comScore

क्रिकेट: पिछले साल आज ही के दिन इंग्लैंड पहली बार बना था वर्ल्ड चैंपियन, फाइनल में बाउंड्री नियम से न्यूजीलैंड को दी थी मात

क्रिकेट: पिछले साल आज ही के दिन इंग्लैंड पहली बार बना था वर्ल्ड चैंपियन, फाइनल में बाउंड्री नियम से न्यूजीलैंड को दी थी मात

हाईलाइट

  • इंग्लैंड ने पिछले साल आज ही के दिन (14 जुलाई 2019) पहली बार ICC वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था
  • इंग्लैंड ने वनडे वर्ल्ड कप के बेहद रोमांचक फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को बाउंड्री नियम के आधार पर हराया था

डिजिटल डेस्क। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पिछले साल आज ही के दिन (14 जुलाई 2019) पहली बार ICC वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। वनडे वर्ल्ड कप के बेहद रोमांचक फाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराया था। सुपर ओवर तक पहुंचे इस मुकाबले का फैसला बाउंड्री के आधार पर हुआ था। लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड की टीम भी इतने ही रन बना सकी और ये मैच टाई हो गया था। इसके बाद सुपर ओवर में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 16 रनों का लक्ष्य रखा, लेकिन न्यूजीलैंड की टीम भी 15 रन ही बना सकी और ये मैच एक बार फिर टाई पर खत्म हुआ।

बाउंड्री नियम के आधार पर इंग्लैंड बना था वर्ल्ड चैंपियन
हालांकि इसके बाद मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाने के चलते इंग्लैंड को विजय घोषित कर दिया गया था। न्यूजीलैंड ने अपनी पारी में 2 छक्के और 14 चौके जमाए थे, जबकि मेजबान इंग्लैंड ने यहां 2 छक्के और 22 चौके जमाए थे। इसी के दम पर उसने वर्ल्ड चैंपियन बनने की उपलब्धि हासिल की थी। वनडे में पहली बार सुपर ओवर को लाया गया और इसका इस्तेमाल पहली बार ही वर्ल्ड कप में किया गया था। इसके बाद ICC के बाउंड्री नियम पर कई सवाल उठे थे और काफी विवाद भी हुआ था। 

तीन महिने बाद ही ICC ने बाउंड्री नियम को हटा दिया था
तीन महिने बाद ही ICC ने अपने इस बाउंड्री नियम को हटा दिया था। यानी अब कोई भी टीम बाउंड्री काउंट के आधार पर जीत हासिल नहीं कर पाएगी। ICC ने यह साफ कर दिया था कि, ग्रुप स्टेज में अगर सुपर ओवर टाई रहता है, तो इसके बाद मुकाबला टाई ही रहेगा। वहीं अगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर तब तक जारी रहेगा, जब तक एक टीम दूसरी टीम से ज्यादा रन नहीं बना लेती। 

इंग्लैंड ने इतिहास में पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था
बता दें कि, इंग्लैंड ने क्रिकेट इतिहास में पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। इसके साथ ही वह वर्ल्ड कप जीतने वाला छठा देश बन गया था। इससे पहले वेस्टइंडीज, भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका खिताब जीता था। बता दें कि, 27 साल बाद इंग्लैंड की टीम फाइनल में पहुंची थी। पिछली बार 1992 में फाइनल खेला था, जहां उसे पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 1987 में उसे ऑस्ट्रेलिया और 1979 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हार मिली थी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरी बार फाइनल खेला था। पिछली बार 2015 में उसे ऑस्ट्रेलिया ने हराया था। 

कमेंट करें
hOEns