• Dainik Bhaskar Hindi
  • Cricket
  • IPL 12, DC VS RCB: Delhi Capitals vs Royal Challengers Bangalore, Live Updates, Live Score, Virat Kohli, Shreyas Iyer

दैनिक भास्कर हिंदी: DC VS RCB : 2012 के बाद पहली बार प्लेऑफ में पहुंचा दिल्ली, बेंगलुरु बाहर

April 29th, 2019

हाईलाइट

  • दिल्ली ने बेंगलोर को 16 रनों से हराया

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 46वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) को 16 रनों से हरा दिया है। फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए इस मैच में दिल्ली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 187 रन बनाए। दिल्ली के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 52 रन बनाए। 188 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही बेंगलुरु की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन ही बना सकी। बेंगलुरु की ओर से सबसे ज्यादा 39 रन पार्थिव पटेल ने बनाए। इस हार के साथ ही बेंगलुरु की टीम प्लेऑफ से बाहर हो गई है। 2012 के बाद दिल्ली पहली बार प्लेऑफ में पहुंची है। 

दिल्ली की टीम ने प्लेऑफ के लिए किया क्वालिफाई
188 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही बेंगलुरु टीम की शुरुआत अच्छी रही। कप्तान विराट कोहली और पार्थिव पटेल ने पहले विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की। पार्थिव 20 गेंदों पर 39 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और 1 छक्का लगाया। इसके तुरंत बाद अक्षर पटेल ने कोहली को रदरफोर्ड के हाथों कैच करा बेंगलुरु को दूसरा झटका दिया। एबी डिविलियर्स और हेनरिच क्लासेन कुछ खास नहीं कर सके। शिवम दूबे, गुरकीरत सिंह मान और मार्कस स्टोइनिस ने बेंगलुरु की पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन नियमित अंतराल पर विकेट गिरने से बेंगलुरु की पारी ढह गई और टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन ही बना सकी। दिल्ली की ओर से कागिसो रबाडा और अमित मिश्रा ने 2-2 विकेट लिए। वहीं इशांत शर्मा, अक्षर पटेल और शेरफाने रदरफोर्ड को 1-1 विकेट मिला।

धवन-अय्यर की शानदार बैटिंग
टॉस जीतकर पहले बल्लेबजी करते हुए दिल्ली टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पृथ्वी शॉ 18 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद शिखर धवन और श्रेयस अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी निभाई। इस दौरान धवन ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। दूसरे विकेट के रूप में आउट होने से पहले धवन ने 37 गेंदों पर 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 50 रन की पारी खेली। वहीं ऋषभ पंत और कॉलिन इंग्रम कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट हो गए। शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। आउट होने से पहले अय्यर ने 37 गेंदों पर 2 चौके और 3 छक्कों की मदद से 52 रन बनाए। पांच विकेट गिरने के बाद शेरफाने रदरफोर्ड और अक्षर पटेल ने अंतिम ओवरों में कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाए और बेंगलुरु के सामने 188 रनों का लक्ष्य खड़ा कर दिया। रदरफोर्ड 13 गेंदों पर 1 चौका और 3 छक्कों की मदद से 28 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं अक्षर 9 गेंदों पर 16 रन बनाकर नाबाद रहे। बेंगलुरु की ओर से युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट लिए। वहीं उमेश यादव, वाशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी को 1-1 विकेट मिला।

इस मैच के लिए दिल्ली ने टीम में एक बदलाव किया था। क्रिस मॉरिस की जगह संदीप लमिछने को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया था। वहीं, बेंगलुरु ने तीन बदलाव किए थे। टिम साउदी, मोइन अली और अक्षदीप नाथ की जगह हेनरिच क्लासेन, गुरकीरत सिंह मान और शिवम दुबे को टीम में शामिल किया गया था। मोइन अली वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए इंग्लैंड लौट चुके हैं।

टीमें 

दिल्ली कैपिटल्स (DC): श्रेयस अय्यर (कप्ताान), पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, कॉलिन इनग्राम, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शेरफेन रदरफोर्ड, अक्षर पटेल,  संदीप लमिछने, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, ईशांत शर्मा।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB): विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल, एबी डिविलियर्स, मार्क्स स्टोइनिस, हेनरिच क्लासेन, शिवम दुबे, गुरकीरत सिंह मान, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल।