comScore

IND VS BAN Pink ball test: भारत ने पहले दिन 3 विकेट गंवाकर 174 रन बनाए, 68 रन की बढ़त

IND VS BAN Pink ball test: भारत ने पहले दिन 3 विकेट गंवाकर 174 रन बनाए, 68 रन की बढ़त

हाईलाइट

  • भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच आज से कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जा रहा है
  • बांग्लादेश अपनी पहली पारी में मात्र 106 रन पर ऑल आउट हो गई
  • भारत के लिए इशांत शर्मा ने 5, उमेश यादव ने 3 और मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए

डिजिटल डेस्क। भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और दोनों टीमों का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच शुक्रवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में पिंक बॉल से शुरू हुआ। यहां बांग्लादेश के कप्तान मोमीनुल हक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। यहां पहले दिन भारत ने पहले दिन पहली पारी में 3 विकेट पर 174 रन बना लिए हैं, इस तरह 68 की बढ़त बना ली। विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 23वां और चेतेश्वर पुजारा 24वां अर्धशतक लगाया। कोहली बतौर कप्तान 5 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बन गए। ऐसा करने वाले वे विश्व के छठे बल्लेबाज हैं। इससे पहले बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 106 रन पर ऑलआउट हो गई। इशांत शर्मा ने करियर में 10वीं बार 5 विकेट लिए। 

बांग्लादेश के लिए पहली पारी में सबसे ज्यादा 29 रन सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम ने बनाए। लिटन दास ने 24 और नईम हसन ने 19 रन का योगदान दिया। इन तीनों के अलावा बांग्लादेश का अन्य कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। भारत के लिए सबसे ज्यादा 5 विकेट इशांत शर्मा ने झटके। उमेश यादव ने 3 और मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए। 

बांग्लादेश ने इस मैच के लिए टीम में दो बदलाव किए हैं। तैजुल की जगह अल अमीन और मेहदी हसन की जगह नईम हसनिन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। वहीं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। 

LIVE UPDADE:

- दिन का खेल खत्म: भारत ने पहले दिन पहली पारी में 3 विकेट पर 174 रन बनाए, इस तरह 68 की बढ़त बना ली है। विराट कोहली 59 और अजिंक्या रहाणे 23 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

- कोहली 5 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने। भारत का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 117 रन पहुंचा। कोहली 36 और पुजारा 45 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद।

- इबादत हुसैन ने रोहित शर्मा को 21 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। भारत का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 43 पहुंचा।

- चाय काल तक भारतीय टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 35 रन बना लिए हैं। इससे पहले भारतीय टीम ने बांग्लादेश की पहली पारी को 106 रन पर समेट दिया था। रोहित शर्मा 21 और पुजारा 7 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

- बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ईडन गार्डन्स की बेल बजाकर मैच की शुरुआत की थी। शेख हसीना सुबह ही भारत पहुंची थी। BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया था। 

यह ऐतिहासिक मैच डे-नाइट फॉर्मेट में पिंक बॉल से खेला जा रहा है। भारत-बांग्लादेश का यह पहला डे-नाइट और पिंक बॉल टेस्ट मैच है। टेस्ट इतिहास का यह 12वां और एसजी पिंक बॉल से खेले जाने वाला पहला डे-नाइट टेस्ट भी है। डे-नाइट टेस्ट पहली बार सर्दियों के मौसम में खेला जा रहा है।

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, कपिल देव, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले और कई दिग्गज खिलाड़ी इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में उपस्थित रहेंगे। टी ब्रेक के समय पूर्व कप्तान कार्ट में बैठकर मैदान का चक्कर लगाएंगे।

BCCI अध्यक्ष ने कहा, ‘‘पहले दिन टी ब्रेक के दौरान म्यूजिकल परफॉर्मेस और दिन के आखिर में सम्मान समारोह होगा। बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, टेनिस स्टार सानिया मिर्जा, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और 6 बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरी कॉम को सम्मानित करेगा।

भारत ने सीरीज का पहला टेस्ट मैच पारी और 130 रन से जीता था। अब भारतीय टीम इस ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच को जीतकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करना चाहेगी। वहीं बांग्लादेश की टीम इस मैच को जीतकर सीरीज बराबरी पर खत्म करना चाहेगी।

हेड-टू-हेड:

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 10 टेस्ट मैच खेले गए हैं। भारत ने 8 मैच जीते, जबकि 2 मैच ड्रॉ हुए हैं। वहीं बांग्लादेश को अब तक एक भी सफलता नहीं मिली है। दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज की बात करें तो यह 7वीं टेस्ट सीरीज है। भारत ने अब तक सभी सीरीज अपने नाम की हैं। 

टीमें -

भारत: मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा।

बांग्लादेश: शादमन इस्लाम, इमरुल कायेस, मोमिनुल हक (कप्तान), मोहम्मद मिथुन, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, लिटन दास (विकेटकीपर), नईम हसन, अबू जायेद, अल अमीन हुसैन और इबादत हुसैन।

कमेंट करें
BAxrJ