IPL 2020: इन 11 प्वाइंट्स में समझें अंतिम चार की सभी संभावनाएं, मुंबई प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम

IPL 2020: All playoff possibilities in 11 points, Mumbai Indians First team to reach in playoffs
IPL 2020: इन 11 प्वाइंट्स में समझें अंतिम चार की सभी संभावनाएं, मुंबई प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम
IPL 2020: इन 11 प्वाइंट्स में समझें अंतिम चार की सभी संभावनाएं, मुंबई प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम
हाईलाइट
  • अब बाकी तीन पॉजिशन के लिए 6 टीमें रेस में
  • मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम

डिजिटल डेस्क, दुबई। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में लीग स्टेज के अब सिर्फ 7 मैच बाकी हैं। ऐसे में अब प्ले-ऑफ की रेस और भी दिलचस्प हो गई है। लीग स्टेज के 49वें मैच में गुरुवार को चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हराया। इस हार के बाद कोलकाता की प्ले-ऑफ में पहुंचने की राह बहुत मुश्किल हो गई है। वहीं चेन्नई पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। कोलकाता की हार के साथ ही मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। अब बाकी तीन पॉजिशन के लिए छह टीमें रेस में हैं। इन सभी टीमों में से प्ले-ऑफ में पहुंचने वाली टीमों का भविष्य नेट रन रेट पर निर्भर होगा। आईए इन 11 प्वाइंट्स में समझते हैं टीमों की प्ले-ऑफ में पहुंचने की सभी संभावनाएं। 

1. चेन्नई सुपर किंग्स से हारने के बाद, कोलकाता नाइट राइडर्स के प्लेऑफ में पहुंचने का अब केवल 5.5% चांस हैं। अब कोलकाता को लीग का अपना आखिरी मैच जीतना होगा और दूसरी टीम के रिजल्ट और नेट रन रेट्स पर निर्भर रहना होगा। 

2. कोलकाता के चौथे स्थान पर पहुंचने और चौथे स्थान के लिए किसी अन्य टीम से अंकों के हिसाब से टाई होने की 25% संभावना है। लेकिन खराब नेट रन रेट के कारण कोलकाता के लिए टाई कराना काफी नहीं होगा। 

3. चेन्नई की जीत का मतलब है कि उनके पास अब प्वाइंट्स टेबल में सबसे आखिरी 8वें नंबर से बचने का एक मौका है। 

4. कोलकाता की हार के बाद किंग्स इलेवन पंजाब के प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना बढ़ गई है। अब पंजाब अपने बचे मैच जीतकर बिना नेट रन रेट पर निर्भर हुए भी प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर सकती है। 

5. किंग्स इलेवन पंजाब के पास टॉप-4 स्लॉट में से किसी एक पर टाई कराने के 4 में से 3 मौके हैं। 

6. कोलकाता की हार ने सनराइजर्स हैदराबाद के तीसरे और चौथे स्थान पर टाई कराकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की संभावना को भी बढ़ा दिया है।

7. राजस्थान रॉयल्स के चौथे स्थान पर पहुंचने के 5.5% चांस है। वहीं तीसरे या चौथे स्थान के लिए टाई कराने के राजस्थान के पास 4 में से 1 मौका है। 

8. मुंबई इंडियंस अंकों के हिसाब से टॉप-2 में रहकर ही लीग स्टेज खत्म करेगी। 

9. दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का अंतिम चार में पहुंचने और अंकों के हिसाब से टॉप-4 पॉजिशन में से किसी एक पॉजिशन पर टाई होना तय है।  

10. मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर और पंजाब का 16-16 अंकों के साथ टॉप-4 में लीग स्टेज खत्म होने की भी एक संभावना हो सकती है। 

11. ऐसा तभी संभव है जब किंग्स इलेवन पंजाब अपने बचे 2 मैच जीते। वहीं दिल्ली को मुंबई के खिलाफ जीतना और बैंग्लोर को हारना होगा। वहीं मुंबई और बैंग्लोर को हैदराबाद के खिलाफ हारना होगा। 

Created On :   30 Oct 2020 7:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story