• Dainik Bhaskar Hindi
  • Cricket
  • India vs South Africa 1st ODI: Ind vs SA 1st ODI, virat kohli, quinton de kock, Dharamsala, Live Updates, Live Score

दैनिक भास्कर हिंदी: IND VS RSA: बारिश के कारण पहला वनडे मैच रद्द, टॉस भी नहीं हो सका

March 12th, 2020

हाईलाइट

  • भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच गुरुवार को धर्मशाला में बारिश के कारण रद्द
  • तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच 15 मार्च को लखनऊ में खेला जाएगा

डिजिटल डेस्क। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच गुरुवार को धर्मशाला में बारिश के कारण रद्द हो गया। बारिश के कारण मैच में टॉस तक नहीं हो सका। मौसम विभाग ने पहले ही इस मैच के दिन बारिश की भविष्यवाणी की थी। बारिश और कोरोनावायरस के कारण मैच के 40 प्रतिशत प्रतिशत टिकट्स ही बिक सके थे। अब सीरीज का दूसरा मैच 15 मार्च को लखनऊ में खेला जाएगा।

यह मैच कोरोनावायरस के कारण बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में खेला जाएगा। खेलों को लेकर सरकार ने एडवायजरी जारी की है। इसमें साफ कहा गया है कि जिन टूर्नामेंटों को टाला नहीं जा सकता, उन्हें दर्शकों के बिना ही आयोजित करवाया जाए। यही कारण है कि कोलकाता में 18 मार्च को होने वाला सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच भी बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में ही खेला जाएगा। 

टीम इंडिया ने 3-2 से जीती थी पिछली सीरीज 
साउथ अफ्रीका 4 साल बाद भारत में वनडे सीरीज खेलेगी। दोनों देशों के बीच 2015 में हुई पिछली सीरीज में मेजबान भारत ने साउथ अफ्रीका को 3-2 से हराया था। भारतीय टीम के पास इस साल की तीसरी और आखिरी वनडे सीरीज जीतने का मौका है। इससे पहले टीम इंडिया ने जनवरी में ऑस्ट्रेलिया से 2-1 से वनजे सीरीज जीती थी। जबकि फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ उसे 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था। इस साल भारत को मार्च के बाद कोई वनडे सीरीज नहीं खेलनी है। अप्रैल में आईपीएल के बाद सितंबर में एशिया कप (टी-20 फॉर्मेट में) प्रस्तावित है। इसके 1 महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत होनी है। 

हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक 84 वनडे मैच खेले गए हैं। इसमें भारत ने 35, साउथ अफ्रीका ने 46 जीते हैं, जबकि 3 मैच टाई रहे। इस लिहाज से भारत का साउथ अफ्रीका के खिलाफ सक्सेस रेट करीब 42 फीसदी है। वहीं भारत में दोनों टीमों के बीच अब तक 51 वनडे मैच खेले गए हैं। इसमें भारत ने 27 मैच जीते, जबकि 21 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। घर में भारत का साउथ अफ्रीका के खिलाफ सक्सेस रेट 53 फीसदी है। दोनों टीमों के बीच अब तक 6 वनडे सीरीज खेली गईं हैं। इसमें भारत ने 4 जीती और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही। 

दोनों टीमें

भारत : विराट कोहली, शिखर धवन, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, नवदीप सैनी, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या।

साउथ अफ्रीका : क्विंटन डीकॉक, तेम्बा बवुमा, फाफ डू प्लेसिस, बेयूरन हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज, जानेमन मलान, डेविड मिलर, लुंगी नगीडी, एनरिक, एंडिल फेहलुकवायो, लूथो सिपाम्ला, जेजे स्मट्स, रसी वान डर डूसेन, काइली वेरेने।