ICC T20 World Cup WestIndies VS Bangladesh : आखरी गेंद तक चले रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को तीन रन से दी मात

October 29th, 2021

हाईलाइट

  • बांग्लादेश-139/5(20 ओवर)
  • वेस्टइंडीज-142/7(20 ओवर)
  • प्लेयर ऑफ द मैच-निकोलस पूरन

डिजिटल डेस्क, शारजाह। प्लेयर ऑफ द मैच निकोलस पूरन (40 रन, 22 गेंद, एक चौका, 4 छक्के) और ऑलराउंडर जेसन होल्डर (15 रन) की तूफानी पारियों के बाद आंद्रे रसेल के बेहतरीन आखिरी ओवर की बदौलत वेस्टइंडीज ने शुक्रवार को शारजाह​ क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 में सुपर 12 स्टेज के ग्रुप-1 के  मुकाबले में तीन रन से जीत हासिल कर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा है। वेस्टइंडीज ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 142 रन का स्कोर बनाया और फिर बांग्लादेश को निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 139 रनों पर ही रोक दिया। बांग्लादेश को पारी की अंतिम गेंद पर जीत के लिए चौका चाहिए था, लेकिन रसेल ने बेहतरीन बॉल डालकर जीत वेस्टइंडीज की झोली में डाल दी

आखरी 30 गेंदों में बांग्लादेश को जीत के लिए चाहिए रन, BAN-99/4(15 ओवर)

बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच खेला जा रहा मैच अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है। बांग्लादेश को जीत के लिए अभी भी 30 गेंदों पर 44 रन की जरुरत है जबकि अभी उसके 6 विकेट शेष है। लिटन दास (34 रन, 32 गेंद) अपनी टीम के लिए अभी तक एक छोर संभाले हुए है जबकि अभी उनका साथ दे रहे है टीम के कप्तान महमुदुल्लाह(7 रन, 7 गेंद)। बांग्लादेश ने पिछले पांच ओवर्स में सौम्य सरकार (17 रन) और मुशफिकुर रहीम (8 रन) के विकेट गवाएं। सौम्य सरकार को अकील होसेन ने गेल के हाथों कैच कराया वही रहीम को रवि रामपॉल ने क्लीन बोल्ड किया। 

बांग्लादेश की लड़खड़ाती पारी को सरकार और दास ने संभाला, BAN-55/2(10 ओवर)

शुरूआती दो झटको से उभारते हुए सौम्य सरकार (13 रन, 11 गेंद) और लिटन दास (15 रन, 18 गेंद) , टीम को लक्ष्य के पास पहुंचाने के लिए सेंसिबल बैटिंग कर रहे है। टीम ने अभी तक दो विकेट के नुकसान पर 55 रन बना लिए है जबकि बांग्लादेश को अभी भी जीत के लिए 60 गेंदों पर 88 रनों की आवश्यक

लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की खराब शुरुआत, BAN-29/2(6 ओवर)

143 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरूआती 6 ओवर्स में बांग्लादेश का भी हाल है, जो वेस्टइंडीज का था। बांग्लादेश ने भी 29 रन बनाकर दो विकेट गवां दिए है। फिलहाल क्रीज पर सौम्य सरकार (0 रन) और लिटन दास (2 रन) बने हुए है। बांग्लादेश को पहला झटका शाकिब-अल-हसन (9 रन) के रू में लगा, जिन्हे रसल ने होल्डर के हाथो कैच कराया और फिर होल्डर ने नईम (17 रन) को बोल्ड कर बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया। बांग्लादेश को अभी भी जीत के लिए 84 गेंदों पर 114 रन की जरुरत है। 

बांग्लादेश को जीत के लिए बनाने होंगे 143 रन, WI-142/7(20 ओवर)

पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 142 रन बनाए। इसका मतलब बांग्लादेश को जीत के लिए 120 गेंदों पर 7.15 के रन-रेट से 143 बनाने होंगे। विंडीज की शुरुआत बिलकुल भी अच्छी नहीं रही और उसने 32 रन के अंदर ही शुरूआती तीन विकेट गवां दिए। लेकिन रोस्टन चेस (39 रन, 46 गेंद, दो चौके) ने एक छोर संभाले रखा और अंतिम ओवर्स में निकोलस पूरन के साथ मिलकर 33 गेंदों में 57 रन की साझेदारी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। निकोलस पूरन ने 21 गेंदों पर 4 छक्कों और एक चौके की मदद से 40 रन की तूफानी पारी खेली। बांग्लादेश के लिए शोरीफुल इस्लाम,मेहंदी हसन और मुस्तफिजुर रहमान ने दो-दो विकेट चटकाए। 

