एजबेस्टन में ऋषभ पंत का धमाका, तूफानी शतक जड़कर आलोचकों को दिया करारा जवाब, पहले दिन भारत ने 7 विकेट खोकर बनाए 338 रन 

Rishabh Pants blast at Edgbaston, gave a befitting reply to the critics by scoring a stormy century
एजबेस्टन में ऋषभ पंत का धमाका, तूफानी शतक जड़कर आलोचकों को दिया करारा जवाब, पहले दिन भारत ने 7 विकेट खोकर बनाए 338 रन 
इंडिया v/s इंग्लैंड एजबेस्टन में ऋषभ पंत का धमाका, तूफानी शतक जड़कर आलोचकों को दिया करारा जवाब, पहले दिन भारत ने 7 विकेट खोकर बनाए 338 रन 

डिजिटल डेस्क, बर्मिंघम। भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले जा रहे टेस्ट मैच का पहला दिन विस्फोटक बल्लेबाज ऋषभ पंत के नाम रहा। पंत ने इंग्लैंड गेंदबाजों पर धावा बोलते हुए तूफानी अंदाज में शतक जड़ा। यह उनके टेस्ट करियर का पांचवा शतक था। पंत ने मात्र 89 गेंदों में 15 चौके और 1 छक्के की सहायता से अपना शतक पूरा किया। इस साल टेस्ट क्रिकेट में पंत का यह दूसरा शतक है। इससे पहले उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में शतक जड़ा था। इसके साथ ही पंत एक कैलेंडर ईयर में दो शतक जमाने वाले चौथे भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। 

जडेजा ने साथ की महत्वपूर्ण साझेदारी

एक समय 98 रनों पर अपने शीर्ष पांच बल्लेबाजों के विकेट गंवाकर संकट में नजर आ रही भारतीय पारी को पंत और जडेजा ने संभाला। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 222 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाकर टीम को संकट से निकाला। ऋषभ पंत की शानदार पारी का अंत 146 रनों पर हुआ। उन्हें क्राउली ने जो रुट के हाथों कैच आउट कराया। अपने 146 रनों की पारी में ऋषभ पंत ने 20 चौके और चार छक्के जड़े। 
अपनी इस शानदार बल्लेबाजी से पंत ने उन लोगों को मुंहतोड़ जवाब दे दिया है, जो आईपीएल और हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ संपन्न हुई टी-20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन न कर पाने की वजह से उनकी आलोचना कर रहे थे।
पहले दिन का खेल समाप्त होने पर टीम इंडिया का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 338 रन है। रविन्द्र जडेजा 83 और सामी 0 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

अपनी कप्तानी के पहले मैच में टॉस हारे बुमराह

इससे पहले टीम इंडिया के लिए पहली दफा कप्तानी करने वाले बुमराह अपने पहले मैच में टॉस हार गए। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। उसके टॉप पांच बल्लेबाज बड़ा स्कोर बनाने में नकाम साबित हुए। टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली का खराब फॉर्म इस मैच में भी जारी रहा, वो महज 11 रन बनाकर आउट हो गए। इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट अपने नाम किए।

 
 

Created On :   1 July 2022 7:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story