किंग कोहली ने जड़ा 72वां इंटरनेशनल शतक, 1214 दिनों का इंतजार किया खत्म, पॉन्टिंग को छोड़ा पीछे

King Kohli scored 72nd international century, scored a century after 1214 days in ODI cricket
किंग कोहली ने जड़ा 72वां इंटरनेशनल शतक, 1214 दिनों का इंतजार किया खत्म, पॉन्टिंग को छोड़ा पीछे
कोहली का "विराट" रिकॉर्ड किंग कोहली ने जड़ा 72वां इंटरनेशनल शतक, 1214 दिनों का इंतजार किया खत्म, पॉन्टिंग को छोड़ा पीछे
हाईलाइट
  • विराट ने महज 536 पारियों में 72 सेंचुरी लगाई हैं

डिजिटल डेस्क, चटगांव। बांग्लादेश और भारत के बीच चल रही वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला चटगांव के मैदान पर खेला जा रहा हैं। ओपनिंग बल्लेबाज ईशान किशन के धुआधार दोहरे शतक के बाद पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी शानदार शतक जड़ा। अपने इस शतक के साथ विराट ने दिग्गज बल्लेबाज रिकी पॉन्टिंग को पीछे छोड़ दिया। सीरीज के शुरुआती दो मैचों में फ्लॉप साबित हुए विराट ने महज 85 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। इस सेंचुरी के साथ विराट के नाम अब 44 वनडे सेंचुरी हो गई हैं। विराट वनडे फॉर्मेट में सचिन तेंदुलकर के शतकों का रिकॉर्ड तोड़ने से महज 6 शतक दूर हैं। 

1214 दिनों बाद वनडे में जड़ा शतक

विराट कोहली ने अपनी इस पारी के साथ 1214 दिनों के लंबे इंतजार के बाद वनडे फॉर्मेट में शतकों के सूखे को खत्म किया। विराट ने अपनी इस पारी में महज 91 गेंदों में 11 चौके और 1 छक्के की मदद से 113 रन बनाए। इससे पहले विराट ने साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी वनडे शतक जड़ा था। वहीं इससे पहले सितंबर महीने में खेले गए एशिया कप के दौरान विराट ने अफगानिस्तान के खिलाफ 111 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेल 1019 दिनों बाद इंटरनेशनल शतक जड़ा था। 

रिकी पॉन्टिंग को छोड़ा पीछे 

बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई यह शतकीय पारी विराट के इंटरनेशनल करियर की 72वीं सेंचुरी है। इस सेंचुरी के साथ विराट ने दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रिकी पॉन्टिंग के इंटरनेशनल शतकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पॉन्टिंग के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेली 668 पारियों में कुल 71 शतक दर्ज हैं। जबकि विराट ने महज 536 पारियों में यह मुकाम हासिल कर लिया है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में विराट अब दूसरे नंबर पहुंच चुके हैं। जबकि इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड अब भी क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 100 शतक जड़े हैं। 

वहीं वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के रिकॉर्ड को हासिल करने में विराट महज 6 शतक दूर हैं। विराट के नाम महज 265 वनडे मैचों में 44 शतक दर्ज हैं। वनडे फॉर्मेट में भी सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के ही नाम हैं। जिन्होंने 463 वनडे मैचों में 49 शतक जड़े हैं। विराट सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने से महज 6 शतक दूर हैं। 
 

Created On :   10 Dec 2022 10:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story