वेस्टइंडीज पर छाए मुश्किलों के बदल, पोलार्ड रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौटे, BAN-84/4(15 ओवर)

बांग्लादेश के गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी, अभी तक वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया है। लेकिन मैच के दौरान वेस्टइंडीज की मुश्किलें और बढ़ गयी है क्योंकि उनके कप्तान कीरोन पोलार्ड (8 रन) ने चोट के चलते मैदान छोड़ दिया है। उधर टीम को बहुत बड़ा झटका तब लगा जब विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसल बिना गेंद खेले ही रन आउट हो गए। क्रीज पर निकोलस पूरन (12 रन, 9 गेंद) और रोस्टन चेस (34 रन, 39 गेंद) बने हुए है।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर बांग्लादेश के गेंदबाजों ने कसी लगाम , BAN-48/3(10 ओवर)

वेस्टइंडीज की पारी के शुरूआती 10 ओवर पूरी तरह से बांग्लादेश के गेंदबाजों के नाम रहे है, जिसके चलते विंडीज तीन महत्वपूर्ण विकेट खोने के बाद मात्र 48 रन ही बना सकी। इस दौरान वेस्टइंडीज ने शिमरॉन हेटमायर (9 रन) का विकेट गवायां, जिन्हे मेहंदी हसन ने सौम्य सरकार के हाथों कैच कराया। मेहंदी हसन की मैच में यह दूसरी सफलता है। क्रीज पर फिलहाल कप्तान कीरोन पोलार्ड (3 रन, 8 गेंद ) और रोस्टन चेस (19 रन, 26 गेंद ) बने हुए है। 

पॉवरप्ले में बिखरी वेस्टइंडीज की टीम, BAN-29/2(6 ओवर)

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की तीन ने पॉवरप्ले के दौरान की दो विकेट गवां दिए है, जबकि उसका स्कोर अभी मात्र 29 रन है। टीम को पहला झटका एविन लुइस (6 रन) के रूप में लगा, जिन्हे मुस्तफिजुर रहमान ने विकेट के पीछे मुशफिकुर रहीम के हाथों कैच कराया। क्रिस गेले भी कुछ खास नहीं कर सके और मात्र 4 रन के निजी स्कोर पर मेहंदी हसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। फिलहाल क्रीज पर शिमरॉन हेटमायर (8 रन, 5 गेंद) और रोस्टन चेस (8 रन, 12 गेंद) बने हुए है। 

बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला 

टीमें:

वेस्टइंडीज (प्लेइंग इलेवन): क्रिस गेल, एविन लुईस, रोस्टन चेज, निकोलस पूरन (WK), शिमरोन हेटमायर, कीरोन पोलार्ड (C), आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर, ड्वेन ब्रावो, अकील होसेन, रवि रामपॉल

बांग्लादेश (प्लेइंग इलेवन): सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, लिटन दास (WK), शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह (C), अफिफ हुसैन, महेदी हसन, शोरफुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद

पहली जीत की तलाश में मैदान पर उतरेंगे गत चैंपियन वेस्टइंडीज और बांग्लादेश

लगातार दो मैचों में दो हार के बाद वेस्टइंडीज और बांग्लादेश दोनों शुक्रवार को शारजाह में होने वाले टी20 विश्व कप के सुपर 12 में अपना खाता खोलने की कोशिश करेंगे। बांग्लादेश और वेस्टइंडीज फिलहाल ग्रुप ए में क्रमशः पांचवें और छठे स्थान पर हैं, और अगर उन्हें सेमीफाइनल में आगे बढ़ना है तो उन्हें अपनी हार से जल्दी उबरना होगा।

CRICKET-01-01-0-101

 

दोनों टीमों के लिए बल्लेबाजी चिंता का विषय रही है। इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में 55 रन पर ऑलआउट हो गई थी पोलार्ड टीम। दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन यह भी जीत हासिल करने के लिए काफी नहीं था। मध्य क्रम में क्रिस गेल, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, कीरोन पोलार्ड, आंद्रे रसेल और ड्वेन ब्रावो की एक लाइन-अप में, इंग्लैंड के खिलाफ लेंडल सिमंस की 35 में से 16 रन ने टीम को चोट पहुंचाई और दूसरों को टिकने के लिए बहुत कम समय दिया। हालांकि कप्तान कीरोन पोलार्ड ने वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी में गिरावट के लिए अकेले सिमंस को जिम्मेदार नहीं ठहराया, उन्होंने स्वीकार किया कि अंक तालिका में ऊपर जाने के लिए टीम को एक इकाई के रूप में बल्लेबाजी करनी होगी।