IPL-13, DC Vs MI: मुंबई ने दिल्ली को 57 रन से हराया, फाइनल में मिली एंट्री, बुमराह ने 4 विकेट चटकाए

IPL-13, DC Vs MI: मुंबई ने दिल्ली को 57 रन से हराया, फाइनल में मिली एंट्री, बुमराह ने 4 विकेट चटकाए
हाईलाइट
  • मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच दुबई में मुकाबला

डिजिटल डेस्क, दुबई। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के पहले क्वालिफायर मैच में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 57 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही मुंबई लगातर दूसरी बार फाइनल में पहुंच गई है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम 5वां खिताब जीतने से एक कदम दूर है। इससे पहले मुंबई 2017, 2015 और 2013 में चैम्पियन बनी थी। इस हार के बाद अब दिल्ली को 6 नवंबर को होने वाले एलिमिनेटर की विजेता टीम से दूसरे क्वालिफायर मैच में भिड़ना होगा। दूसरा क्वालिफायर जीतने वाली टीम 10 नवंबर को फाइनल खेलेगी। एलिमिनेटर मैच अबु धाबी में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा। इस मैच में मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 4 ओवर में 14 रन देकर 4 विकेट चटकाए। वहीं सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने अर्धशतक लगाए।   

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने सूर्यकुमार यादव (51) और ईशान किशन (55*) की धमाकेदार बल्लेबाजी की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 200 रन बनाए। मुंबई के लिए क्विंटन डिकॉक ने 40 और हार्दिक पंड्या ने आतिशी पारी खेलते हुए 14 गेंद में 37 रन बनाए। इसके जवाब में दिल्ली की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 143 रन ही बना सकी। दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा 65 रन मार्कस स्टोइनिस ने बनाए। वही अक्षर पटेल ने 42 रन की पारी खेली। दिल्ली के लिए रविंचद्रन अश्विन ने 3 जबकि एनरिच नोर्तजे और मार्कस स्टोइनिस ने 1-1 विकेट चटकाया। वहीं मुंबई के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 4 और ट्रेंट बोल्ट ने 2 विकेट लिए। क्रुणाल पंड्या और कीरोन पोलार्ड ने 1-1 विकेट चटकाया।

दिल्ली की पारी:
201 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने बिना खाता खोले 3 विकेट गंवा दिए। पहले ही ओवर में तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने पृथ्वी शॉ और अजिंक्य रहाणे को पवेलियन भेजा। पृथ्वी का कैच विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने लिया, जबकि रहाणे एलबीडब्ल्यू हुए। इसके बाद दूसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह ने शिखर धवन को क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत भी कुछ खास नहीं कर सके और पवेलियन लौट गए। 41 रन पर 5 विकेट गिरने के बाद अक्षर पटेल और मार्कस स्टोइनिस ने पारी को संभालने की कोशिश की और स्कोर को 15.1 ओवर में 112 रन तक पहुंचाया। लेकिन रोहित शर्मा ने दोबारा बुमराह को गेंदबाजी थमाकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। स्टोइनिस 46 गेंद में 65 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

Delhi

मुंबई की पारी:
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही। रविंचद्रन अश्विन ने रोहित शर्मा को दूसरे ओवर में बिना खाता खोले ही पवेलियन भेज दिया। डी कॉक (40) और सूर्यकुमार यादव ने फिर मुंबई को संभाला और ऐसा बिल्कुल नहीं लगने दिया कि टीम पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद दबाव में है। 78 के कुल स्कोर पर एक बार फिर अश्विन ने दिल्ली को सफलता दिलाई और इस बार निशाना बने डी कॉक। अश्विन ने उन्हें शिखर धवन के हाथों कैच कराया। 

डी कॉक ने 25 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा। डी कॉक के बाद मैदान पर आए थे ईशान किशन। सूर्यकुमार के साथ उन्होंने टीम के स्कोरबोर्ड को चालू रखा। सूर्यकुमार ने इस बीच अपना एक और अर्धशतक पूरा किया, लेकिन एक गेंद बाद ही एनरिक नॉर्टजे ने अपनी बाउंसर से उन्हें डेनियल सैम्स के हाथों कैच कराया। सूर्यकुमार ने अपनी पारी में 38 गेंदों का सामना कर छह चौके और दो छक्के लगाए।

अश्विन ने फिर कीरोन पोलार्ड को अपना शिकार बनाया। पोलार्ड इस मैच में खाता नहीं खोल पाए। मार्कस स्टोइनिस ने फिर क्रूणाल पांड्या (13) को आउट किया। फिर उतरे हार्दिका ने आते ही तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की। किशन ने भी फिर आक्रामक रुख अख्तियार किया। हार्दिक ने महज 14 गेंदें खेली जिनमें पांच छक्के मार 37 रन बनाकर नाबाद लौटे। किशन ने 30 गेंदों का सामना कर चार चौके और तीन छक्के मार टीम को विशाल स्कोर तक पहुंचा।
Mumbai

अब दिल्ली को 6 नवंबर को होने वाले एलिमिनेटर की विजेता टीम से दूसरे क्वालिफायर मैच में भिड़ना होगा। दूसरा क्वालिफायर जीतने वाली टीम 10 नवंबर को फाइनल खेलेगी। एलिमिनेटर मैच अबु धाबी में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा।

दोनों टीमें:
कप्तान श्रेयस अय्यर ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया था। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टीम में 3 बदलाव किए थे। जेम्स पैटिंसन, धवल कुलकर्णी और सौरभ तिवारी को बाहर किया गया था। उनकी जगह जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और हार्दिक पंड्या की प्लेइंग इलेवन में वापसी हुई थी।

मुंबई: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, नाथन कुल्टर-नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।

दिल्ली: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, डेनियल सैम्स, अक्षर पटेल, रविंचद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे।

Created On :   5 Nov 2020 1:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story