ICC T20 World Cup India VS Pakistan : वर्ल्ड कप मैच में पहली बार पाकिस्तान ने भारत को हराया, 10 विकेट से दर्ज की जीत

October 24th, 2021

हाईलाइट

  • पाकिस्तान का टी20 विश्व कप में कुल मिलाकर भारत के खिलाफ 0-5 का निराशाजनक रिकॉर्ड है
  • दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर है मुकाबला
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 12 साल का अनुभव रखने वाले शोएब मलिक को टॉप 12 में मिली जगह

डिजिटल डेस्क, दुबई। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए हाई-वोल्टेज भारत-पाकिस्तान मुकाबले में कोहली की टीम को एक शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान ने 29 साल बाद वर्ल्ड कप में पहली बार भारत के सामने जीत का स्वाद चखा है। इस जीत की कहानी लिखी पाकिस्तान की सलामी जोड़ी, कप्तान बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब जहां शाहीन ने मैच की चौथी ही गेंद पर हिटमैन रोहित शर्मा को LBW आउट कर पवेलियन की राह दिखाई। रोहित खाता भी नहीं खोल सके। इस विकेट से भारत उभरता, उससे पहले ही शाहीन ने राहुल को क्लीन बोल्ड कर टीम  को दूसरा झटका दिया। राहुल मात्र 3 रन बना पाए। इसके बाद हसन अली ने सूर्यकुमार यादव (11 रन) को विकेटकीपर रिजवान के हाथों कैच कराकर भारत पर दबाव ला दिया।  

हालांकि विराट कोहली (57 रन, 49 गेंद, 5 चौके, एक चक्का ) ने ऋषभ पंत (39 रन, 30 गेंद, दो चौके, दो छक्के) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 40 गेंदों पर 53 रन की साझेदारी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने की कोशिश की। लेकिन पंत और कोहली के अलावा कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका। 

152 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की रिजवान-आजम सलामी जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली और बिना विकेट खोए लक्ष्य को हासिल किया। मोहम्मद रिजवान ने 55 गेंदों पर तीन छक्कों और 6 चौकों की मदद से 79 रन बनाए तो वहीं कप्तान बाबर आजम ने 52 गेंदों पर दो छक्के और 6 चौकों की मदद से 68 रन की आकर्षक पारी खेली। 

 

भुवि के ओवर से 7 रन, पाक जीत के करीब,  PAK-135/0 (17 ओवर)

रिजवान ने शमी को जड़ा चौका, PAK-128/0 (16 ओवर)

रिजवान ने जड़ा अर्धशतक (52 रन, 41 गेंद), PAK-121/0 (15 ओवर)

बाबर ने जडेजा को जड़े दो चौके, PAK-110/0 (14 ओवर)

कप्तान बाबर आजम ने जड़ा अर्धशतक(51 रन, 40 गेंद),PAK-101/0 (13 ओवर)

जडेजा के ओवर से 5 रन, PAK-85/0(12 ओवर)

बाबर ने बुमराह की गेंद पर लगाया चौका, PAK-80/0(11 ओवर)

चक्रवर्ती के ओवर से 7 रन,  PAK-71 /0(10 ओवर)

बाबर ने जडेजा को जड़ा छक्का,  PAK-62/0(9 ओवर)

वरुण के ओवर से 6 रन,  PAK-52/0(8 ओवर)

जडेजा के ओवर से 3 रन,PAK-46/0(7 ओवर)

भुवी के ओवर से 8 रन, PAK-43/0(6 ओवर)

बाबर-रिजवान ने शमी को जड़े दो चौके, PAK-35/0(5 ओवर)

वरुण चक्रवर्ती के ओवर से दो रन,  PAK-24/0(4 ओवर)

बुमराह के ओवर से 4 रन, PAK-22/0(3 ओवर)

बाबर ने लगाया शमी को चौका, PAK-18/0(2 ओवर)

कुल 200वां इंटरनेशनल मुकाबला खेल रहे है भारत-पाकिस्तान 

रिजवान ने भुवी को जड़ा एक छक्का और एक चौका, PAK-10/0(1 ओवर)

चेस शुरू, क्रीज पर बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान, भुवनेश्वर के हाथों में गेंद

पाकिस्तान के सामने भारत ने रखा 152 रन का लक्ष्य, IND-151/7 (20 ओवर)

हार्दिक पंड्या आउट, IND-146/7 (19.3 ओवर)

