पूर्व फिल्डिंग कोच श्रीधर ने सिडनी टेस्ट 2021 में चोटिल अश्विन, विहारी को किया था प्रोत्साहित

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
क्रिकेट पूर्व फिल्डिंग कोच श्रीधर ने सिडनी टेस्ट 2021 में चोटिल अश्विन, विहारी को किया था प्रोत्साहित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नागपुर में गुरुवार को शुरू होने वाले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के पहले टेस्ट के साथ, भारत के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने याद किया कि कैसे तत्कालीन मुख्य कोच रवि शास्त्री और सहयोगी स्टाफ ने रविचंद्रन अश्विन और हनुमा विहारी को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 2020/21 सीरीज के तीसरे टेस्ट के दौरान बल्लेबाजी करने के लिए प्रोत्साहित किया था। एससीजी टेस्ट के पांचवें दिन, अश्विन और विहारी ने क्रमश: चोटों के बावजूद, छठे विकेट के लिए 42.2 ओवरों तक चलने वाली 62 रन की अटूट साझेदारी की, जिससे भारत के लिए एक मैच ड्रॉ हुआ था।

उन्होंने कहा, जनवरी 2021 में सिडनी टेस्ट के अंतिम दिन क्या हुआ था। हमें 45 ओवर से अधिक बल्लेबाजी करने की आवश्यकता थी, जब अश्विन पांचवें विकेट के गिरने पर मैदान पर विहारी के साथ मौजूद थे। वहीं, जडेजा चोटिल हो गए थे, उन्हें जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी के लिए भेजा जाना था और केवल तेज गेंदबाज ही बचे थे, इसलिए वास्तव में, यह जोड़ी ड्रॉ को कराने के लिए हमारी सबसे अच्छी और शायद आखिरी आस थी।

श्रीधर ने अपनी किताब कोचिंग बियॉन्ड: माई डेज विद द इंडियन क्रिकेट टीम में लिखा,जब हम अंतिम सुबह सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पहुंचे, तो हमें 98 ओवरों की बल्लेबाजी करनी थी और दो विकेट गिर चुके थे। (रोहित और शुभमन पिछली शाम को आउट हो गए थे)। जल्द ही, जैसे ही हम ड्रेसिंग रूम में दाखिल हुए, स्थानीय लोगों में से एक हमारी देखभाल कर रहा था। आवश्यकताओं ने हलचल मचाई और हमसे पूछा कि क्या हम चाहते हैं कि दोपहर का भोजन मैदान में ही परोसा जाए, या यदि हम चाहते हैं कि वे इसे हमारे होटल में भेज दें। यह एक साफ संदेश था।

अश्विन और विहारी के कड़े प्रतिरोध से पहले, चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत ने 264 गेंदों पर 148 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी करके भारतीय टीम में आत्मविश्वास पैदा किया था। लेकिन दोनों के जल्दी-जल्दी आउट होने से भारतीय ड्रेसिंग रूम में तनाव फैल गया।

उन्होंने कहा, वैसे भी, पुजारा और ऋषभ की बदौलत हम अभी भी लंच तक टिके रहे थे। 148 की शानदार साझेदारी के बाद, वे दोनों एक दूसरे के 25 रन के भीतर आउट हो गए, विहारी और अश्विन मैदान पर आए। मैं सिडनी क्रिकेट ग्राउंड के बहुत छोटे ड्रेसिंग रूम में तनाव और घबराहट महसूस कर सकता था। अगर हम मैच हार जाते, तो हम डब्ल्यूटीसी फाइनल की अपनी संभावनाओं को चूम सकते थे। हम ऑस्ट्रेलिया में एक और श्रृंखला जीत के बारे में सोचना भूल सकते थे।

श्रीधर ने आगे बताया, लेकिन, एक-दूसरे के पास बैठे, सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों ने एक-दूसरे से कहा कि हम किसी को यह नहीं बताएंगे कि हम कैसा महसूस कर रहे हैं। चलो इन दो खिलाड़ियों को हर गेंद पर प्रोत्साहित करते हैं। चाहे कुछ भी हो जाए, हमारा मंत्र यही था। वह दोनों यह 260 गेंदों को अच्छी तरह से खेल जाएंगे, भले चोटिल हो जाए लेकिन आउट नहीं होंगे। इस बीच में सभी 15 खिलाड़ियों को स्पष्ट रूप से सुनने के लिए हर गेंद पर शाबाश बोलकर जोर से चिल्लाने लगे। यदि स्थिति इतनी विकट नहीं होती, तो यह अच्छा माहौल होता।

उस मैच में, विहारी 161 गेंदों पर 23 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि अश्विन 128 गेंदों पर 39 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीधर ने बताया कि कैसे शास्त्री ने शार्दुल ठाकुर के माध्यम से दोनों को संदेश भेजा था। उन्होंने कहा, विहारी और अश्विन चाय पर आए, और जब हम उन्हें बधाई देने और प्रोत्साहित करने के लिए जुटे, तो एक सामरिक बातचीत भी की गई। विहारी पूरी तरह से चोटिल थे और वह लियोन का सामना करने के लिए तैयार नहीं थे। इस बीच, निर्णय लिया गया कि अश्विन लियोन का सामना करेंगे और विहारी तेज गेंदबाजों को संभालेंगे।

अपने-अपने फैसले पर टिके रहने के बाद, किसी अजीब कारण से, उन्होंने एक सिंगल लिया, जिसने विहारी को लियोन और अश्विन को तेज गेंदबाजों का सामना करना पड़ा। कुछ सिंगल के बाद में, स्थिति अपरिवर्तित थी और अश्विन खेलने की हालत में नहीं थे।

उन्होंने स्थानापन्न शार्दुल ठाकुर को बुलाया और उनसे कहा, मेरी बात बहुत ध्यान से सुनो और उन्हें यह दोहराओ: चाहे कुछ भी हो, विहारी तेज गेंदबाजों को संभालेंगे, अश्विन लियोन को खेलेंगे। कोई सिंगल नहीं लेंगे, इस दौरान कोई सिंगल नहीं लेंगे। समझ गए?

शार्दुल शमार्ते हुए मुस्कुराए और कहा, यस, सर, और अश्विन के लिए पानी की बोतल लेकर बीच की ओर दौड़े। दो बल्लेबाजों के साथ कुछ शब्दों का आदान-प्रदान करने के बाद, वह वापस अंदर आ गए। क्या आपने मेरा संदेश दिया? रवि ने देखा। हां, सर, बिल्कुल, शार्दुल ने जवाब दिया। श्रीधर ने तब खुलासा किया कि शार्दुल ने ऑन-फील्ड बल्लेबाजों को अपने संदेश के बारे में शास्त्री से झूठ बोला था।

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Feb 2023 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story