26 मार्च से शुरू होगा आईपीएल: दो समूहों में विभाजित टीमों के बीच 4 स्थानों पर खेले जाएंगे 70 मैच

February 26th, 2022

हाईलाइट

  • लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस के साथ 10 टीमें कुल 14 लीग मैच खेलेंगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल गवनिर्ंग काउंसिल ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 सीजन 26 मार्च से शुरू होकर 29 मई तक चलेगा। आईपीएल गवनिर्ंग काउंसिल ने शुक्रवार को एक बैठक में यह भी कहा कि आईपीएल का 15वां सीजन हवाई यात्रा से बचने के लिए एक ही बायो बबल वातावरण में खेला जाएगा, जिसे कोरोना का खतरा कम होगा। टूर्नामेंट पूरी तरह से महाराष्ट्र राज्य में आयोजित किया जाएगा, जिसमें मुंबई में 55 मैच और पुणे में 15 मैच होंगे। 

कुल 70 लीग मैच मुंबई और पुणे में चार अंतर्राष्ट्रीय-मानक स्थानों पर खेले जाएंगे, जिसमें वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20-20 मैच होंगे, जबकि ब्रेबोर्न स्टेडियम, एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम और पुणे में 15-15 मैचों की मेजबानी करेगा। प्लेऑफ मैचों का स्थान बाद में तय किया जाएगा।

सभी टीमें वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में चार-चार मैच खेलेंगी, जबकि ब्रेबोर्न स्टेडियम और एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम, पुणे में तीन-तीन मैच खेलेंगी। लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस के साथ 10 टीमें कुल 14 लीग मैच खेलेंगी, इसके बाद चार प्लेऑफ मैच होंगे। प्रत्येक टीम पांच टीमों से दो बार खेलेगी, जबकि शेष चार टीमों का सामना केवल एक बार करना होगा।

यह तय करने के लिए कि कौन सी टीमें किसके खिलाफ खेलेंगी, टीमों को दो आभासी समूहों में विभाजित किया गया है, जो कि आईपीएल चैंपियंस का ताज पहनाए जाने की संख्या के आधार पर टीमों को टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने की संख्या के आधार पर विभाजित किया गया है। ग्रुप ए में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स शामिल हैं।

ग्रुप बी में चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स शामिल हैं। प्रत्येक टीम अपने समूह में टीमों के साथ दो बार खेलेगी और दूसरे समूह में एक ही पंक्ति में टीम के साथ खेलेगी। दूसरे ग्रुप में बाकी टीमों के साथ वे सीजन के दौरान केवल एक बार खेलेंगे।

उदाहरण के लिए ग्रुप ए में मुंबई कोलकाता, राजस्थान, दिल्ली और लखनऊ के खिलाफ दो-दो मैच खेलेगी। मुंबई भी ग्रुप बी में चेन्नई के खिलाफ दो मैच और अन्य टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगी।

इसी तरह ग्रुप बी में बेंगलुरू चेन्नई, हैदराबाद, पंजाब और गुजरात के खिलाफ दो मैच खेलेगा। बैंगलोर भी ग्रुप ए में राजस्थान के खिलाफ दो मैच और अन्य टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगी।

आईएएनएस