Ind Women vs Eng Women: 17 साल की शेफाली वर्मा ने भारत की ओर से डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी खेली, दूसरे दिन का खेल खत्म

Ind Women vs Eng Women: Mini Collapse Leaves India in Trouble After Shefali Verma Special
Ind Women vs Eng Women: 17 साल की शेफाली वर्मा ने भारत की ओर से डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी खेली, दूसरे दिन का खेल खत्म
Ind Women vs Eng Women: 17 साल की शेफाली वर्मा ने भारत की ओर से डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी खेली, दूसरे दिन का खेल खत्म
हाईलाइट
  • 17 साल की स्टार ने भारत की ओर से डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी खेली
  • मंधाना के साथ पार्टनरशिप का 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

डिजिटल डेस्क, ब्रिस्टल इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट मैच में भारत की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (96) ने रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी। 17 साल की यह स्टार बल्लेबाज डेब्यू पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाली भारतीय बल्लेबाज बन गई हैं। इससे पहले भारत के लिए डेब्यू टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड चंद्रकांता कॉल (75 रन) के नाम था। जो उन्होंने फरवरी 1995 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नेल्सन में बनाया था। उन्होंने स्मृति मंधाना के साथ मिलकर 37 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

शेफाली ने स्मृति के साथ पहले विकेट के लिए 167 रन की पार्टनरशिप की। यह भारत के लिए ओपनिंग विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। इससे पहले यह रिकॉर्ड गार्गी बनर्जी और संध्या अग्रवाल के नाम था। इन दोनों ने 1984 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में 153 रन की साझेदारी की थी। शेफाली और स्मृति की पार्टनरशिप भारत के किसी भी विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड थिरुष कामिनी और पूनम राउत के नाम है। इन दोनों ने नवंबर 2014 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैसूर में दूसरे विकेट के लिए 275 रन की पार्टनरशिप की थी।

बता दें कि भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच ब्रिस्टल के काउंटी ग्राउंड में एकमात्र टेस्ट खेला जा रहा है। इस मुकाबले के दूसरे दिन गुरुवार को खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने पहली पारी में पांच विकेट पर 187 रन बना लिए हैं। वह अभी इंग्लैंड के स्कोर से 209 रन पीछे चल रही है। सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (96) और स्मृति मंधाना (78) रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में नौ विकेट पर 396 रन बनाकर पारी घोषित की थी। स्टंप्स तक हरमनप्रीत कौर 10 गेंदों पर एक चौके की मदद से चार रन और दीप्ति शर्मा चार गेंदों पर खाता खोल बिना क्रीज पर मौजूद हैं। इंग्लैंड की ओर से कप्तान हीथर नाइट ने दो विकेट लिए जबकि नताली स्काइवर, कैटी क्रॉस और सोफी एक्लेस्टोन को अबतक एक-एक विकेट मिले हैं।

भारत को शेफाली और मंधाना ने मजबूत शुरुआत दिलाई और दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 167 रन जोड़े। लेकिन कैटी ने शेफाली को आउट कर भारत को पहला झटका दिया और शेफाली अपने करियर के पहले टेस्ट मैच में शतक जड़ने से चूक गईं। उन्होंने 152 गेंदों पर 96 रन की पारी में 13 चौके और दो छक्के जड़े।

इसके बाद मंधाना भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सकीं और स्काइवर ने उन्हें आउट कर पवेलियन भेजा। मंधाना ने 155 गेंदों पर 14 चौकों की मदद से 78 रन बनाए। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भारतीय पारी को लड़खड़ा दिया। टीम इंडिया ने इसके बाद महज चार रन के अंतराल पर शिखा पांडे (0), कप्तान मिताली राज (2) और पूनम राउत (2) के विकेट गंवाए।

इससे पहले, इंग्लैंड ने दूसरे दिन छह विकेट पर 269 रन से आगे खेलना शुरू किया और सोफिया डंकली ने 12 तथा कैथरीन ब्रंट ने सात रन से आगे अपनी पारी बढ़ाई। हालांकि, जल्द ही गोस्वामी ने ब्रंट (8) को आउट कर दिया।

इसके बाद डंकली ने सोफी एक्लेस्टोन के साथ साझेदारी बनाई और दोनों बल्लेबाजों ने आठवें विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी की। लेकिन दीप्ति ने एक्लेस्टोन को आउट कर इस साझेदारी का अंत किया। एक्लेस्टोन ने 56 गेंदों पर एक चौके की मदद से 17 रन बनाए।

इंग्लैंड ने लंच तक आठ विकेट पर 357 रन बनाए थे लेकिन लंच ब्रेक के बाद स्नेह ने अन्या श्रुबसोल को आउट किया जिन्होंने 33 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए। श्रुबसोल के आउट होते ही इंग्लैंड ने पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड की ओर से डंकली 127 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 74 रन नाबाद रहीं।

भारत की तरफ से स्नेह राणा ने चार विकेट और दीप्ति ने तीन विकेट लिए, जबकि पूजा वस्त्राकर और झूलन गोस्वामी को एक-एक विकेट मिला।

Created On :   17 Jun 2021 7:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story