भारत-पाक का हुआ फाइनल मुकाबला तो इस टीम का पलड़ा भारी, जानिए पुराने रिकॉर्ड्स

If the final match of Indo-Pak was held, then this team has the upper hand, know the old records
भारत-पाक का हुआ फाइनल मुकाबला तो इस टीम का पलड़ा भारी, जानिए पुराने रिकॉर्ड्स
भारत बनाम पाकिस्तान भारत-पाक का हुआ फाइनल मुकाबला तो इस टीम का पलड़ा भारी, जानिए पुराने रिकॉर्ड्स
हाईलाइट
  • भारतीय टीम ने नॉक-राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ तीन में से दो मुकबले जीते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेला जा रहा टी-20 वर्ल्ड कप अब अपने अंतिम पढ़ाव पर है। भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें टूर्नामेंट के नॉक-आउट राउंट में पहुंच चुकी हैं। सेमीफाइनल मुकाबले में भारत-इंग्लैंड से जबकि पाकिस्तान-न्यूजीलैंड से भिड़ने वाला है। अगर भारत इंग्लैंड को और पाकिस्तान न्यूजीलैंड को हरा देता है तो 15 सालों बाद भारत-पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप फाइनल देखने को मिलेगा। इससे आईसीसी टूर्नामेंट्स में भारत और पाकिस्तान की टीमें तीन बार आमने-सामने आ चुकी हैं। आइए जानते हैं कौन-सी टीम है आगे- 

टी-20 वर्ल्ड कप 2007 फाइनल

साउथ अफ्रीका में खेले गए पहले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। इस हाई-वोल्टेज फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने गौतम गंभीर के 75 रनों की शानदार पारी के दम पर पाकिस्तान के सामने 158 रनों का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 152 रनों पर ढेर हो गई और महज पांच रनों से भारत ने मुकाबला अपने नाम किया। इस जीत के सात भारत टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बनी थी। 

ICC World T20, 2007 review and the key events | Cricbuzz.com

वनडे वर्ल्ड कप 2011 सेमीफाइनल 

भारतीय टीम की मेजबानी में खेले गए इस वनडे वर्ल्ड कप में भी भारत और  पाकिस्तान दोनों ही टीमों ने शानदार खेल दिखाते हुए नॉक-आउट राउंड में पहुंची थी। भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मुकाबला हुआ। भारतीय टीम ने सचिन तेंदूलकर की 85 रनों का पारी की बदौलत 260 रनों का टोटल हासिल किया। बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम 231 रनों पर ढेर हो गई। भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 29 रनों से जीतकर फाइनल में जगह बनाई और फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को हराकर 28 सालों बाद वर्ल्ड कप जीता था। 

Full Scorecard of India vs Pakistan 2nd Semi-Final 2010/11 - Score Report |  ESPNcricinfo.com

चैंम्पियंस ट्रॉफी 2017 फाइनल 

इंग्लैंड में खेले गए चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 में भारत और पाकिस्तान दोनों टीमों ने फाइनल में जगह बनाई थी। इस हाई-वोल्टेज फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान की टीम ने फखर जमान की 114 रनों की शतकीय पारी की बदौलत भारत के सामने 339 रनों का विशालकाय लक्ष्य रखा। बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम महज 158 रनों पर ढेर हो गई। पाकिस्तान ने 180 रनों की इस बड़ी जीत के साथ चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया। 

India vs Pakistan, ICC Champions Trophy 2017: Final clash becomes most  Tweeted ODI ever | Sports News,The Indian Express

Created On :   7 Nov 2022 4:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story