comScore

इतिहास रचने वाला पहला क्रिकेटर, 41 साल पहले टेस्ट मैच में शतक जड़ा, 13 विकेट भी चटकाए 

इतिहास रचने वाला पहला क्रिकेटर, 41 साल पहले टेस्ट मैच में शतक जड़ा, 13 विकेट भी चटकाए 

हाईलाइट

  • आज ही के दिन (19 फरवरी) 1980 में बॉम्बे में भारत और इंग्लैंड के बीच एक शानदार गोल्डन जुबली टेस्ट मैच खत्म हुआ था।
  • इस मैच में इंग्लैंड के मशहूर खिलाड़ी इयान बॉथम ने अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन से इतिहास रच दिया था।
  • टेस्ट में शतक लगाने और मैच में 10 विकेट लेने वाले वह पहले खिलाड़ी बने।

डिजिटल डेस्क ( भोपाल)। आज ही के दिन (19 फरवरी) 1980 में बॉम्बे में भारत और इंग्लैंड के बीच एक शानदार गोल्डन जुबली टेस्ट मैच खत्म हुआ था। इस मैच में इंग्लैंड के मशहूर खिलाड़ी इयान बॉथम ने अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन से इतिहास रच दिया था। टेस्ट में शतक लगाने और मैच में 10 विकेट लेने वाले वह पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने पहली पारी में 58 रन देकर 6 विकेट लिए, और दूसरी पारी में 48 रन देकर 7 विकेट लिए। इसके अलावा उन्होंने पहली पारी में शतक भी जड़ा। 144 गेंदों पर बॉथम ने 114 रन बनाए। मैच में उनके अलावा कोई भी शतक नहीं जड़ सका। इतना ही नहीं, भारत की तरफ से तो मैच की दोनों पारियों में किसी ने अर्धशतक भी नहीं लगा सका। 

इयान बॉथम के अलावा कोई भी मैच में 50 रन नहीं बना सका। उन्होंने बॉब टेलर के साथ छठे विकेट के लिए 171 रन जोड़े, बॉब ने दस कैच लेकर एक नया टेस्ट रिकॉर्ड भी बनाया। 1977 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले इयान बॉथम का पूरा नाम इयान टेरेंस बॉथम है। उन्होंने 102 टेस्ट मैच खेले और 383 खिलाड़ियों का अपना शिकार बनाया। इसी मैच में 106 रन देकर 13 विकेट लेना उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन है।

15 फरवरी से 19 फरवरी तक खेले गए इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान गुंडप्पा विश्वनाथ थे। भारत यह मैच 10 विकेट से हार गया था। भारत ने पहली पारी में 242 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 296 रन पर आउट हो गई थी। इसके बाद भारत की दूसरी पारी 149 रन पर सिमट गई थी। इसके बाद इंग्लैंड को मिले 98 रन के लक्ष्य को टीम ने बिना किसी विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था। भारत की तरफ से पहली पारी में सबसे ज्यादा 49 रन सुनील गावस्कर ने बनाए थे। 

कमेंट करें
XAqkO