comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

IPL 2021 CSK vs DC: रैना की फिफ्टी पर भारी पड़े धवन और पृथ्वी के अर्धशतक, दिल्ली ने चेन्नई को 7 विकोट से हराया

IPL 2021 CSK vs DC: रैना की फिफ्टी पर भारी पड़े धवन और पृथ्वी के अर्धशतक, दिल्ली ने चेन्नई को 7 विकोट से हराया

हाईलाइट

  • पिछले सीजन में दिल्ली ने दोनों मैच में चेन्नई को हराया था
  • चेन्नई ने सबसे ज्यादा 8 बार फाइनल खेला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन के दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। ऋषभ पंत की कप्तानी में दिल्ली की यह पहली जीत है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई टीम ने दिल्ली को 189 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में दिल्ली टीम ने 3 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। दिल्ली की और से शिखर धवन ने 85 और पृथ्वी शॉ ने 72 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। दिल्ली की चेन्नई के खिलाफ यह लगातार तीसरी जीत है। पिछले सीजन में चेन्नई ने श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली टीम से 2 मैच खेले थे और दोनों में हार मिली थी।

धोनी को आदर्श मानने वाले पंत ने अपनी कप्तानी के पहले ही मैच में माही को पहले टॉस में हराया। इसके बाद मैच में भी शिकस्त दी। बल्लेबाजी में भी पंत आगे रहे। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने 12 बॉल पर 15 रन बनाए, जबकि धोनी 2 बॉल खेलकर खाता नहीं खोल सके और क्लीन बोल्ड हुए।

धवन-पृथ्वी शॉ की फिफ्टी
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई टीम ने 7 विकेट गंवाकर 188 रन बनाए। जवाब में दिल्ली कैपिटल्स ने 3 विकेट गंवाकर 190 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। ओपनर शिखर धवन ने 54 बॉल पर 85 और पृथ्वी शॉ ने 38 बॉल पर 72 रन की पारी खेली। चेन्नई के तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर ने 2 और ड्वेन ब्रावो ने 1 विकेट लिया।

पृथ्वी शॉ को 2 जीवनदान मिले
मैच में पृथ्वी शॉ को दो जीवनदान मिले। पहले 8वें ओवर की दूसरी बॉल पर मिचेल सेंटनर ने उनका आसान कैच छोड़ा। ओवर मोइन अली का था। इस समय पृथ्वी 38 रन बनाकर खेल रहे थे। दूसरा जीवनदान 10वें ओवर की तीसरी बॉल पर मिला। इस बार मोइन की बॉल पर ही ऋतुराज गायकवाड ने कैच छोड़ा। इस समय पृथ्वी 47 रन पर खेल रहे थे।

रैना की IPL में 39वीं फिफ्टी
सुरेश रैना ने IPL में अपनी 39वीं फिफ्टी लगाई। सबसे ज्यादा फिफ्टी के मामले में विराट कोहली और रोहित शर्मा की बराबरी भी की। तीनों संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं। लीग में सबसे ज्यादा 48 फिफ्टी डेविड वॉर्नर के नाम है। शिखर धवन 42 फिफ्टी के साथ दूसरे नंबर पर हैं। चेन्नई सुपर किंग्स ने 7 विकेट गंवाकर 188 रन बनाए। सुरेश रैना ने 36 बॉल पर सबसे ज्यादा 54 रन की पारी खेली। उनके अलावा मोइन अली ने 36, सैम करन ने 34, रविंद्र जडेजा ने 26 और अंबाती रायडू ने 23 रन बनाए। दिल्ली के लिए तेज गेंदबाज आवेश खान ने 2 विकेट लिए।

दिल्ली की पारी: 2015 के बाद पहली बार दिल्ली के दोनों ओपनर्स ने एक मैच में फिफ्टी लगाई

