• Dainik Bhaskar Hindi
  • Cricket
  • coronavirus: Sourav Ganguly confirms 'no IPL postponement' even as Maharashtra Health Minister rajesh tope says discussions on

दैनिक भास्कर हिंदी: Coronavirus: क्या रद्द होगा IPL ? स्वास्थ्य मंत्री के बयान पर गांगुली ने कहा...

March 9th, 2020

हाईलाइट

  • IPL के 13वें सीजन की शुरुआत 29 मार्च से होगी
  • पहला मैच वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई और चेन्नई के बीच खेला जाएगा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोनावायरस के कारण दुनिया में कई देशों ने कई बड़े खेल टूर्नामेंट या तो टाल दिए हैं या रद्द कर दिए हैं। अब इसका असर भारत के सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) पर भी पड़ सकता है। वहीं महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को संकेत दिए हैं कि, IPL के शेड्यूल में बदलाव हो सकता है। 

राजेश टोपे ने कहा कि, देश भर में कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए IPL का आयोजन बाद में किया जाएगा। टोपे ने कहा, जब बड़ी संख्या में लोग एक जगह जमा होते हैं तो संक्रामक बीमारियों के तेजी से फैलने की आशंका रहती है। ऐसे (IPL) आयोजनों के लिए यह सही समय नहीं है। इसे बाद में आयोजित किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि, IPL को स्थगित करने के सम्बंध में आधिकारिक तौर पर बातचीत चल रही है और जल्द ही इस बारे में कोई घोषणा की जाएगी।

महाराष्ट्र के मंत्री का यह बयान ऐसे समय में आया है जब IPL के शुरू होने में एक महीने से भी कम समय रह गया है। इसका आयोजन 29 मार्च से होने वाला है और पहले मैच में वानखेड़े स्टेडियम में मौजूदा चैंपिनय मुंबई इंडियंस का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से होगा।

स्वास्थ्य मंत्री के बयान पर गांगुली का जवाब
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री के बयान के बाद सौरव गांगुली ने जवाब देते हुए कहा है कि, IPL पोस्टपोंड नहीं होगा और अपने तय कार्यक्रम के अनुसार आयोजित होगा। आपको बता दें कि इससे पहले BCCI ने इसे लेकर अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा था कि IPL 2020 जारी रहेगा और कोरोना वायरस को लेकर सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे। 

कोरोनावायरस से निपटने के लिए हरसम्भव कदम उठाए जाएंगे
BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने शुक्रवार को कहा था कि, IPL का आयोजन तय तारीख पर होगा और कोरोनावायरस से निपटने के लिए हरसम्भव कदम उठाए जाएंगे। गांगुली ने इस सम्बंधमें पूछे गए सवाल पर साफ कर दिया कि IPL ऑन है और बोर्ड टूर्नामेंट के सुचारू आयोजन को लेकर हर जरूरी कदम उठाने को तैयार है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मिले आधिकारिक आंकडों के मुताबिक अब तक भारत में कोरोनावायरस के 30 कन्फर्म्ड मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

बोर्ड सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करेगा
इससे पहले BCCI के एक सीनियर अधिकारी ने कहा था कि, बोर्ड सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कोरोनावायरस के सम्बंध में हर जरूरी कदम उठाने को तैयार है। इस सम्बंध में सभी स्टेकहोल्डर्स, खिलाड़ियों, फ्रेंजाइजी, एअरलाइंस, टीम होटल्स, ब्राडकास्टिंग क्रू और इस लीग से जुड़े सभी पक्षों को जरूरी सावधानी और ऐहतियात बरतने के लिए सरकार के निर्देशों का पालन करने के लिए कहा जाएगा।

खिलाड़ियों से कहा जाएगा कि वे फैन्स से हाथ न मिलाएं
बोर्ड ने यह भी कहा है कि, खिलाड़ियों से कहा जाएगा कि वे फैन्स से हाथ न मिलाएं और ऐसे किसी डिवाइस से पिक्चर क्लिक न करें, जो उनका न हो। कोरोनावायरस के कारण दुनिया भर में अब तक लगभग 3 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बढ़ते खतरे के कारण कई खेल आयोजन रद्द कर दिए गए हैं। इसे लेकर ओलंपिक के आयोजन पर भी सवालिया निशन लग गए हैं, जिसका आयोजन इस साल जुलाई-अगस्त में जापान की राजधानी टोक्यो में होना है।

खबरें और भी हैं...