विराट कोहली आउट, शाहीन शाह अफरीदी ने अंत के ओवरों में भारत को दिया बड़ा झटका,  IND-144/6 (19 ओवर)

रविंद्र जडेजा आउट, हसन अली ने दिया भारत को पांचवा झटका,  IND-127/5 (18 ओवर)

कप्तान कोहली ने जड़ा अर्धशतक (50 रन, 45 गेंद),  IND-116/4 (17.1 ओवर)

रउफ के ओवर से मात्र 4 रन, फिफ्टी के करीब कोहली, IND-114/4 (17 ओवर)

कोहली ने हसन अली को जड़े दो चौके, फिफ्टी के नजदीक पहुंचे, IND-110/4 (16 ओवर)

शादाब के ओवर से 4 रन, भारत ने छुआ 100 रन का आंकड़ा, IND-100/4 (15 ओवर)

विराट के बल्ले से रउफ के ओवर में आया चौका, IND-96/4 (14 ओवर)

ऋषभ पंत आउट, शादाब ने दिलाई पाकिस्तान को चौथी सफलता, IND-87/4 (13 ओवर)

ऋषभ पंत ने हसन अली को जड़े दो छक्के, IND-81/3 (12 ओवर)

हारिस रउफ के ओवर से 6 रन, IND-66/3 (11 ओवर)

ऋषभ पंत ने हफीज को जड़ा चौका,  IND-60/3 (10 ओवर)

ऋषभ पंत ने शादाब को जड़ा चौका, भारत ने पूरे किए 50 रन, IND-52/3 (9 ओवर)

हफीज के ओवर से 6 रन, IND-45/3 (8 ओवर)

शादाब खान के ओवर से तीन रन, IND-39/3 (7 ओवर)

पॉवरप्ले समाप्त, मुश्किल में भारत, तीन महत्वपूर्ण विकेट खोकर बनाए 36 रन, IND-36/3 (6 ओवर)

सूर्यकुमार यादव आउट, हसन अली की गेंद पर विकेटकीपर रिजवान ने पकड़ा शानदार कैच,  IND-31/3 (5.4 ओवर)

कोहली ने शाहीन को जड़ा छक्का, IND-30/2 (5 ओवर)

सूर्यकुमार ने इमाद को जड़ा चौका, IND-21/2 (4ओवर)

केएल राहुल आउट, शाहीन शाह अफरीदी ने किया क्लीन बोल्ड, IND-14/2 (3 ओवर)

इमाद वसीम के ओवर से सिर्फ 4 रन, IND-6/1 (2 ओवर)

रोहित शर्मा आउट, शाहीन शाह अफरीदी ने चौथी ही गेंद पर दिया भारत को बड़ा झटका, IND-2/1 (1 ओवर)

महामुकाबला शुरू, क्रीज पर रोहित शर्मा और केएल, शाहीन शाह अफरीदी के हाथों में गेंद

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला

टीमें:

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (c), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (wk), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह

पाकिस्तान (प्लेइंग इलेवन): बाबर आजम (c), मोहम्मद रिजवान (w), फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी

हम पहले गेंदबाजी करने जा रहे हैं। हम जल्दी विकेट लेने और दबाव बनाने की कोशिश करेंगे। ओस भी एक कारण है। हमारे पास अच्छे अभ्यास सत्र रहे हैं और हम अपनी तैयारियों को लेकर आश्वस्त हैं। पाकिस्तान के गेंदबाज दूसरी टीमों को परेशान करने के लिए जाने जाते हैं लेकिन मैं अपनी बल्लेबाजी को लेकर भी आश्वस्त हूं। हैदर अली बाहर हो गए हैं।-बाबर आजम, पाकिस्तानी कप्तान 

हम लक्ष्य निर्धारित करके काफी खुश हैं। हम भी पहले गेंदबाजी करते, लेकिन टॉस आपके वश में नहीं है। हम अपनी टीम के साथ काफी संतुलित हैं और आपको इसके लिए तैयार रहने की जरूरत है। हमें यथासंभव पेशेवर रहने की जरूरत है। हमें प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। पूरी दुनिया में हर कोई इसे करीब से देखता है। हम इसे एक प्रेरणा के रूप में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम बहुत अधिक भावुक न हों और केवल पेशेवर बने रहने की आवश्यकता है। पिच बहुत अलग दिखती है। समान रूप से लुढ़का हुआ है और वहां कोई घास नहीं है जो आईपीएल के दौरान मामला था, और मुझे यकीन है कि विश्व कप के लिए इसे अच्छी तरह से एक साथ रखने के लिए किया गया था। हम उम्मीद करते हैं कि पिच हर समय अच्छी रहेगी और अच्छा स्कोर बनाएगी। चार नहीं खेल रहे हैं: राहुल चाहर, ईशान किशन, अश्विन और ठाकुर।-विराट कोहली, भारतीय कप्तान

