comScore

NZ VS IND: पहले दिन न्यूजीलैंड का स्कोर 63/0, भारत पहली पारी में 242 पर ऑल आउट

NZ VS IND: पहले दिन न्यूजीलैंड का स्कोर 63/0, भारत पहली पारी में 242 पर ऑल आउट

हाईलाइट

  • न्यूजीलैंड ने पहले दिन की समाप्ति तक बिना किसी नुकसान के 63 रन बनाए, लाथम और ब्लेंडल नाबाद
  • भारतीय टीम पहली पारी में 242 रन पर ऑल आउट, शॉ, पुजारा और विहारी ने अर्धशतक जड़े
  • न्यूजीलैंड के लिए काइल जैमिसन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके

डिजिटल डेस्क। भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच क्राइस्टचर्च के हैगले ओवल मैदान पर खेला जा रहा है। शनिवार को यहां न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम पहली पारी में 242 रन पर ऑल आउट हो गई है। जवाब में न्यूजीलैंड ने पहले दिन की समाप्ति तक बिना किसी नुकसान के 63 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम 27 और टॉम ब्लेंडल 29 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत को अब भी 179 रन की बढ़त हासिल है।

शॉ, पुजारा और विहारी ने अर्धशतक जड़े
पहली पारी में भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा रन हनुमा विहारी ने बनाए। उन्होंने 70 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 55 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। उनके टेस्ट करियर का यह चौथा अर्धशतक है। हनुमा के अलावा पृथ्वी शॉ और चेतेश्वर पुजारा ने भी अर्धशतक लगाया। दोनों ने 54-54 रन की पारी खेली। शॉ के टेस्ट करियर का यह दूसरा और पुजारा का 25वां अर्धशतक है।

काइल जैमिसन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके
मोहम्मद शमी ने 16, ऋषभ पंत 12 और जसप्रीत बुमराह ने 10 रन बनाए। इनके अलावा भारत के 5 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। न्यूजीलैंड के लिए काइल जैमिसन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके। ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी ने 2-2 विकेट झटके। नील वैगनर ने 1 विकेट लिया। 

चोटिल ईशांत शर्मा की जगह उमेश यादव को मौका
इस मैच के लिए भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए हैं। चोटिल ईशांत शर्मा की जगह उमेश यादव को मौका दिया गया। रविचंद्रन अश्विन को बाहर कर ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया। वहीं, न्यूजीलैंड टीम में एजाज पटेल की जगह नील वेगनेर को मौका दिया गया।

हेड-टू-हेड
भारत ने कीवी टीम के खिलाफ अब तक 58 में से 21 टेस्ट में जीत दर्ज की, जबकि 11 मैच हारे। 26 मुकाबले ड्रॉ हुए। वहीं, न्यूजीलैंड में भारत ने 24 में से सिर्फ 5 मुकाबले ही जीते हैं। 9 में टीम को हार मिली, जबकि 10 टेस्ट ड्रॉ हुए। दोनों टीमों के बीच अब तक 20 सीरीज खेलीं गईं, जिनमें टीम इंडिया ने 11 बार जीत हासिल की। 5 में भारत को हार मिली, जबकि 4 सीरीज ड्रॉ रहीं।

दोनों टीमें:

भारत: मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम, टॉम ब्लेंडल, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टिम साउदी, नील वैगनर, ट्रेंट बोल्ट और काइल जैमिसन।

कमेंट करें
fy2vd