25 साल पहले पाकिस्तान को भारत ने चटाई थी धूल, प्रसाद का सोहेल को बोल्ड करना था धमाकेदार, दर्शक ने कर लिय़ा था सुसाइड  

India v/s Pakistan: An epic clash between two of world cricketer
25 साल पहले पाकिस्तान को भारत ने चटाई थी धूल, प्रसाद का सोहेल को बोल्ड करना था धमाकेदार, दर्शक ने कर लिय़ा था सुसाइड  
25 साल पहले पाकिस्तान को भारत ने चटाई थी धूल, प्रसाद का सोहेल को बोल्ड करना था धमाकेदार, दर्शक ने कर लिय़ा था सुसाइड  

डिजिटल डेस्क (भोपाल)।  आज (9 मार्च 1996) से 25 साल पहले भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का वन-डे मैच बेंगलुरू में खेला गया था। इस मैच में एक समय भारतीय टीम की हार निश्चित लग रही थीं, लेकिन फिर एक नाटकीय मोड़ आया और भारत ने पाक को करारी शिकस्त दी। वर्ल्ड कप का यह सेकेंड क्वार्टर फाइनल था और विजेता टीम को सेमीफाइनल में प्रवेश करना था।  इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। 

 
नवजोत सिद्धू और सचिन तेंदुलकर ने पारी की शुरुआत की थी। भारत का पहला विकेट 90 रन पर गिरा था। सचिन 31 रन की पारी खेलकर आउट हो गए थे। इसके बाद संजय मांजरेकर भी 20 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन दूसरे छोर पर सिद्धू पारी को संभाले रहे और 93 रन की शानदार पारी खेलकर आउट हुए। इसके बाद अजहरुद्दीन और विनोद कांबली भी जल्दी-जल्दी आउट हो गए, लेकिन आलराउंडर अजय जडेजा ने टीम को मुश्किल हालत से निकाला और महज 25 गेंदों में 45 रन ठोक दिए। जडेजा ने 4 चौके और 2 छक्के लगाए और टीम का स्कोर 287 रन पर पहुंचा दिया। एक समय भारत का स्कोर 46.4 गेंदों में 236 रन था, लेकिन जडेजा की धमाकेदारी पारी से अंतिम 20 गेंदों में टीम ने 50 रन जोड़े। उन्होंने पाकिस्तान के गेंदबाज वकार यूनिस की जमकर धुनाई की। 

पाकिस्तान के कप्तान आमेर सोहेल ने शुरुआती 46 ओवर तक भारत को बांध कर रखा, लेकिन अंतिम ओवरों में मैच हाथ से फिसल गया। इसके बाद पाकिस्तान की शुरुआत भी जबरदस्त रही और ओपनिंग जोड़ी आमेर सोहेल और सईद अनवर ने क्रमशः 55 और 48 रन का पारी खेली। पाकिस्तान का पहला विकेट 84 रन पर गिरा। इसमें आमेर सोहेल का विकेट इतिहास में दर्ज हो गया। दरअसल, आमेर सोहेल धमाकेदार बल्लेबाजी कर रहे थे और 10 ओवर में 8 के रनरेट से टीम ने 84 रन बना लिए थे। आउट होने से पहले सोहेल ने भारतीय गेंदबाज वेंकेटेस प्रसाद की गेंद पर चौका मारा और फिर उनकी तरफ इशारा करते हुए कहा कि देख बच्चू ऐसे मारूंगा। लेकिन इसके बाद अगली ही गेंद पर वह प्रसाद की गेंद पर बोल्ड हो गए और आज भी यह दृश्य दर्शकों को याद है। 

पाकिस्तान की टीम 49 ओवर में सिर्फ 248 बना सकी और वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। वहीं, पाक के क्रिकेटर जावेद मियांदाद का इस मैच के बाद इंटरनेशनल कैरियर खत्म हो गया। इस हार से पाकिस्तान के दर्शक इतने नाराज हुए कि उन्होंने पाकिस्तान के खिलाड़ियों के घर पर अंडे और पत्थर फेंके। इसके साथ ही एक दर्शक ने सुसाइड कर लिया। वहीं, एक अन्य दर्शक ने पहले टीवी फोड़ी और फिर दुखी होकर खुद को गोली मार ली। नवजोत सिद्धू को मैन ऑफ दा मैच चुना गया। 

 

Created On :   9 March 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story