दैनिक भास्कर हिंदी: India vs Australia Day 1st: टीम इंडिया ने 233 पर गंवाए 6 विकेट, विराट की टेस्ट करियर में 22वीं फिफ्टी

December 17th, 2020

हाईलाइट

  • पृथ्वी शॉ मैच की दूसरी बॉल पर आउट
  • पुजारा ने 18 रन बनाने के लिए 100 बॉल खेली
  • कोहली और रहाणे के बीच 88 रन की पार्टनरशिप

डिजिटल डेस्क, एडिलेड। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड ओवल में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया ने 6 विकेट के नुकसान पर 233 रन बना लिए हैं। दिन का खेल खत्म होने तक ऋ​द्धिमान साहा 9 आर अश्विन 15 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने वाली भारतीय टीम के लिए कप्तान विराट कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने कुछ हद तक आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का अच्छा सामना किया। बाकी के बल्लेबाज जल्दी पवेलियन लौट लिए। टीम के मुख्य बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं। स्टम्प्स की घोषणा तक रविचंद्रन अश्विन 19 और विकेटकीपर रिद्धिमान साहा नौ रन बनाकर नाबाद हैं। कोहली ने 180 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 74 रन बनाए। उन्होंने अजिंक्य रहाणे (42) के साथ 88 और चेतेश्वर पुजारा (43) के साथ 68 रनों की साझेदारी की। आस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क ने दो विकेट लिए। जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और नाथन लॉयन ने एक-एक सफलता हासिल की।

पृथ्वी शॉ मैच की दूसरी बॉल पर आउट
मैच में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने 32 रन पर ही दो विकेट गंवा दिेए। ओपनर पृथ्वी शॉ मैच की दूसरी बॉल पर ही बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। मिचेल स्टार्क ने उन्हें बोल्ड किया। इसके बाद मयंक अग्रवाल भी 17 रन बनाकर चलते बने। तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया।

पुजारा ने 18 रन बनाने के लिए 100 बॉल खेली
तीसरा विकेट 100 रन पर गिरा। चेतेश्वर पुजारा 160 बॉल पर 43 रन बनाकर आउट हुए। नाथन लियोन की बॉल पर मार्नस लाबुशाने ने उनका कैच लिया। पुजारा ने कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 191 बॉल पर 68 रन की पार्टनरशिप की। पुजारा ने शुरुआती 18 रन बनाने के लिए 100 बॉल खेली थीं।

कोहली और रहाणे के बीच 88 रन की पार्टनरशिप
कप्तान विराट कोहली चौथे विकेट के तौर पर आउट हुए। उन्होंने रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 168 बॉल पर 88 रन की जरूरी पार्टनरशिप की। पांचवां विकेट अजिंक्य रहाणे का गिरा। वे 92 बॉल पर 42 रन बनाकर आउट हुए। मिचेल स्टार्क ने उन्हें LBW किया। इसके बाद हनुमा विहारी 16 रन बनाकर जोश हेजलवुड की बॉल पर LBW हुए।

कोहली का रिकॉर्ड
भारतीय कप्तान कोहली के लिए टेस्ट में अब तक टॉस जीतना लकी रहा है। कोहली ने 2015 के बाद से अब तक जितनी बार भी टेस्ट में टॉस जीता है, तब भारत मैच हारा नहीं है। कोहली ने 2015 में टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली थी। तब से अब तक 25 मैच (मौजूदा एडिलेड टेस्ट को छोड़कर) में टॉस जीता है। इस दौरान उन्होंने 21 टेस्ट जीते और 4 ड्रॉ खेले।

स्टेडियम में 50% फैंस को एंट्री
भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीम के फैंस मैच देखने पहुंचे हैं। डे-नाइट टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने 50% फैंस को मैच देखने की मंजूरी दी है। एडिलेड स्टेडियम की कैपेसिटी 54 हजार दर्शक की है।

दोनों टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शाॅ, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, टिम पेन (विकेटकीपर और कप्तान), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।

रिकॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 98 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इसमें भारत ने 28 और ऑस्ट्रेलिया ने 42 मैच जीते हैं। जबकि 27 मैच ड्रॉ और 1 बेनतीजा रहा। वहीं ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच 48 मैच खेले गए। इसमें से भारत ने सिर्फ 7 और ऑस्ट्रेलिया ने 29 मैचों में जीत हासिल की। 12 मैच ड्रॉ रहे।

खबरें और भी हैं...