इंतजार की घड़िया खत्म, कुछ देर में आमने-सामने होंगे भारत-पाक

आईसीसी द्वारा जिस दिन टी-20 का कार्यक्रम रिलीज किया गया था, उस दिन से दुनियाभर विशेषकर भारतीय एवं पाकिस्तान की जनता इस हाई-वोल्टेज मैच का इंतजार कर रही है। तो इंतजार की घड़िया खत्म हो चुकी है, अब से मात्र कुछ ही समय में दोनों कट्टर-प्रतिद्वंद्वी दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में एक दूसरे का सामना करते नजर आएंगे। 

Whats-App-Image-2021-10-23-at-22-34-29

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाक भिड़ंत की बात करे तो 'मेन्स इन ब्लू' 'ग्रीन आर्मी' पर हमेशा हावी रहे है। पाकिस्तान का टी20 विश्व कप में कुल मिलाकर भारत के खिलाफ 0-5 का निराशाजनक रिकॉर्ड है।

क्या है पाक की रणनीति 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 12 साल का लंबा अनुभव रखने वाले शोएब मलिक पाकिस्तानी टीम के टॉप 12 में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। साथ ही 5 टी-20 वर्ल्ड कप का अनुभव भी उन्हें हासिल है। इन पांच मैचों में वे 546 रन बना चुके हैं। एक ओर मलिक को टीम में जगह मिली तो दूसरी तरफ पूर्व कप्तान सरफराज को टॉप 12 में शामिल नहीं किया गया है।

pak-squad

इस वर्ल्ड कप के लिए सरफराज को पहले 15 लोगों की टीम में भी शामिल नहीं किया गया था। पर उनके तजुर्बे को देखते हुए बोर्ड ने फैसला बदला और उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप का हिस्सा बनाया। 

कागज पर भारतीय टीम जीत की दावेदार 

ओपनिंग की जिम्मेदारी उपकप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल के कंधों पर होगी। दोनों ही खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं। राहुल की बात करें तो उन्होंने दोनों वार्म अप मैचों में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रमशः 51 और 39 रन बनाए। वहीं, रोहित शर्मा की बात करे तो कंगारूओं के खिलाफ उनके बल्ले से भी 41 गेंदों पर 60 रनों की पारी देखने को मिली थी। 

नंबर-3 पर कप्तान कोहली नजर आएंगे। पहले वार्म अप मैच में विराट ने साफ कर दिया था कि वह टी-20 में नंबर-3 पर ही बल्लेबाजी करेंगे। हालांकि, भारतीय कप्तान की फॉर्म चिंता का विषय हो सकती है। आईपीएल के दूसरे लेग में उनकी पिछली पांच पारियों में वह एक बार भी 50+ का स्कोर नहीं बना सके थे और इंग्लैंड के खिलाफ भी 11 के स्कोर पर आउट हो गए थे।

मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत निभाएंगे। पिछली कुछ पारियों से सूर्या ने फॉर्म में वापसी के संकेत दिए हैं। आईपीएल की  आखिरी मैच में उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ 40 गेंदों पर 82 रन बनाए थे और दूसरे वार्म अप मैच में भी उन्होंने 27 गेंदों पर नाबाद 38 रन बनाए थे। वहीं, ऋषभ पंत ने पिछले कुछ समय से अपनी शानदार बल्लेबाजी से सभी को खासा प्रभावित किया है।

हार्दिक पंड्या की बात करें तो वह पाक के खिलाफ गेंदबाजी करेंगे या नहीं इस पर सस्पेंस बना हुआ है,लेकिन एक बात साफ है कि वह पाकिस्तान के खिलाफ फिनिशर की भूमिका में नजर आएंगे।

पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली दो स्पिन गेंदबाज (रवींद्र जडेजा और वरुण चक्रवर्ती या अश्विन) को मैदान पर उतार सकते हैं। जडेजा गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम कि लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं।

तेज गेंदबाजों में मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की प्लेइंग इलेवन में जगह पक्की नजर आ रही है।