comScore

रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड की जीत, न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार बना वर्ल्ड चैंपियन

रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड की जीत, न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार बना वर्ल्ड चैंपियन

हाईलाइट

  • ICC वनडे वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हरा दिया
  • न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए थे
  • जवाब में इंग्लैंड की टीम भी इतने ही रन बना सकी
  • सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाए
  • ज्यादा बाउंड्री लगाने के चलते इंग्लैंड को विजय घोषित कर दिया गया

डिजिटल डेस्क, लंदन। ICC वनडे वर्ल्ड कप 2019 के बेहद रोमांचक फाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हरा दिया है। सुपर ओवर तक पहुंचे इस मुकाबले का फैसला बाउंड्री के आधार पर हुआ। लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड की टीम भी इतने ही रन बना सकी और ये मैच टाई हो गया। इसके बाद सुपर ओवर में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 16 रनों का लक्ष्य रखा, लेकिन न्यूजीलैंड की टीम भी 15 रन ही बना सकी और ये मैच एक बार फिर टाई पर खत्म हुआ। हालांकि इसके बाद ज्यादा बाउंड्री लगाने के चलते इंग्लैंड को विजय घोषित कर दिया गया। 

सुपर ओवर: इंग्लैंड बैटिंग

बोल्ट की पहली गेंदस्टोक्स ने 3 रन लिए
दूसरी गेंदबटलर ने 1 रन लिया
तीसरी गेंदस्टोक्स ने चौका लगाया
चौथी गेंदस्टोक्स ने 1 रन लिया
पांचवीं गेंदबटलर ने 2 रन लिए
छठी गेंदबटलर ने चौका लगाया

कुल रन:15

सुपर ओवर: न्यूजीलैंड बैटिंग

आर्चर की पहली गेंदवाइड
पहली गेंदनीशम ने 2 रन लिए
दूसरी गेंदनीशम ने छक्का लगाया
तीसरी गेंदनीशम ने 2 रन लिए
चौथी गेंदनीशम ने 2 रन लिए
पांचवीं गेंदनीशम ने 1 रन लिया
छठी गेंदगुप्टिल ने 1 रन लिया

कुल रन:15

बटलर-स्टोक्स की शानदार पार्टनरशिप
242 के लक्ष्य का पीछा करते हुए, सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने इंग्लैंड को सधी हुई शुरुआत दी। रॉय (17) ने बेयरस्टो के साथ पहले विकेट के लिए 28 रन जोड़े। रॉय छठे ओवर में मैट हेनरी की गेंद पर टॉम लाथम को स्टंप के पीछे कैच दे बैठे और आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बेयरस्टो (36), रूट (7) और मॉर्गन (9) भी जल्दी-जल्दी आउट हो कर पवेलियन लौट गए। 23.1 ओवर में 86 रन पर 4 विकेट खोने के बाद इंग्लैंड मुश्किल में नजर आ रही थी, लेकिन बटलर और स्टोक्स ने 110 रनों की शानदार पार्टनरशिप करते हुए इंग्लैड को इस परेशानी से उबारा।

स्टोक्स चुने गए प्लेयर ऑफ द मैच
196 रन के कुल स्कोर पर बटलर (59) के आउट होने के बाद ये मैच बेहद रोमांचक हो गया। आखिरी ओवर में इंग्लैंड को जीत के लिए 15 रन बनाने थे, बेन स्टोक्स (84*) क्रीज पर मौजूद थे। हालांकि इंग्लैंड की टीम इस ओवर में 14 रन ही बना सकी और मैच सुपर ओवर में पहुंच गया। न्यूजीलैंड की तरफ से फर्गुसन और नीशम ने 3-3 विकेट झटके। गैंडहोम और हैनरी को 1-1 विकेट मिला। स्टोक्स को उनकी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। स्टोक्स ने 98 गेंदों पर खेली अपनी पारी में 5 चौके और 2 छक्के लगाए।

हेनरी निकोलस ने खेली 55 रनों की पारी
इससे पहले न्यूजीलैंड की पारी में सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल 19, कप्तान विलियम्सन 30 और हेनरी निकोलस 55 रन बनाकर पवेलियन लौटे। रॉस टेलर 15 रन बनाकर आउट हुए। जेम्स नीशम 19 रन बनाकर आउट हुए। कॉलिन डी ग्रैंडहोम 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे। लाथम 47 रन बनाकर आउट हुए। मैट हेनरी 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इंग्लैंड के लिए लियम प्लंकेट और क्रिस वोक्स ने 3-3 विकेट साथ ही मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर ने 1-1 विकेट लिया। इस मैच के लिए दोनों टीमों ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया था।

इंग्लैंड ने पहली बार बना वर्ल्ड चैंपियन
इंग्लैंड ने पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। इसके साथ ही वह वर्ल्ड कप जीतने वाला छठा देश बन गया है। इससे पहले वेस्टइंडीज, भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका खिताब जीता था। खिताब जीतने पर ईनाम के तौर पर इंग्लैंड को 28 करोड़ रुपए दिए गए। वहीं, फाइनल मुकाबला हारने वाली न्यूजीलैंड की टीम को 14 करोड़ रुपए ही मिले। चैम्पियन बनने वाली टीम को सोने-चांदी से बनी 11 किलो की ट्रॉफी भी दी गई। 27 साल बाद इंग्लैंड की टीम फाइनल में पहुंची थी। पिछली बार 1992 में फाइनल खेला था, जहां उसे पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 1987 में उसे ऑस्ट्रेलिया और 1979 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हार मिली थी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरी बार फाइनल खेला। पिछली बार 2015 में उसे ऑस्ट्रेलिया ने हराया था। 

टीमें

इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, मार्क वुड।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोलस, रॉस टेलर, जेम्स नीशम, टॉम लाथम (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सैंटनर, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्गुसन।

कमेंट करें
cs9hf