आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर: शानदार प्रदर्शन का मिला इनाम, ICC अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट हुए अश्विन

December 28th, 2021

हाईलाइट

  • आईसीसी मेंस टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड के लिए चार खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया गया है
  • इस साल मात्र 8 मैच में 16.23 के लाजवाब औसत से उन्होंने 52 विकेट चटकाए है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने  इस साल  बड़ी उपलब्धि हासिल की है। ICC के 2021 के वार्षिक अवार्ड्स में उन्हें मेंस टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए नॉमिनेट किया गया है। जल्द ही इन अवार्ड्स का ऐलान किया जाएगा।  

आईसीसी मेंस टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड के लिए चार खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया गया है। इस लिस्ट में रविचंद्रन अश्विन के अलावा इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, श्रीलंका के कप्तान डी. करुणारत्ने और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमिसन भी शामिल हैं। 

इस साल अपने रंग में दिखे अश्विन 

साल 2021 रविचंद्रन अश्विन के लिए शानदार रहा है, जहां उन्होंने अपनी टीम के लिए कई मैच विनिंग स्पेल्स निकाले। इस साल मात्र 8 मैच में 16.23 के लाजवाब औसत से उन्होंने 52 विकेट चटकाए है। 

यह साल रवि अश्विन ने बल्लेबाजी में भी जौहर दिखाए, जरुरत पड़ने पर अपनी टीम को मुसीबत से बचाया। उन्होंने इस साल 337 रन बनाए और एक सेंचुरी भी लगाई। चेन्नई के पिच पर जहां इंग्लैंड और भारत के बल्लेबाज बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे थे, वहां आश्विन ने शानदार 106 रन की शतकीय पारी खेली थी। 

इसके अलावा ऐतहासिक ऑस्ट्रेलिया दौरे के तीसरे टेस्ट मैच में रविचंद्रन आश्विन और हनुमा विहारी ने क्रीज पर धैर्य का परिचय देते हुए, भारत के लिए तीसरा टेस्ट मैच बचाया था। 6वें विकेट के लिए आश्विन और विहारी ने 247 गेंदों पर मात्र 52 रन बनाए, जहां आश्विन ने 128 गेंदों पर 39 वहीं विहारी ने 161 गेंदों पर 33 रन की अतिधैर्यपूर्ण पारी खेली थी। 

इस साल अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वसीम अकरम, हरभजन सिंह जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ा। अब अगर वो मौजूदा दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 8 विकेट ले लेते है तो, तो कपिल देव (434 विकेट) को पीछे छोड़कर, वह कुंबले (619 विकेट) के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। 

इंग्लैंड के खिलाफ इस साल घर पर खेली गई टेस्ट सीरीज में रविचंद्रन अश्विन ने 32 विकेट लिए थे।

इनसे होगा मुकाबला 

रविचंद्रन अश्विन के लिए आईसीसी अवॉर्ड्स की जंग आसान नहीं होने वाली है, क्योंकि उनका मुकाबला जो रूट के साथ है। इस साल टेस्ट क्रिकेट में जो रूट ने सबसे ज्यादा रन बनाए है। वह अभी तक 1708 रन बना चुके हैं जिनमें 6 शतक भी शामिल हैं। 

जबकि न्यूजीलैंड के काइल जैमिसन जिन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में बेहतर प्रदर्शन किया, उन्होंने भी इस साल सिर्फ 5 मैच में 27 विकेट लिए हैं। श्रीलंका के करुणारत्ने इस साल सिर्फ 7 मैच में करीब 70 की औसत से 902 रन बना चुके हैं, जिसमें चार शतक शामिल हैं।