• Dainik Bhaskar Hindi
  • Cricket
  • Mother went away at the age of 17, father used to do security job, but now Ravindra Jadeja is the owner of crores

आईपीएल 2022 : 17 की उम्र में मां चली गई, पिता करते थे सिक्योरिटी की नौकरी, लेकिन अब हैं करोड़ो के मालिक.. जानें सर जडेजा का संघर्ष भरा सफर

May 13th, 2022

हाईलाइट

  • आईपीएल 2012 की नीलामी में रविन्द्र जडेजा सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर खिलाड़ी सर रवीन्द्र सिंह जडेजा की परफॉरमेंस का तो हर कोई दीवाना है। सर जडेजा आज देश के नं.1 खिलाड़ियों की लिस्ट में आते हैं। रविन्द्र जडेजा भारतीय क्रिकेट टीम के एक शानदार ऑलराउंडर हैं। अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर जडेजा वर्तमान समय में भारतीय टीम के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक है।

Jadeja

आईपीएल 2012 की नीलामी में रविन्द्र जडेजा सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे। उन्हें उस नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 9.72 करोड़ रूपये में खरीदा था। बतादें कि जड़ेजा उस समय के सबसे मंहगे प्लेयर में से एक थे। अब वो IPL में CSK की टीम से क्रिकेट खेलते हैं। अपनी शानदार परफॉरमेंस से जडेजा अब जडेजा कहे जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि जड़ेजा से जडेजा बनने तक में उनको कितना संघर्ष करना पड़ा?  आइए जानते हैं जडेजा से सर जडेजा तक का सफर।

MS Dhoni and Ravindra Jadeja

भारतीय क्रिकेट टीम के आलराउंडर खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा का जन्म 6 दिसम्बर 1988 को गुजरात के जामनगर जिले में एक मध्यमवर्गीय घर में हुआ था। रवीन्द्र सिंह जडेजा के पिता का नाम अनिरुद्ध सिंह जडेजा है और माता का नाम लता जडेजा है। इस मध्यमवर्गीय परिवार के पालन के लिए इनके पिता सिक्योरिटी की नौकरी करते थे।

Jadeja Family

हालांकि इससे पहले रवीन्द्र के पिता इंडियन आर्मी में थे, लेकिन एक बार गंभीर रूप से घायल हो जाने के कारण उन्हें आर्मी छोड़नी पड़ी। जिसके बाद उन्होंने एक प्राइवेट कम्पनी में गार्ड की नौकरी की। 

Ravindra Jadeja and Virat Kohli celebrate India's Under-19 World Cup win |  Photo | U/19 Cricket World Cup 2008 | ESPNcricinfo.com

रवीन्द्र जडेजा ने बचपन में ही क्रिकेट अकादमी ज्वाइन कर लिया था। इनके क्रिकेट कोच महेंद्र सिंह चौहान की निगरानी में इनकी मेहनत रंग लाई और इन्हें सौराष्ट्र की अंडर-14 टीम से खेलने का मौका मिला। इनकी मां इन्हे एक क्रिकेटर बनाना चाहतीं थी, लेकिन दुर्भाग्यवश जडेजा को 17 की उम्र ही छोड़ कर चली गई। मां के जाने के बाद सदमें में आकर जडेजा  क्रिकेट छोड़ने की कगार पर आ गए थे।

IND vs SL: Ravindra Jadeja celebrates with Allu Arjun's 'Pushpa' hook-step  after taking wicket in 1st T20I

रविन्द्र जडेजा को आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने चुना था, जिसमें उन्होंने अपनी टीम के लिए 131.06 के स्ट्राइक रेट से 135 रन बनाए साथ ही राजस्थान की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई थी। रविन्द्र जडेजा आईपीएल में कुल 4 टीम से खेल चुके हैं, जिसमें राजस्थान रॉयल्स, कोच्ची टस्कर्स केरला, गुजरात लायंस और अब आईपीएल 2012 की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें 9.72 करोड़ रूपये में खरीद लिया है। 

This Day That Year: Rajasthan Royals crowned first IPL champions -  Cricket@22Yards

रवीन्द्र जडेजा को कई बार हंसी का पात्र भी बनना पड़ा, तो कभी अपने शानदार प्रदर्शन से उन्हें कई नाम भी दिए गए। कुछ वजह से जडेजा को सर जडेजा कहकर उनका मजाक भी उड़ाया गया, लेकिन 2012 में जडेजा दुनिया के आठवें और पहले ऐसे भारतीय क्रिकेटर बने जिसने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तीन ट्रिपल सेंचुरी ठोकी, जिसके बाद उन्हें 'सर रवींद्र जडेजा' कहा जाने लगा।

Jadeja in Test

इसी तरह जडेजा जब राजस्थान रॉयल्स की टीम में थे तब आईपीएल में उनके अच्छे प्रदर्शन को देखकर कप्तान शेन वार्न ने उन्हें रॉकस्टार नाम दिया था।

Warne gave me huge platform during first IPL: Jadeja - Rediff Cricket

रवीन्द्र जडेजा को अपनी क्रिकेटर लाइफ में कई विवादों का सामना भी करना पड़ा था। जडेजा के साथ एक विवाद तब हुआ था जब वेस्टइंडीज में खेली गई सीरीज में सुरेश रैना ने उनकी गेंद पर सुनील नारायण का आसान सा कैच छोड़ दिया था। जिसके बाद मैदान पर ही तीखी बहस हो गई थी।

When Ravindra Jadeja had a heated argument with Suresh Raina over a dropped  catch

दूसरा विवाद संजय मांजरेकर से हुई थी जब संजय ने कहा कि, हमें ऐसे खिलाड़ी को कोई जरुरत नहीं, जो थोड़ा बल्लेबाजी करता हो और थोड़ा गेंदबाजी करता हो। मैं प्रॉपर खिलाड़ियों को ही टीम की प्लेइंग इलेवन में देखना चाहता हूँ, ऐसे खिलाड़ियों को नहीं जो किश्तों में प्रदर्शन करते हों। संजय की इस बात पर जडेजा भड़क गए थे और उन्होंने इसका करारा जवाब दिया था। 

ICC World Cup 2019: Ravindra Jadeja slams Sanjay Manjrekar for calling him  a 'bits and pieces' player | CricketTimes.com

बात अगर जडेजा के संपत्ति और शौक की तो, रविन्द्र जडेजा घुड़सवारी के शौकीन हैं इनके पास दो घोड़े भी हैं जिनके साथ वे सोशल मीडिया पर अक्सर अपनी तस्वीरें शेयर करते रहते हैं।

Jadeja

जडेजा गुजरात के राजकोट में एक पॉश रेस्टारेंट के मालिक भी हैं जिसका नाम “जड्डू फूड फील्ड” है। इनके पास ह्यूंडई एक्सेंट, ऑडी क्यू 7 और एक बीएमडब्ल्यू एक्स 1 कार है। साथ ही ये लगभग 97 करोड़ की संपत्ति के मालिक भी हैं।

Jadeja Wife

अब बात अगर जडेजा के लव लाइफ की करें तो जडेजा 2016 में पत्नी रिवाबा संग शादी के बंधन में बंध गए। जडेजा की एक बेटी भी है जिसका नाम निध्याना है।

Jadeja Wife pic

रिवाबा ने राजकोट से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और अब शादी के बाद उन्होंने 2019 में राजनीति की तरफ कदम बढ़ाया जिसके अब वे भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं। 

Jadeja with PM Modi