भारत बड़ी जीत दर्ज करने से महज पांच विकेट दूर, मयंक का अर्धशतक, आश्विन ने चटकाए तीन विकेट  

India just five wickets away from registering a big win, Mayanks half-century, Ashwin took three wickets
भारत बड़ी जीत दर्ज करने से महज पांच विकेट दूर, मयंक का अर्धशतक, आश्विन ने चटकाए तीन विकेट  
भारत बनाम न्यूजीलैंड-दूसरा टेस्ट मैच भारत बड़ी जीत दर्ज करने से महज पांच विकेट दूर, मयंक का अर्धशतक, आश्विन ने चटकाए तीन विकेट  
हाईलाइट
  • भारत ने न्यूजीलैंड के सामने कुल 540 रन का विशाल लक्ष्य रखा
  • तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड का स्कोर 140/5
  • भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन पर समाप्त घोषित की

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भी भारतीय टीम का दबदबा रहा। भारत ने अपनी दूसरी पारी 276/7 पर घोषित कर दी और पहली पारी की 263 रन बढ़त मिलाकर न्यूजीलैंड के सामने कुल 540 रन का विशाल लक्ष्य रखा। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड की टीम ने मात्र 140 रन तक ही पांच विकेट गवां दिए है।

अब भारत एक बड़ी जीत से मात्र पांच विकेट दूर है वहीं कीवी करिश्मा करने से 400 रन। अगर भारतीय टीम मैच जीत जाती है तो वह सीरीज पर भी कब्जा जमा लेगी। आपको बता दे दोनों टीम के बीच कानपुर में खेला गया पहला मैच ड्रॉ रहा था। अपनी पहली पारी में 325 रन बनाने वाले भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन पर समाप्त घोषित की।

न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में केवल 62 रन पर आउट हो गई थी।

मैच की अंतिम पारी में 540 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत एक बार फिर से बेहद खराब रही। टीम के लिए दूसरी पारी में डैरिल मिचेल ने 92 गेंदों पर 60 रन की पारी खेली, लेकिन वो भी अक्षर पटेल की गेंद पर एक गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेलकर जयंत यादव को कैच थमा।

तीसरे दिन के स्टंप होने तक हेनरी निकोल्स 36 और रचिन रविंद्र दो रन पर खेल रहे है। भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने 27 रन देकर तीन औरअक्षर पटेल ने 42 रन देकर एक विकेट लिया है। अश्विन ने केन विलियमसन की गैर-मौजूदगी में कप्तानी कर रहे टॉम लैथम (6 रन) को चाय के विश्राम से पहले LBW आउट किया जिसमें बल्लेबाज ने "रिव्यू" भी गंवाया। यह आठवां मौका है जब अश्विन ने लैथम को पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

आश्विन ने चायकाल के बाद सलामी बल्लेबाज विल यंग (20 रन) को शार्ट लेग पर कैच कराया, इस साल अपना 50वां शिकार किया। किसी एक कैलेंडर वर्ष में चौथी बार उन्होंने 50 से अधिक विकेट लिये जो कि भारतीय रिकार्ड है।

इसके बाद आश्विन ने न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज रोस टेलर (6 रन) को अपना शिकार बनाया।  टेलर अश्विन की ऑफ ब्रेक को नहीं समझ पाए और उसे हवा में मार बैठे। 

इसके बाद मिचेल और हेनरी निकोल्स ने चौथे विकेट के लिये 73 रन की साझेदारी की और भारतीय गेंदबाजों को विकेट का इंतजार कराया। लेकिन आखिरकार अक्षर ने मिचेल को आउट कर इस साझेदारी को तोडा। मिचेल के आउट होने के बाद टॉम ब्लंडेल (0) आते ही रन आउट हो गए।

 इससे पहले भारत ने अपने कल के स्कोर 61/0 रन से आगे बढ़ाया और काफी आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की। पहली पारी के शतकवीर मयंक अग्रवाल ने दूसरी पारी में भी अच्छी बल्लेबाजी की और 62 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

मयंक के अलावा चेतेश्वर पुजारा (97 गेंदों पर 47), शुभमन गिल (75 गेंदों पर 47), अक्षर पटेल (26 गेंदों पर नाबाद 41) और कप्तान विराट कोहली (84 गेंदों पर 36) ने उपयोगी योगदान दिया।

न्यूजीलैंड की तरफ से पहली पारी में 119 रन देकर सभी 10 विकेट लेने वाले स्पिनर ऐजाज पटेल ने दूसरी पारी में 106 रन देकर चार जबकि रचिन रविंद्र ने 56 रन देकर तीन विकेट लिये। पटेल ने इस तरह से मैच में 225 रन देकर 14 विकेट लिए। यह भारत के खिलाफ किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

Created On :   5 Dec 2021 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story