क्रिकेट: आज ही के दिन 1995 में टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर जीता था अपना चौथा एशिया कप का खिताब

On this day in 1995 team india won their Fourth asia cup title by defeating Sri Lanka
क्रिकेट: आज ही के दिन 1995 में टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर जीता था अपना चौथा एशिया कप का खिताब
क्रिकेट: आज ही के दिन 1995 में टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर जीता था अपना चौथा एशिया कप का खिताब

डिजिटल डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम ने आज ही के दिन 14 अप्रैल 1995 में श्रीलंका को हराकर अपना चौथा एशिया कप का खिताब जीता था। टीम इंडिया ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 8 विकेट से हराया था। इस मैच में भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। श्रीलंका की टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 230 रन बनाए थे। आसांका गुरुसिंहा ने सबसे ज्यादा 85 रन बनाए थे। वहीं भारत की ओर से वेंकटेश प्रसाद और अनिल कुंबले ने 2-2 विकेट लिए थे। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए मनोज प्रभाकर और सचिन तेंदुलकर ने अच्छी शुरुआत दिलाई। प्रभाकर जब 9 रन बनाकर आउट हुए उस समय स्कोर 48 रन था। 10 रन बाद सचिन भी आउट हो गए। उन्होंने 41 गेंद पर 41 रन बनाए। इसके बाद नवजोत सिंह सिद्धू और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने मिलकर भारतीय पारी को आगे ले जाने का काम किया। इन दोनों ने कोई और विकेट नहीं गिरने दिया। भारत ने 42वें ओवर में 2 विकेट 233 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था।

सिद्धू ने 106 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से नाबाद 84 रन बनाए। वहीं अजहर 89 गेंद पर 90 रन बनाकर नॉट आउट रहे थे। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 2 छक्के लगाए थे। इन दोनों के बीच हुई 175 रन की पार्टनरशिप ने भारतीय टीम को आसान जीत दिलाई। अजहर को अपनी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया, वहीं सिद्धू मैन ऑफ द सीरीज रहे थे।

भारत ने अब तक 7 बार जीता एशिया कप का खिताब
बता दें कि, भारतीय टीम ने 13 अप्रैल 1984 में पाकिस्तान को हराकर अपना पहला एशिया कप खिताब जीता था। टीम इंडिया ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 54 रनों से हराया था। अब तक एशिया कप के 14 सीजन हो चुके हैं। जिसमें से भारत 7 बार टूर्नामेंट जीतने में कामयाब रहा है। 2018 में हुए पिछले सीजन में भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर टूर्नामेंट जीता था। वहीं श्रीलंका ने 5 बार एशिया कप जीता है। जबकि पाकिस्तान 2 बार यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहा है। एशिया कप इस साल के अंत में भी खेला जाना है, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण इस टूर्नामेंट का भविष्य भी अधर में लटका हुआ है। 

Created On :   14 April 2020 10:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story