जूनियर चंद्रपॉल ने मचाई तबाही, कप्तान क्रेग ब्रेथवेट के साथ वेस्टइंडीज के लिए की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी 

Junior Chanderpaul wreaks havoc, biggest opening partnership for West Indies with captain Kraigg Brathwaite
जूनियर चंद्रपॉल ने मचाई तबाही, कप्तान क्रेग ब्रेथवेट के साथ वेस्टइंडीज के लिए की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी 
जिम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज जूनियर चंद्रपॉल ने मचाई तबाही, कप्तान क्रेग ब्रेथवेट के साथ वेस्टइंडीज के लिए की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी 
हाईलाइट
  • तेगनारायण ने अपनी पांचवीं टेस्ट पारी में ही दोहरा शतक जड़ दिया

डिजिटल डेस्क, बुलावायो। वेस्टइंडीज की टीम इन दिनों दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए जिम्बाब्वे दौरे पर है। टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला शनिवार से बुलावायो के मैदान पर खेला जा रहा है। बारिश से प्रभावित इस मुकाबले मे वेस्ट इंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच के तीसरे दिन एक विशाल टोटल हासिल कर लिया है। वेस्टइंडीज को पहली पारी में इतने बड़े टोटल तक पहुंचाने में युवा बल्लेबाज तेगनारायण चंद्रपाल और कप्तान क्रेग ब्रेथवेट की ओपनिंग जोड़ी ने अहम भूमिका निभाई। दोनों ही बल्लेबाजों ने मैराथन पारी खेलते हुए वेस्ट इंडीज के लिए 336 रनों की रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी कर डाली। 

सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी

कप्तान क्रेग ब्रेथवेट और तेगनारायण चंद्रपाल की जोड़ी ने मैच के शुरुआती तीनों बल्लेबाजी करते हुए 114.1 ओवरों में 336 रनों की मैराथन साझेदारी की। कप्तान क्रेग ब्रेथवेट 312 गेंदों पर 18 चौके की मदद से 182 रनों की पारी खेल आउट हुए। इस मेराथन साझेदारी के साथ ही दोनों बल्लेबाजों की जोड़ी ने नया कीर्तिमान बना दिया है। ब्रेथवेट और चंद्रपाल की जोड़ी ने वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड बना दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड ग्रीनेज और हेनेस की ओपनिंग जोड़ी के नाम था, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 298 रनों की साझेदारी की थी। इसके अलावा ब्रेथवेट और चंद्रपाल की यह साझेदारी टेस्ट क्रिकेट में 9वीं सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी रही। 

चंद्रपाल के बेटे ने जड़ा दोहरा शतक

तेगनारायण चंद्रपाल वेस्टइंडीज और दुनिया के महान बल्लेबाजों मे से एक शिवनारायण चंद्रपाल के बेटे हैं। अपना तीसरा टेस्ट मैच खेल रहे तेगनारायण ने अपनी पांचवीं टेस्ट पारी में ही दोहरा शतक जड़ दिया। इसके साथ ही तेगनारायण ने अपने पिता शिवनारायण को भी पीछे छोड़ दिया। जहां शिवनारायण को अपना पहला टेस्ट शतक लगाने में 8 साल और 52 पारियां लगी थी। वहीं तेगनारायण ने यह काम करने में महज के लिए महज पांच पारियां ली है। साथ ही उन्होंने अपने पिता के सर्वश्रेष्ठ स्कोर 203 रनों को भी पीछे छोड़ दिया। तेगनारायण ने छक्का लगाकर 465 गेंदों पर अपना दोहरा शतक पूरा किया। ओपनिंग में बल्लेबाजी करने आए तेगनारायण 467 गेंदों पर 3 छक्कों और 16 चौकों की मदद से 207 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

कौन थे शिवनारायण चंद्रपाल?

भारतीय मूल के वेस्टइंडीज क्रिकेटर शिवनारायण चंद्रपाल की गिनती दुनिया के महान बल्लेबाजों में होती है। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 20 सालों से अधिक तक क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्होंने 164 टेस्ट मैचों में 51 से अधिक की औसत से 11867 रन बनाए। जिसमें 66 अर्धशतक और 30 शतक शामिल थे। वहीं वनडे में भी उन्होंने 41 से अधिक की औसत और 71 की स्ट्राइक रेट से 8778 रन बनाए। वनडे में भी उन्होंने 59 अर्धशतक और 11 शतक ठोके हैं। 
 

Created On :   6 Feb 2023 12:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story