क्रिकेट के धुरंधर गौतम गंभीर हो गए हैं 40 साल के, जाने उनकी इन धुंआधार पारियों की कहानी।

Cricket legend Gautam Gambhir has turned 40, know the story of his smoky innings.
क्रिकेट के धुरंधर गौतम गंभीर हो गए हैं 40 साल के, जाने उनकी इन धुंआधार पारियों की कहानी।
Gautam Gambhir turns 40 क्रिकेट के धुरंधर गौतम गंभीर हो गए हैं 40 साल के, जाने उनकी इन धुंआधार पारियों की कहानी।

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। भारत के पूर्व धुरंधर सलामी बल्लेबाज और वर्तमान भाजपा सांसद गौतम गंभीर आज, 14 अक्टूबर, 2021 को अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारत की दो विश्व कप जीत के भागीदार रहे गंभीर का न केवल अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए बल्कि इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए भी शानदार प्रदर्शन रहा है, इन्होंने अपने प्रदर्शन से कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार जीत की ट्रॉफी दिलाई है। 
उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में हुए 2007 के विश्व टी20 और भारत में हुए 2011 विश्व कप के फाइनल मैचों में सर्वोच्च रन बनाए थे। इन दोनों में ही भारत की जीता हुई थी। गंभीर ने भारतीय क्रिकेट में एक खास मुकाम हासिल किया है, युवा खेलाड़ियों को उनसे काफी प्रेरणा मिलती है।

गंभीर के कारनामे
न्यूजीलैंड में एक टेस्ट मैच को बचाने के लिए उनके 11 घंटे की पारी को कोई नहीं भूल सकता है इसके बाद ही 2009 में उन्हें नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग दी गई थी। गौतम गंभीर ने 2003-2016 तक भारत के लिए 58 टेस्ट, 147 एक दिवसीय और 37 टी 20 आई खेले।

गौतम गंभीर ने दिया ट्विटर यूजर को करारा जवाब
गौतम गंभीर ट्विटर पर भी काफी एक्टिव रहते हैं, उन्होंने भारत विरोधी ट्वीट करने वालों को भी कई बार मुह तोड़ जवाब दिया है। बता दें कि उन्होंने 2012 और 2014 में दो आईपीएल ट्रोफी जीतने के समय कोलकाता नाइट राइडर्स का नेतृत्व किया और 2018 में अपने क्रिकेट करियर से संयास ले लिया है। उसके बाद उन्होंने राजनीति में अपने कदम जमाए हैं, पूर्वी दिल्ली से भाजपा के टिकट पर 2019 में उन्होंने आम चुनाव लड़ा और जीता भी है।
गंभीर अपने गौतम गंभीर फाउंडेशन की वजह से भी काफी जाने जाते हैं, यह फाउंडेशन उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोगों और अर्धसैनिक शहीदों के बच्चों के भविष्य के लिए काम करता है और उनकी संपूर्ण शैक्षिक जरुरतों को पूरा करके उन्हें सशक्त बनाता है। उन्हें भारतीय सेना और उसके सैनिकों के समर्थन के लिए भी जाना जाता है।

Created On :   13 Oct 2021 12:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story