  • 189 रन के टारगेट के जवाब में दिल्ली टीम की शुरुआत तेज रही। ओपनर पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने 28 बॉल पर 50 रन जोड़ लिए थे।
  • दिल्ली टीम का पावर-प्ले (6 ओवर) में स्कोर बिना विकेट गंवाए 65 रन रहा। धोनी ने इस दौरान 3 तेज गेंदबाज दीपक चाहर, सैम करन और शार्दूल ठाकुर आजमाए, लेकिन सभी असफल रहे।
  • धवन और पृथ्वी शॉ ने 61 बॉल में 100 रन पूरे कर लिए थे। दोनों ओपनर्स ने अपनी-अपनी फिफ्टी भी पूरी की। 12 ओवर में टीम का स्कोर बिना विकेट के 121 रन हो गया।
  • 5 सीजन के बाद पहली बार दिल्ली के दोनों ओपनर्स ने एक ही पारी में फिफ्टी लगाई। इससे पहले 2015 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मयंक अग्रवाल ने 52 और श्रेयस अय्यर ने 54 रन की पारी खेली थी।
  • 138 रन पर टीम का पहला विकेट गिरा। तेज रन बनाने के चक्कर में पृथ्वी शॉ कैच आउट हुए। चेन्नई को यह पहली सफलता ड्वेन ब्रावो ने दिलाई।
  • शार्दूल ठाकुर ने चेन्नई को 167 के स्कोर पर दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने शतक की ओर बढ़ रहे धवन को LBW किया। हालांकि, तब तक काफी देर हो चुकी थी।
  • धवन और पृथ्वी अपना काम कर चुके थे। आखिर में कप्तान पंत और मार्कस स्टोइनिस ने टीम को जीत दिलाई।

7 रन पर चेन्नई टीम ने 2 विकेट गंवाए
चेन्नई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने 7 रन पर लगातार 2 ओवर में 2 विकेट गंवाए। मैच के दूसरे ओवर में आवेश खान ने फाफ डु प्लेसिस को LBW किया। तीसरे ओवर में क्रिस वोक्स ने ऋतुराज गायकवाड़ को कैच आउट कराया। ऋतुराज ने 8 बॉल पर 5 रन बनाए। 60 रन पर टीम को तीसरा झटका लगा। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मोइन अली 24 बॉल पर 38 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। अश्विन की बॉल पर धवन ने उनका कैच लिया।

ऋषभ पंत पहली बार लीग में कप्तानी कर रहे हैं। पहले ही मैच में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी की CSK टीम के खिलाफ टॉस जीत लिया। धोनी को आदर्श मानने वाले पंत के सामने अब कप्तानी के मोर्च पर खुद को साबित करने की चुनौती है। कप्तानी के साथ पंत पर अच्छी बल्लेबाजी का दबाव भी है। इस मैच में इंग्लैंड को दो भाई सैम करन और टॉम करन भी आमने-सामने हैं। सैम चेन्नई टीम के लिए खेलते हैं, जबकि टॉम करन का दिल्ली कैपिटल्स के लिए यह डेब्यू मैच है।

चेन्नई की पारी:

  • 19वें ओवर में आए 23 रन- चेन्नई के लिए 19वां ओवर काफी अच्छा साबित हुआ। टॉम कुरेन के इस ओवर में जडेजा और सैम कुरेन ने 2 छक्के और 2 चौके की मदद से 23 रन बटोरे।
  • 11 गेंदों में गिरे 3 विकेट- चेन्नई की खराब शुरुआत के बाद पहले रैना और मोईन अली की साझेदारी, फिर रैना और रायडू की अर्धशतकीय साझेदारी से टीम बड़े टोटल की तरफ बढ़ रही थी। 9 के औसत से रन बन रहे थे। तभी 14वें ओवर की 5वीं गेंद पर रायडू का विकेट गिरा। इसके बाद 16वें ओवर की पहली गेंद पर रैना और तीसरी गेंद पर धोनी पवेलियन लौट गए। इस तरह 11 गेंदों में 3 विकेट गिर गए।
  • रैना और धोनी आउट- 16वें ओवर की पहली गेंद पर चेन्नई को बड़ा झटका लगा और सेट बल्लेबाज सुरेश रैना रन आउट हो गए। उन्होंने 4 छक्के और 3 चौकों की मदद से 54 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। रैना के जाने के बाद धोनी भी बिना खाता खोले अवेश खान के शिकार हो गए। खान ने उन्हें बोल्ड कर दिया।
  • रायडू 23 पर आउट- 14वें ओवर की 5वीं गेंद पर अंबति रायडू बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में शिखर धवन को कैच थमा बैठे। टॉम कुरेन ने उन्हें अपना शिकार बनाया। रायडू ने 16 गेंदों में 2 छक्के और 1 चौके की मदद से 23 रन बनाए।
  • 32 गेंदों में रैना की फिफ्टी- चेन्नई को शुरुआती ओवरों में लगे दो बड़े झटके के बाद सुरेश रैना ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और महज 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह सीजन का पहला मैच है और लंबे समय से क्रिकेट ग्राउंड से दूर रहने के बाद भी सुरेश रैना लय में दिख रहे हैं, यह चेन्नई के लिए अच्छे संकेत हैं। अपने अर्धशतकीय पारी में रैना ने 4 छ्क्के और 3 चौके लगाए।
  • 50 रन की विस्फोटक साझेदारी- सुरेश रैना और अंबति रायडू ने धमाकेदार बल्लेबाजी की और महज 25 गेंदों में 50 रनों की पार्टनरशिप पूरी की।
  • मोईन 36 पर आउट- चेन्नई को 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर मोईन अली के रूप में तीसरा झटका लगा। बेहतरीन लय में दिख रहे मोईन अली ने ओवर की दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर अपने मंसूबे साफ कर चुके थे, तभी आर अश्विन ने अपनी तीसरी गेंद पर उन्हें फंसा लिया और धवन के हाथों कैच कराया। इस तरह चेन्नई ने तीसरा विकेट गंवा दिया। इसी के साथ सुरेश रैना और मोईन अली के बीच बनी 53 रनों की साझेदारी भी टूटी। मोईन अली ने 2 छक्के और 4 चौके की मदद से 36 रनों की पारी खेली।
  • दिल्ली कैपिटल्स के लिए पहला पावरप्ले काफी बेहतरीन रहा. कैपिटल्स ने पावरप्ले में दो विकेट चटकाए। 
  • गायकवाड़ भी लौटे- चेन्नई की शुरुआत काफी खराब हुई है. दूसरे ओवर में फाफ के आउट होने के बाद तीसरे ओवर की पहली गेंद पर क्रिस वोक्स ने ऋतुराज गायकवाड़ को अपना शिकार बनाया। इसी के साथ चेन्नई की ओपनिंग जोड़ी पवेलियन लौट गई।
  • डू प्लेसिस शून्य पर आउट- पारी के दूसरे ओवर में आवेश खान की चौथी गेंद पर फाफ डू प्लेसिस विकेट गंवा बैठे और इस तरह चेन्नई को पारी की शुरुआत में ही बड़ा झटका लगा। फाफ बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। 
  • चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डू प्लेसिस ने पारी की शुरुआत की है। वहीं, गेंदबाजी की शुरुआत दिल्ली के खतरनाक गेंदबाज क्रिस वोक्स ने की है।

दोनों टीम में विदेशी प्लेयर
CSK की प्लेइंग-11 में विदेशी खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस, मोइन अली, सैम करन और ड्वेन ब्रावो को मौका मिला। DC टीम में मार्कस स्टोइनिस, शिमरॉन हेटमायर, क्रिस वोक्स और टॉम करन शामिल किए गए।

दोनों टीमें:

चेन्नई: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, मोइन अली, रविंद्र जडेजा, सैम करन, ड्वेन ब्रावो, शार्दूल ठाकुर और दीपक चाहर।
दिल्ली: ऋषभ पंत (कप्तान), पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, मार्कस स्टोइनिस, शिमरॉन हेटमायर, क्रिस वोक्स, टॉम करन, आर. अश्विन, अमित मिश्रा और आवेश खान।

कमेंट करें
MFI8b