दैनिक भास्कर हिंदी: कोहली, कमिंस ने 2019 का अंत टेस्ट में शीर्ष स्थानों के साथ किया

December 30th, 2019

हाईलाइट

  • कोहली टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में 928 अंकों के साथ पहले नंबर पर
  • गेंदबाजों की रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस 902 अंकों के साथ पहले नंबर पर

डिजिटल डेस्क, दुबई। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने साल 2019 का अंत टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर रहते हुए किया है। वह 928 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं। आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 911 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन हैं, जिनके 822 अंक हैं। शीर्ष-10 में कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे हैं जो क्रमश: पांचवें और सातवें नंबर पर कायम हैं।

आस्ट्रेलिया के ही मार्नस लाबुशाने ने साल का अंत अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के साथ किया है। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज चौथे स्थान पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक शीर्ष-10 में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

गेंदबाजों की बात करें तो आस्ट्रेलिया के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज पैट कमिंस साल के अंत में रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच की पहली पारी में पांच विकेट लिए थे। वह इस साल 321 दिन इस नंबर पर रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा 44 दिन तक नंबर-1 स्थान पर रहे।

दक्षिण अफ्रीका के वार्नोन फिलेंडर तीन स्थान आगे बढ़ते हुए पांचवें नंबर पर आ गए हैं जबकि इंग्लैंड के स्टुअट ब्रॉड दो स्थान आगे बढ़ 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके हमवतन जोफ्रा आर्चर तीन स्थान आगे बढ़ते हुए 40वें स्थान पर जबकि सैम कुरान पांच स्थान चढ़कर 45वें नंबर पर आ गए हैं।

भारत के तीन गेंदबाज टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष-10 में हैं। जसप्रीत बुमराह ने अपना छठा स्थान कायम रखा है जबकि रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी नौवें तथा 10वें स्थान पर हैं।

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की बात की जाए तो आस्ट्रेलिया ने 40 अंक लेकर अपना दूसरा स्थान मजबूत कर लिया है। उसके 256 अंक हैं और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही सीरीज के आखिरी मैच को जीतकर वह अपने अंक 296 तक पहुंचा सकती है।

दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट चैम्पियनशिप में अपनी पहली जीत हासिल कर 30 अंक जुटाए हैं। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के 60 और 56 अंक हैं। भारत इस सूची में 360 अंकों के साथ पहले स्थान पर कायम है।

खबरें और भी हैं...