IPL-2020: पंजाब के नए कप्तान लोकेश राहुल ने कहा- कोहली, धोनी और रोहित से सीखे हैं कप्तानी के गुर

KL Rahul Said, Have picked up leadership traits from Virat Kohli, Ms Dhoni and Rohit Sharma
IPL-2020: पंजाब के नए कप्तान लोकेश राहुल ने कहा- कोहली, धोनी और रोहित से सीखे हैं कप्तानी के गुर
IPL-2020: पंजाब के नए कप्तान लोकेश राहुल ने कहा- कोहली, धोनी और रोहित से सीखे हैं कप्तानी के गुर
हाईलाइट
  • राहुल IPL के इस सीजन में पहली बार पंजाब टीम की कप्तानी करेंगे
  • राहुल ने कहा- मैनें धोनी
  • कोहली और रोहित से कप्तानी के गुर सीखे हैं

डिजिटल डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल अब किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की कप्तानी करते दिखाई देंगे। कप्तान की जिम्मेदारी मिलने पर राहुल ने कहा कि, वे महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा से मिले कप्तानी के गुर का इस्तेमाल IPL में करेंगे। राहुल ने कहा कि, मैनें इन तीनों  देखकर ही कप्तानी के गुर सीखें हैं। उन्होंने कहा कि, इस साल IPL में वे भी इन तीनों की तरह अपनी टीम को आगे ले जाने की कोशिश करेंगे। राहुल ने यह बात दुबई से दिए एक इंटरव्यू में कहीं हैं। 

28 साल के लोकेश राहुल से जब उनकी कप्तानी में कोहली या धोनी की झलक दिखने से जुड़ा सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, यकीनन कोहली, धोनी और रोहित बीते 10 साल में सबसे प्रेरणादायी क्रिकेटर्स और लीडर्स हैं। उनके नीचे खेलने का मौका मिलना ही, सीखने जैसा है। उन्होंने कहा कि, कोहली और धोनी का व्यक्तित्व अलग-अलग है और इनकी कप्तानी का तरीका भी जुदा है। लेकिन टीम के लिए उनका जुनून एक समान है, वे हमेशा जीतना और टीम को एक साथ आगे बढ़ाना चाहते हैं।

विपक्षी टीम के कप्तानों से भी नेतृत्व क्षमता के गुर सीखे हैं: राहुल
राहुल ने इंटरव्यू में आगे कहा कि, उन्होंने सिर्फ भारतीय कप्तानों से ही नहीं बल्कि विपक्षी टीम के कप्तानों से भी नेतृत्व क्षमता के गुर सीखे हैं। उन्होंने कहा कि मैं हमेशा सीखने पर निगाहें लगाए रखता था। आप केन विलियम्सन जैसे खिलाड़ियों को देखकर काफी कुछ सीखते हो। उम्मीद करता हूं कि इन्हें देखकर जो बातें सीखी हैं, वो कहीं न कहीं दिमाग में हो ताकि मैं टूर्नामेंट के दौरान इसका इस्तेमाल कर सकूं। 

अपनी बल्लेबाजी पर पड़ने वाले कप्तानी के बोझ को लेकर चिंतित नहीं
पंजाब के नए कप्तान लोकेश राहुल अपनी बल्लेबाजी पर पड़ने वाले कप्तानी के बोझ को लेकर चिंतित नहीं हैं, क्योंकि उनका मानना है कि पिछले फॉर्म को बरकरार रख पाना थोड़ा मुश्किल है। उन्होंने साथ ही कहा कि इस महीने से यूएई में शुरू होने जा रही IPL में सभी क्रिकेटर्स थोड़ा नर्वस होंगे। राहुल कोरोना वायरस के कारण विश्व क्रिकेट के रोके जाने के समय तक सीमित ओवरों की क्रिकेट में अपनी बेहतरीन फॉर्म में थे। राहुल ने अपना पिछला मैच फरवरी में रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में बंगाल के खिलाफ कर्नाटक की ओर से खेला था। राहुल ने कहा कि, पहली बात तो यह समझते हैं कि हम नई शुरुआत कर रहे हैं। मैं नहीं समझता कि सात महीने पहले जो कुछ हुआ, वह अब मायने रखेगा।

राहुल ने कहा, हम इस टूर्नामेंट में ऐसे समय में प्रवेश कर रहे हैं, जब हमने ज्यादा क्रिकेट नहीं खेले हैं। इसलिए, मैं ऐसा नहीं मानता कि मेरी बल्लेबाजी फॉर्म वैसी ही होगी जैसी कि 7 महीने पहले थी। हम सभी क्रिकेटर्स थोड़े घबराए हुए हैं, क्योंकि हमने बहुत अधिक क्रिकेट नहीं खेली है, जैसा कि मैं पहले ही कह चूका हूं ..और IPL जैसे बड़े टूर्नामेंट, अगर मैं कहता हूं कि हममें से सब नर्वस नहीं हैं तो मैं झूठ बोलूंगा। लेकिन यही खेलों की चुनौती है। किसी ने भी उम्मीद नहीं की थी कि ऐसा होगा।

IPL में किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी करने को लेकर उत्साहित हूं
राहुल ने कहा कि वह IPL में किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी करने को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि वह खुले दिमाग से कप्तानी करेंगे। विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा, कप्तानी के रूप में मुझे नहीं पता कि, यह मेरी बल्लेबाजी में भूमिका निभाने वाला है या तो बाधा डालने वाला है। लेकिन मैं इस जिम्मेदारी को लेकर काफी उत्सुक हूं। उन्होंने कहा, मैंने हमेशा कप्तानी की भूमिका का लुत्फ उठाया है और मैंने हमेशा अपने कंधे पर इस जिम्मेदारी को उठाया है। मैं इसे खुले दिमाग से करने जा रहा हूं। मैं प्रत्येक मैच से प्रत्येक दिन इससे सीखूंगा।

मुझे जो भी भूमिका दी जाती है, वह मुझे उत्साहित करती है
यह पूछे जाने पर कि, धोनी के संन्यास से विकेट के पीछे की उम्मीदें बढ़ गई हैं, राहुल ने कहा, हां, उम्मीदें हमेशा से होती है। न केवल मेरे से, बल्कि उन सभी से जो अंतिम एकादश में होते हैं और उन सभी 15 खिलाड़ियों से जो देश के लिए खेलते हैं। क्या यह मुझे सचेत करता है? मुझे ऐसा नहीं लगता। कम से कम अब तक नहीं। उन्होंने कहा, अभी के लिए, मेरा ध्यान पूरी तरह से IPL पर है और मुझे बहुत क्रिकेट खेलना है। यह एक ऐसी जगह है जिसे कोई भी भारतीय क्रिकेट में कभी नहीं भर सकता। यह कुछ ऐसा है जिसे मैं वास्तव में महसूस करता हूं। मुझे जो भी भूमिका दी जाती है, वह मुझे उत्साहित करती है।

पंजाब ने पिछले 12 प्रयास में एक बार भी IPL ट्रॉफी नहीं जीती
किंग्स इलेवन पंजाब ने पिछले 12 प्रयास में एक बार भी IPL ट्रॉफी नहीं जीती है। लेकिन राहुल का कहना है कि उनका ध्यान इस पर नहीं होगा और यह एक प्रक्रिया के तहत होगा। उन्होंने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि हम सब वर्तमान में रहे और हमें प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और अंतिम परिणाम की चिंता नहीं करनी चाहिए।

Created On :   3 Sep 2020 7:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story