन डबल सेंचुरी दर्ज हैं। इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम ही दर्ज है। आइये जानते हैं रोहित से जुड़ी कुछ खास बातें और रिकॉर्डस। 

अगर आप कुछ बनना चाहते हैं और आप ठान लें तो मुफलिसी यानि आर्थिक तंगी कभी भी आड़े नहीं आती। रोहित इसके जीते जागते उदाहरण हैं। रोहित का बचपन काफी गरीबी में बिता है। रोहित के पिता गुरुनाथ शर्मा, जो किसी परिवहन कंपनी का देखभाल का काम करते थे। रोहित के पिता की आय ज्यादा नहीं थी, इसलिए उनका लालन पालन बोरीवली में उनके दादा और चाचा ने किया था। 

रोहित ने साल 1999 में अपने चाचा की आय से ही एक क्रिकेट कैम्प में क्रिकेट खेलना शुरु किया था। रोहित को उनके चाचा ने ही पहला बल्ला दिलाया था। उस समय रोहित के कोच दिनेश लाड थे और उन्होंने कहा था कि तुम अपनी विद्यालय को बदल कर स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में आ जाओ, क्योंकि लाड वहीं पर कोच के पद पर कार्यरत थे। उन्होंने ऐसा कहा ताकि रोहित को क्रिकेट खेलने में ज्यादा सुविधा मिल सके।

उस समय रोहित को उस विद्यालय में जाने का मौका नहीं मिल पाया था और तब उन्होंने छात्रवृत्ति के लिए भी मांग की थी। बाद में रोहित ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत एक ऑफ़ स्पिनर के तौर पर की थी, लेकिन बाद में लाड ने शर्मा को सलाह दी की तुझमें बल्लेबाज की काबिलियत ज्यादा है, इसलिए एक अच्छा बल्लेबाज बनने का प्रयास करो। तब रोहित आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते थे और लाड ने बाद में इनको ओपनिंग करने के लिए भेजना शुरू किया। जैसे ही रोहित ने बल्लेबाजी में मुख्य कदम रखा और पहली बार ओपनिंग की उस मैच में उन्होंने अपना पहला शतक जड़ा था। उसके बाद से अब तक रोहित ने क्रिकेट में कई मुकाम हासिल किए हैं। 

रोहित ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ 9  नवम्बर 2013 को कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर की थी। उस मैच में रोहित ने 177  रनों की पारी खेली थी, उन्होंने 108 वनडे मैचों के बाद टेस्ट मैच खेला था। जबकि रोहित ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 23  जून 2007 को आयरलैण्ड के खिलाफ की थी। इसके अलावा रोहित ने अपने T-20 में अपना पहला मैच 19  सितम्बर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

रोहित ने 13 नवम्बर 2014  को कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर श्रीलंकाई टीम के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए 264 रनों की पारी खेलकर वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में रोहित सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी है। रोहित शर्मा क्रिकेट इतिहास में पहले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे में तीन दोहरे शतक और टी-20 में चार शतक हैं। महेंद्र सिंह धोनी और गौतम गंभीर के बाद रोहित अपनी टीम को IPL खिताब दिलाने वाले तीसरे कप्तान हैं। 2018  एशिया कप में रोहित शर्मा को भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। अपनी कप्तानी में रोहित ने एशिया कप के फाइनल मैच में बांग्लादेश को हराकर खिताब भी जीता था।

रोहित के 10 सबसे खास रिकॉर्डस

  • भारत की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में सेंचुरी मारने वाले एलीट क्लब के मेंबर हैं रोहित शर्मा। भारत के लिए उनके अलावा सुरेश रैना और केएल राहुल ही ऐसा कर सके हैं।
  • 2014 में श्रीलंका के खिलाफ रोहित ने 264 रनों की पारी खेली थी, जो आजतक वनडे क्रिकेट इतिहास में एक पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। तब रोहित ने 173 गेंद पर 33 चौके और 9 छक्के जड़े थे।
  • वनडे इंटरेनशनल में महज सात बार बल्लेबाज डबल सेंचुरी जड़ चुके हैं, जिसमें से तीन बार तो रोहित शर्मा ने ही ये कारनामा किया है। रोहित के अलावा सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल औैर मार्टिन गप्टिल एक-एक बार डबल सेंचुरी जड़ चुके हैं।
  • वनडे में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम ही दर्ज है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी के दौरान 16 छक्के जड़े थे। इतने ही छक्के क्रिस गेल ने 215 रनों की पारी के दौरान जड़े थे।
  • वनडे में एक पारी में सबसे ज्यादा 33 चौके लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम दर्ज हैं। रोहित ने कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ 2014 में 264 रनों की रिकॉर्ड पारी के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया था। इस लिस्ट में पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं। दोनों ही बल्लेबाजों ने एक वनडे मैच की पारी में 25 चौके लगाए हैं।
  • 2017 में रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंद पर टी-20 सेंचुरी जड़ी थी। जो टी-20 इंटरनेशनल में डेविड मिलर के साथ संयुक्त रूप से सबसे तेज सेंचुरी है।
  • रोहित के नाम टी-20 में भी शानदार रिकॉर्ड है। वे टी-20 में चार शतक लगा चुके हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ 2018 में रोहित शर्मा ने अपने करियर का चौथा शतक लगाया था टी-20 में रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया है। रोहित शर्मा के अलावा के एल राहुल के नाम भारत के लिए 2 टी-20 शतक है।
  • वनडे में उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 10 में से 8 वनडे मैच जीते हैं। वहीं, उन्होंने 15 टी-20 में से 12 जीते हैं। 
  • टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वहीं, विश्व क्रिकेट में वह दूसरे स्थान पर हैं।
  • पहली टेस्ट सीरीज में "मैन ऑफ द सीरीज" का खिताब जीता था। भारत के सिर्फ 4 खिलाड़ियों के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है। सौरव गांगुली, रविचंद्रन अश्विन, पृथ्वी शॉ के नाम यह रिकॉर्ड है।

Created On :   30 April 2019 6:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story